जमीन के मुआवज़े में बढ़ोतरी के लिए धरने पर बैठे किसानों को दुष्यंत चौटाला ने दिया समर्थन

0
703

TODAY EXPRESS NEWS : चंडीगढ़/रोहतक/जींद, 25 जुलाई। जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने रोहतक और जींद जिले के गांवों के अपने दौरे पर आम लोगों से उनकी रोजगार, खेती, शिक्षा, पेन्शन और पेयजल जैसे विषयों पर खुलकर बातचीत की और सत्ता में आने पर उनके समाधान का वादा किया। दुष्यंत चौटाला इस दौरान खरकड़ा और किला जफरगढ़ गांवों में धरने पर बैठे किसानों के बीच भी गए जो जमीन अधिग्रहण के बाद कम मुआवज़ा मिलने से दुखी है। दुष्यंत ने उनकी मांगों को जायज़ बताया और पार्टी की तरफ से पूरा समर्थन देने का वादा किया। दुष्यंत ने कहा कि मौजूदा भाजपा सरकार हरियाणा के इतिहास में ऐसी इकलौती सरकार है जो किसानों को जमीन का पहले से घटाकर मुआवज़ा दे रही है।

‘जन चौपाल’ के दूसरे दिन पूर्व सांसद दुष्यंत चौटाला ने रोहतक जिले के बहु जमालपुर, मोखरा, भरायण और लाखनमाजरा गांवों में, और जींद जिले के किला जफरगढ़, मालवी, गतौली, डिगाणा और निडाणा गांवों में चौपाल लगाई। बहु जमालपुर गांव की गलियों में पैदल घूमकर दुष्यंत ने एक दर्जन से ज्यादा जगहों पर लोगों से बातचीत की। इसके बाद वे किला जफरगढ़ गांव में पहुंचे और सड़क के किनारे पेड़ की छांव में बैठे बुजुर्गों से उनका हालचाल पूछ कर आशीर्वाद लिया। साथ ही गांव में स्थापित जननायक चौधरी देवीलाल की प्रतिमा पर उन्होंने पुष्प अर्पित किए। दुष्यंत ने कहा कि यह पूरा इलाका चौधरी देवीलाल की कर्मभूमि रहा है और यहीं से ताकत पाकर उन्होंने देश में प्रधानमंत्री और कई राज्यों में मुख्यमंत्री बनवाए।

दुष्यंत चौटाला ने मोखरा गांव की खचाखच भरी चौपाल में कहा कि हरियाणा में निजी क्षेत्र में इतनी नौकरियां मौजूद हैं कि हर योग्य युवा को काम मिल सकता है लेकिन कानून के अभाव में वहां बहुतायत में दूसरे राज्यों के लोग काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोखरा चौधरी देवीलाल का चहेता गांव रहा है और इस गांव ने अगर जेजेपी की सत्ता बनवाने का मन बना लिया तो उसे कोई नहीं रोक सकता। दुष्यंत ने कहा कि वे देखना चाहते हैं कि हरियाणा के गांवों के बच्चे रोहतक, गुड़गांव, फरीदाबाद, रेवाड़ी की कम्पनियों में अच्छे पदों पर काम करें।

दुष्यंत चौटाला ने राज्य सरकार पर गांवों को अनदेखा करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बिजली के मीटर बाहर होने के कई जगह लोगों को दिक्कत उठानी पड़ती है। उन्होंने वादा किया कि जेजेपी की सरकार बनने पर यह उपभोक्ताओं को अधिकार दिया जाएगा कि वे मीटर घर के भीतर लगवाना चाहते हैं या बाहर।

गांव की कई महिलाओं ने उठकर दुष्यंत के सामने पीने के पानी की समस्या का जिक्र किया जिस पर उन्होंने कहा कि हर गांव में आरओ सिस्टम लगवाकर साफ पेयजल उपलब्ध करवाना उनके सबसे प्रमुख वायदों में से है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पीने का पानी साफ होगा तो गांवों के लोग कैंसर, टीबी जैसी गंभीर बीमारियों से बच पाएंगे और भारी खर्चे की मार भी नहीं पड़ेगी।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मौजूदा भाजपा सरकार में नौकरियां सत्ताधारियों के चहेतों को दी जा रही हैं। उन्होंने उदाहरण देकर बताया कि कैसे सरकार के मंत्रियों के गांवों में बड़ी संख्या में युवा नौकरी लगे हैं जबकि बाकी गांवों में नाममात्र। बुढ़ापा पेन्शन के विषय में दुष्यंत ने कहा कि यह राशि सम्मान के रूप में हर बुजुर्ग के घर तक पहुंचाई जाएगी और किसी को बैंक आदि के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। विशेषकर महिलाओं से उन्होंने कहा कि 55 साल की उम्र की महिलाओं को पेन्शन पाने के लिए इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा और उन्हें जेजेपी की सरकार बनते ही पेन्शन मिलने लगेगी।

इससे पहले वीरवार सुबह जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला बहु जमालपुर गांव के नजदीक दो खेल अकादमियों में गए और वहां खिलाड़ियों की समस्याएं जानी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में खेलो के लिए सुविधायें देना और खिलाड़ियों के लिए रोजगार का इंतज़ाम करना जेजेपी की नीतियों में प्रमुखता से शामिल

( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए अजय वर्मा की रिपोर्ट )


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY