वायु प्रदूषण को कम करने के लिए अतुल कुमार ने उचित कदम उठाने के सख्त आदेश दिए.

0
303

TODAY EXPRESS NEWS : फरीदाबाद, 26 दिसम्बर। दिल्ली/एनसीआर में बढ़ते हुए वायु प्रदूषण को देखते हुए सैन्ट्रल पोल्यूषन बोर्ड द्वारा निरंतर दिषा-निर्देष जारी किए जा रहे है, जिसका अनुसरण करते हुए जिला उपायुक्त एवं नगर निगम के आयुक्त का कार्यभार संभाल रहे अतुल कुमार ने नगर निगम के तीनों जोनों के संयुक्त आयुक्तों, अधीक्षण अभियन्ता, कार्यकारी अभियंताओं, स्वास्थ्य अधिकारी तथा अन्य संबंधित क्षेत्रीय अधिकारियों/कर्मचारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में एनजीटी/सैन्ट्रल पोल्यूषन बोर्ड द्वारा दिए गए निर्देषों के अनुसार वायु प्रदूषण को कम करने के लिए उचित कदम उठाने के सख्त आदेष दिए है।

जिला उपायुक्त एवं नगर निगम का कार्यभार संभाल रहे आयुक्त ने अधिकारियों को आदेष दिए कि शहर में खुले में किसी भी प्रकार का कचरा, पत्तियां, रबड़, प्लास्टिक तथा कूड़े के ढेरों के जलने पर पूरी तरह से रोक लगाई जाए। अगर कोई भी आमजन इस प्रकार की अन्य संबंद्ध साम्रगियों को को जलाता हुआ दिखाई देता है तो उसके खिलाफ हरियाणा नगर निगम अधिनियम 1994 की धारा 273 तथा एनजीटी एक्ट की संबंधित धारा के अन्तर्गत कानूनी कार्यवाही की जाए। अगर कोई आमजन बार-बार इन आदेषों की अवहेलना करता है तो उसके खिलाफ कानूनन अनुसार मुकदमा दर्ज किया जाए। प्रदूषण से निपटने के लिए प्रतिदिन इंजीनियरिंग ब्रांच द्वारा सड़कों व डस्ट उड़ने वाले स्थानों पर निरंतर पानी का छिड़काव करने के भी आदेष दिए। इसके अतिरिक्त निगमायुक्त ने क्षेत्र में चल रहे सभी क्रेषर जोनों, धूल प्रदूषण पैदा करने वाले गर्म मिश्रण संयंत्र/उद्योगों तथा किसी भी प्रकार के निर्माण कार्य को अगले आदेष तक बंद करने के निर्देष दिए है। उन्होंने निगम कार्यकारी अभियंताओं/सहायक अभियन्ताओं को यह भी आदेष दिए कि बिल्डर/मालिक द्वारा सड़क के किसी भी हिस्से पर किसी भी निर्माण सामग्री को एकत्रित न करने दें।उन्होंने निगम अधिकारियों को इस संबंध में प्रतिदिन की रिपोर्ट देने बारे आदेष दिए।

जिला उपायुक्त एवं नगर निगम के आयुक्त का कार्यभार संभाल रहे अतुल कुमार ने स्वच्छ फरीदाबाद-स्वस्थ फरीदाबाद के तहत आमजन से अपील की है कि वह वायु प्रदूषण को राकने में नगर निगम का सहयोग करें।

( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए अजय वर्मा की रिपोर्ट )


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY