आज का बजट वास्तव में स्किलिंग और उद्यमिता के प्रति सरकार के बढ़े हुए ध्यान को रेखांकित करता है : Dr Prashant Bhalla

0
816
डॉ. प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान

TODAY EXPRESS NEWS / REPORT / AJAY VERMA / शिक्षा और कौशल विकास किसी भी देश के विकास की दिशा में निवेश है। विभिन्न मंचों से जैसे कि एसोचैम और ईपीएसआई; हम शिक्षा, रोजगार और उद्यमिता पर जोर दे रहे हैं क्योंकि वे ऐसे स्तंभ हैं जो भारतीय अर्थव्यवस्था को उच्च गति की ओर ले जा सकते हैं। उद्यमिता भारत की ताकत रही है और रहेगी। हम निर्मला सीतारण का हमारी सिफारिशों को स्वीकार करने के लिए धन्यवाद करते हैं।

आज का बजट वास्तव में स्किलिंग और उद्यमिता के प्रति सरकार के बढ़े हुए ध्यान को रेखांकित करता है। राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय की घोषणा; फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय; 150 उच्च संस्थानों में सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए प्रशिक्षु प्रशिक्षण; नर्सों के लिए ब्रिज कोर्स के साथ-साथ स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर न केवल देश के कुशल इको-सिस्टम को मजबूत करने की दिशा में एक सकारात्मक कदम है, बल्कि देश के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी खोल रहा है।

शहरी स्थानीय निकायों के युवा इंजीनियरों के लिए एक साल की इंटर्नशिप एक क्रांतिकारी पहल है। ‘स्टडी इन इंडिया’ के लिए छात्रवृत्ति के लिए एशियाई और अफ्रीकी छात्रों के लिए IND-SAT परीक्षा भारतीय उच्च शिक्षा के लिए आकांक्षात्मक मूल्य संलग्न करने में योगदान करेगी। एफडीआई के लिए भारतीय शिक्षा क्षेत्र के खुलने से प्रमुख प्रतिभाओं को आकर्षित करने में मदद मिलेगी। शीर्ष 100 एनआईआरएफ रैंक वाले संस्थानों से ऑनलाइन डिग्री पूरी तरह से शिक्षा के क्षेत्र में उत्थान करेगी, जिससे सभी के लिए शिक्षा सुलभ हो सकेगी।

यह उल्लेखनीय है कि हम अपने स्वीडिश साथी कुनस्कैप्सकॉलन एजुकेशन के साथ मानव रचना शैक्षणिक संस्थानों में और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के समर्थन से हरियाणा के सरकारी स्कूलों में स्किलिंग के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर काम कर रहे हैं। हमें विश्वास है कि जल्द ही घोषित की जाने वाली नई शिक्षा नीति में ASSOCHAM, EPSI जैसे विभिन्न मंचों से की गई सिफारिशों को शामिल किया जाएगा।

LEAVE A REPLY