लखनऊ : शिक्षा ही मनुष्य के जीवन में उजाला ला सकता है : लक्ष्य

0
239

TODAY EXPRESS NEWS ( AJAY VERMA ) लक्ष्य टीम द्वारा बहुजन जनजागरण अभियान के तहत  एक दिवसीय कैडर कैंप का आयोजन उत्तर प्रदेश के जिला लखनऊ के ग्राम गोपरामऊ में किया गया।

 लक्ष्य कमांडर सरोजनी सिंह ने शिक्षा पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बिना शिक्षा के मानव जीवन जानवर की तरह है जो कि अपने आप अपना मार्ग नहीं चुन सकता है। बहुजन समाज को शिक्षा केप्रकाश को अपने जीवन में उतारना  चाहिए। उन्होंने महिलाओं की शिक्षा पर भी जोर दिया तथा लोगों से अपील करते हुए कहा की वो अपने बच्चों को अवश्य शिक्षित करें और बेटियों को भी ऊँची से ऊँचीशिक्षा दिलायें तभी जाकर बहुजन समाज का भला हो सकता है।

 लक्ष्य कमांडर रेखा आर्या ने बाबा साहेब डॉ भीम राव अम्बेडकर के संघर्ष को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने देश को विश्व का एक बेहतरीन संविधान दिया है। जिसमें सभी नागरिकोंको एक सामान अधिकार मिले हैं उन्होंने बहुजन समाज और महिलाओं के अधिकारों के लिए जीवन भर संघर्ष किया।  उन्होंने कहा कि आज बहुजन समाज और महिलाओं की स्थिति में जो भी सुधारदिख रहा है वो मात्र बाबा साहब  डॉ भीम राव अम्बेडकर की देन है। हमें उनके प्रति कृतज्ञ रहना चाहिए और उनके बताये मार्ग पर चलना  चाहिए।

 लक्ष्य कमांडर संघमित्रा गौतम ने तथागत गौतम बुद्ध की शिक्षाओं पर जोर दिया।  उन्होंने कहा कि तथागत बुद्ध ने लोगों को वैज्ञानिक सोच दी तथा अन्धविश्वास उनकी शिक्षाओं से कोसों दूर है। उन्होंनेअन्धविश्वास पर प्रहार करते हुए कहा कि ये मनुष्य के विकास के मार्ग में बहुत बड़ी बाधा है। संघमित्रा गौतम ने कहा कि ये अन्धविश्वास  कुछ दूषित मानसिकता वाले लोगों के दिमाग की उपज है ताकिलोगों को बेवकूफ़ बनाकर अपना उल्लू सीधा कर सकें। उन्होंने चेतावनी भरे शब्दों में उन लोगों को कहा कि वो अपनी ओछी आदत को बदल लें क्योकि अब ये  ज्यादा दिन चलने वाला नहीं है अब लोगअन्धविश्वास के प्रति जागरूक हो रहे हैं।

 सर्वजीत गौतम ने भी लोगों को तथागत गौतम बुद्ध की शिक्षाओं को विस्तार से बताया और उन पर चलने  की अपील की। उन्होंने कहा कि मनुष्य का उद्धार तथागत के बताये मार्ग से ही संभव है।

ग्राम की ही बेटी अर्चना गौतम ने उपस्थिति लोगों को बाबा साहब डॉ भीमराव अम्बेडकर जी के बहुजन समाज के लिए किए गए संघर्षों पर चर्चा की। इसके अलावा ग्राम के गंगा प्रसाद, श्याम लाल तथाराकेश गौतम ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

गांव की गीता जी ने लक्ष्य की महिला कमांडरों  का अपने गांव की ओर से धन्यवाद किया और उनके साथ मिलकर कार्य करने का आश्वासन भी दिया।

CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892

EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY