पंचकूला : राकेश कुमार आर्य ’लोक नीति विश्लेषण और लोक प्रशासन’ विषय पर मास्टर्स कार्यक्रम में भाग लेने के लिए एक साल के अध्ययन अवकाश पर चले गए

0
468

TODAY EXPRESS NEWS : पंचकूला, 29 जुलाई – राकेश कुमार आर्य यूएसए, न्यूयार्क स्थित सिराक्यूज विश्वविद्यालय के मैक्सवेल स्कूल ऑफ सिटीजनशिप एंड पब्लिक अफेयरस, जिसे आमतौर पर मैक्सवेल स्कूल के नाम से जाना जाता है, में ’लोक नीति विश्लेषण और लोक प्रशासन’ विषय पर मास्टर्स कार्यक्रम में भाग लेने के लिए एक साल के अध्ययन अवकाश पर चले गए हैं।

आर्य को संयुक्त राज्य अमेरिका की फुलब्राइट-हम्फ्री फैलोशिप मिली है। यह फैलोशिप निजी के साथ-साथ सरकारी क्षेत्र के लोगों को प्रदान की जाती है। उनका चयन विश्व के सभी महाद्वीपों के उम्मीदवारों में हुई एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के माध्यम से हुआ है। श्री आर्य फैलोशिप के लिए भारत से चुने गए तीन उम्मीदवारों में से एक हैं।

एक वर्षीय फैलोशिप कार्यक्रम के दौरान, श्री आर्य महिलाओं सहित कमजोर वर्गों से संबंधित प्रमुख मुद्दों पर काम करेंगे। उनका अध्ययन महिला व बाल तस्करी और हिंसा सहित महिला सुरक्षा में संबंधित मुद्दों पर भी ध्यान केंद्रित करेगा। इस कार्यक्रम में संयुक्त राज्य अमेरिका के संबंधित विभागों व संगठनों के कई क्षेत्रीय दौरे के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र का दो महीने का कार्यक्रम भी शामिल है।

राकेश कुमार आर्य 2003 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में उप पुलिस महानिरीक्षक, प्रशासन के तौर पर कार्यरत हैं और आईजी यातायात और राजमार्गों का अतिरिक्त कार्यभार भी देख रहे हैं।

( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए अजय वर्मा की रिपोर्ट )


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY