नेशनल एससी-एसटी हब-के तहत दलित उधमियों के लिए एक दिवसीय सेमीनार उद्योगमंत्री विपुल गोयल ने किया शुभारम्भ

0
653
TODAY EXPRESS NEWS ( AJAY VERMA ) फरीदाबाद के सूरजकुंड में नेशनल एससी-एसटी हब की लागू की गयी योजनाओ के तहत दलित सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योगपत्तियों के लिए राज्य स्तरीय सेमिनार का आयोजन किया गया. जिसका शुभारम्भ हरियाणा के उद्योगमंत्री विपुल गोयल ने दीप  जलाकर किया। गौरतलब है की दलित उद्योगपतियों और दलित युवाओ को उद्योगों से जोड़ने के लिए और उन्हें मोदी सरकार द्वारा बनाई गयी योजनाओ से अवगत करवाने के लिए पूरे देश में कुल 24 सेमीनार आयोजित किये जाने है जिसके तहत आज प्रदेश स्तरीय सेमीनार फरीदाबाद के सूरजकुंड में आयोजित किया गया. जिसमे हरियाणा के अलावा अन्य प्रदेशो के दलित उधमियों ने हिस्सा लिया और केंद्र सरकार की योजनाओ के बारे में जानकारियां हासिल की.
हरियाणा पर्यटन निगम के सूरजकुंड स्थित होटल राजहंस के कन्वेंशन हॉल  में आज एक दिवसीय ” नेशनल एससी-एसटी हब  ” के तहत दलित उद्योगपतियों और युवाओ को केंद्र सरकार की योजनाओ से अवगत करवाने के लिए आयोजित किया गया. इस सेमीनार में प्रदेश और अन्य राज्यों के दलित उधमियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रीय गान से की गयी. हरियाणा के उद्योगमंत्री विपुल गोयल ने दीप  जलाकर इस सेमीनार का शुभारम्भ किया। इस मौके पर नेशनल सेमीनार डायरी का विमोचन भी किया गया. 
पत्रकारों से बातचीत करते हुए उद्योगमंत्री विपुल गोयल ने कहा की मोदी सरकार द्वारा दलित वर्ग के लिए सूक्षम उद्योगों को बढ़ावा देने के और दलित युवाओ को जोड़ने के लिए नेशनल एस सी एस टी हब  के तहत पूरे देश में 24 सेमीनार का आयोजन किया जाएगा। जिसके तहत आज चौथा आयोजन फरीदाबाद के सूरजकुंड में किया जा रहा है.  उन्होंने बताया की इन सेमिनारों के आयोजन का मुख्य उद्देश्य एस सी एस टी उधमियों और युवाओ को सरकार की योजनाओ से अवगत करवाना है. उन्होंने कहा की आज बीस प्रतिशत जनसंख्या दलित वर्ग की है और हरियाणा के उद्योगों में इनका एक प्रतिशत योगदान है लेकिन अब सरकार की इच्छा है की अगले साल तक प्रदेश में दलित उधमियों की संख्या चार प्रतिशत तक पहुंचाई जा सके. उन्होंने कहा की हम दलित युवाओ को जॉब लैस नहीं बल्कि जॉब  क्रियेटर बनाना चाहते है। उन्होंने कहा की हरियाणा सरकार प्रयासरत है की एस सी एस टी उधमियों और युवाओ को इन योजनाओ का सीधा लाभ मिल सके. 
 
जनपथ मुजफ्फर नगर से आये दलित उधमी योगेश कुमार ने बताया की मैं ख़ास तौर पर इस सेमीनार में हिस्सा लेने आया हूँ ताकि केंद्र सरकार की दलित उधमियों के लिए लागू की गयी योजनाओ की जानकारियां ले सकू।   उन्होंने बताया की दलित इण्डिया चेंबर ऑफ  कॉमर्स के तहत देश में 24 सेमीनार होंगे और यह देश का चौथा सेमीनार हरियाणा में आयोजित किया गया है. उन्होंने कहा की केंद्र सरकार ने जो योजनाए लागू की है वह स्टेट सरकार के सहयोग से दलित उधमियों  तक  पहुचायी जा रही है।  उन्होंने बताया की जो दलितों द्वारा उद्योग चलाये जा रहे है उन्हें तो इन योजनाओ का लाभ मिल रहा है वहीँ दलित युवाओ को भी इन योजनाओ का लाभ मिलेगा और वह अपने सूक्षम उद्योग स्थापित कर पाएंगे। 
CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892
EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY