जिला प्रशासन के साथ-साथ वार्ड कैंसर केयर की 20 सदस्य टीम पहुंची जिले के साकरस गांव।

0
368

TODAY EXPRESS NEWS (बिलाल अहमद) मेवात : नूंह वल्र्ड कैंसर केयर की लगभग 20 सदसीय टीम ने आज फिरोजपुर-झिरका उपमंडल के गांव साकरस में मैगा कैम्प का आयोजन किया । जिसमें कैंसर पीडि़त की जांच व ईलाज की शुरुआत की गई। मैगा कैम्प में उपायुक्त अशोक शर्मा ,भाजपा जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र प्रताप आर्य ने भी विशेष रुप से शिरकत की,। कैंसर केयर चेरिटेबल सोसायटी के प्रबंध निदेशक धमेन्द्र ढिल्लो के नेतृत्व में डाक्टरो ने अनेकों कैंसर संभावितों की जांच की।  धमेन्द्र ढिल्लों ने बताया कि गांव में मैगा कैम्प के दौरान 6 वार्ड बनाए गए, जिनमें डॉक्टरों ने कैंसर संभावित व्यक्तियों की जांच की। चैकिंग के बाद टैस्ट के लिए 4 लेटेस्ट टैक्नोलजी की बसें (जिनमें टैस्ट संम्बधित सभी सुविधाएं मौजूद थी), में भेजा जा रहा था जिनमें अगल-अलग जांच की जा रही थी जैसे ब्रेस्ट कैंसर, सरवाईकल कैंसर ,प्रोस्टेट कैंसर, ओरल कैंसर आदि।  मैगा कैम्प की शुरुआत अवेयरनैस कार्यक्रम से की गई जिसमें डा. डिल्लो ने बताया कि यहां के लोगो में जागरुकता की कमी है जिस कारण कैंसर जैसी भयानक बिमारी बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि यदि शरीर मे कोई गांठ हो तो उसे हल्के में न ले, तुरंत डाक्टरी जांच कराएं, चिकित्सक से अपनी परेशानी के बारे में खुल कर बात करें किसी भी प्रकार का संकोच न करें। जख्म ने भरने की स्थिति में, थूक में खून आना, एक दम से वजन कम होना, आदि कैंसर के लक्षण हो सकते है।  उपायुक्त अशोक शर्मा ने भी ग्रामीणों को संबोधित करते हुए आह्वान किया कि साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें, उन्होंने कहा कि जैसे ही गांव में कैंसर के मरीज का मामला हमारे संज्ञान में आया वैसे ही हमने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए निति आयोग को सहायता के लिए गुहार लगाई जिसके परिणामस्वरुप इतने बडे डाक्टरों की टीम आज आप लोगों के बीच में है जो नि:शुल्क टैस्ट और ईलाज के लिए आप लोगों के बीच में है। उपायुक्त ने कहा कि कैंसर के जो टैस्ट और सैम्पल आज लिए गए है उनकी रिपोर्ट जल्द ही लगभग 15 दिन में आएगी, यदि कैंसर के मरीजों की संख्या बढ़ी हुई पाई जाती है तो इसके कारणों की भी जांच की जाएगी और जो भी कारण इसके लिए उत्तरदायी होगें उनकी रोकथाम के लिए हरसंभव प्रयास किया जाएगा। शर्मा ने कहा कि जल्द ही गांव की मिट्टी और पानी की चैकिंग के लिए भी एक विशेषज्ञयों की टीम मुम्बई से बुलाए जाने के प्रयास किए जा रहें है।

            (बाक्स)
1.  जैसे ही ग्रामीणों को पता चला कि कैंसर की जांच के लिए बडे डाक्टरों की टीम गांव में नि:शुल्क कैम्प लगा रही है, गांव वालो में कैंसर चैकिंग के लिए उत्साह देखा गया। ग्रामीण खुशी-खुशी अपने पूरे परिवार के टैस्ट कराने को उतावले दिखाई दिए।
2. मेवात जैसे पिछड़े क्षेत्र में लगभग 205 महिलाओं द्वारा कैंसर के टैस्ट करवाना प्रसाशन  के प्रयासों का ही परिणाम है।
3. वल्र्ड कैंसर केयर टीम की चार बसें (अत्याधुनिक उपकरणें से लैस) ग्रामीणों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनी रही।
  इस मौके पर एसडीएम फिरोजपुर-झिरका गजेन्द्र सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी विरेन्द्र सिंह, डा. शालनी, डा. सुरेश, डा. गुलशन, डा. नवनीत, लवप्रति नर्सिग स्टाफ, गुरुप्रति नर्सिग स्टाफ सहित वीरपाल कौर लैब टैकनिसयान, स्वास्थ्य विभाग से डा. डा. के.के. डा. आशिष, सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व ग्रामीण मौजूद रहें।

खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करे !
CONTACT : AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY