डीसीए मैदान में जल्द होंगे बीसीसीआई ट्रॉफी के मैच

0
244

TODAY EXPRESS NEWS : फरीदाबाद : गांव भूपानी में जिला क्रिकेट एसोसिएशन (डीसीए)का इंटरनेशनल स्तर की सुविधाआंे वाला रावल क्रिकेट मैदान बनकर तैयार हो गया है। रविवार को हरियाणा क्रिकेट एसोसिएशन(एचसीए) और बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी ने इस मैदान का उद्धाटन किया। उद्घाटन मैच न्यायधीश और डीसीए प्रेजीडंेट इलेवन के बीच खेला  गया। मैदान को देखकर अनिरुद्ध चौधरी ने यहां पर स्टेट और नेशनल कैंप आयोजित कराने का आश्वासन डीसीए को दिया। इस मौके पर विशेष अतिथि के तौर पर उद्योगपति केसी लखानी, रावल शिक्षण संस्थान के चेयरमैन सीबी रावल, अनिल रावल, इंडिया ए कोच विजय यादव, बीसीसीआई अंडर-१९ कोच अजय रतरा, डीसीए एक्जुक्यूटिव प्रेजीडेंट रजत भाटिया, महासचिव राजीव यादव, द क्रिकेट गुरुकुल कोच अनिकेत उपाध्याय आदि लोग मजोद रहे।

 
कैंप के लिए शुरु कराएंगे प्रक्रिया
 
अनिरूद्ध ने कहा कि इस मैदान को एचसीए का एफिलेशन भी उनकी ओर से दिलाया जाएगा। अगले साल के क्रिकेट कैंप के लिए वह बीसीसीआई में प्रक्रिया शुरू कराएंगे। क्योंकि इस साल सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं। और घरेलु सीजन शुरू हो चुका है।  चौधरी ने कहा कि मैदान देखकर वह बहुत खुश हैं। जल्द ही यहां पर टीम मुआयना करेगी और अगर कुछ कमी होगी तो उसे पूरा करने के लिए एचसीए की ओर से सहयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शानदार ग्राउंड तैयार करने का उद्देश्य केवल क्रिकेट को बढ़ावा देना है। ग्राउंड के माध्यम से युवा प्रतिभाओं को बेहतर प्लेटफार्म मिलेगा।
 
अनिरुद्घ चौधरी ने कहा क‌ि बीसीसीआई को फरीदाबाद क्र‌िकेट मैच करवाने के ल‌िए जिस तरह का मैदान चाहिए था। वह सभी खूबी डीसीए द्वारा संचाल‌ित रावल क्र‌िकेट मैदान में मौजूद है। बीसीसीआई के मापदंडों पर यह मैदान काफी हद तक खरा उतरा है। पिच का साइज करीब 80 मीटर जो राष्ट्रीय स्तर के मैचों के लिए अच्छा है। पत्रकार वार्ता के दौरान यूपी के एक गेंदबाज द्वारा बंगाल और यूपी के बीच हुए पिछले दिनों मैच 360 ड‌िग्री घुमाकर गेंद फेंकने को लेकर उठा सवाल पर उन्होंने अगर बल्लेबाज बैटिंग के दौरान स्कूप या केविन पीटरसन की तर्ज पर स्विच हिट लगा सकते हैं तो क्या गेंदबाज प्रयोगधर्मी नहीं हो सकते। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन जैसे प्लेयर भी इसके समर्थन में है। इसके अलावा उन्होंने क‌हा इंड‌िया ए फ‌ील्ड‌िंग कोच की भूमिका निभा रहे विजय यादव के शानदार कार्य को देखते हुए बीसीसीआई खुश है। विजय यादव को भविष्य को बीसीसीआई बड़ी जिम्मेवारी सौंप सकती है। इस अवसर पर डीसीए के महासचिव राजीव यादव, डीसीए के कार्यकारी अध्यक्ष रजत भाट‌िया, एमजीएफ कुकरेजा, रावल स्कूल के चेयरमैन सीबी रावल, अन‌‌िल रावल सह‌ित अनेक‌ क्र‌िकेट प्रेमी मौजूद रहे।
 
80 यार्ड की बाउंड्री
 
साढ़े 7 एकड़ में यह ग्रासी मैदान तैयार किया गया है। 80 यार्ड की इस मैदान की चारो ओर से बाउंड्री रखी गई है। इंटरनेशनल स्तर की 5 विकेट इस पर बनाई गई हैं। इसके अलावा पैवेलियन से लेकर दूसरी सुविधाएं भी इस मैदान पर मौजूद हैं। जिले का यह सबसे बड़ा मैदान है। इंडिया ए एवं हरियाणा रणजी के प्रमुख कोच विजय यादव के अनुसार ग्राउंड को नेशनल- इंटरनेशनल लेवल के मैचों के अनुसार तैयार किया गया है। और तेज गेंदबाजों के लिए ग्रासी विकेट बनाई गई है। ताकि खिलाडिय़ों को ऐसी विकेट पर खेलकर नया अनुभव होगा । डीसीए प्रेजीडेंट रजत भाटिया ने बताया कि ग्राउंड पर विकेट तैयार होने के बाद सभी ट्रायल और टूर्नामेंट ग्राउंड पर ही कराए जाएंगे।
 
एडमिशन को होगा ट्रॉयल
 
महासचिव राजीव यादव ने बताया कि मैदान का निर्माण होने के बाद एडमिशन को ट्रॉयल रखे जाएंगे। जिस प्रकार दिल्ली में हर महीने ट्रॉयल की तारीख निर्धारित होती है। इसी प्रकार यहां पर भी किया जाएगा। ट्रॉयल में पास होने पर उन्हें एडमिशन देकर क्रिकेट में आगे बढ़ाने को डीसीए का सपोर्ट दिया जाएगा। उम्मीद है कि इतने सालों की कमी को इस तरीके से डीसीए भर सकेंगी। वैसे हमारे क्रिकेटर आगे निकल कर आ रहे हैं। और हरियाणा की ओर से बेहतर प्रदर्शन भी कर रहे हैं। 
 
 
 

इस अवसर पर अजय रात्रा भारतीय टेस्ट विकेट कीपर ,बीसीसी लेवल ए कोच अनिकेत ,के पी तेवतिया ,पी पी गुप्ता ,नंदा ठकराल ,रविंदर मक्कड़ ,मनोज भाद्वाज ,संजीव शर्मा ,सोरभ विरमानी ,गौरव विरमानी भी उपस्थित थे 

( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए अजय वर्मा की रिपोर्ट )


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY