भारत सरकार की डीएसटी-एनआईएमएटी योजना के तहत मानव रचना छात्रों द्वारा 18 स्टार्ट-अप आईडिया को फंडिंग मिली

0
386
18 start-up ideas funded by Manav Rachna students under DST-NIMAT scheme of Government of India

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । 17 अक्टूबर, 2022, फरीदाबाद: मानव रचना न्यूजेन आईईडीसी ने हाल ही में छात्रों के बीच नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए फैकल्टी को उत्प्रेरक बनाने के उद्देश्य से एक फैकल्टी-लेड स्टार्टअप्स और स्टूडेंट कॉल-फॉर-स्टार्टअप प्रतियोगिता की मेजबानी की। कुल 30 संकाय-नेतृत्व वाली छात्र टीमों ने अपने विचारों का प्रस्ताव रखा, जिनमें से 11 को निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर अपना प्रोटोटाइप बनाने के लिए प्रत्येक को 2.50 लाख रूपये अनुदान की मंजूरी मिली।

फैकल्टी के नेतृत्व वाली तीन स्टार्ट-अप टीमों को भी विजेता पुरस्कार से सम्मानित किया गया: बीएफवी वॉश को प्रथम पुरस्कार – यह बैक्टीरिया और फ़ंगाई के कारण होने वाली बीमारियों को रोकने के लिए एक समाधान प्रदान करता है, और बैक्टीरिया के बायोस्प्रे के माध्यम से फलों और सब्जियों की शेल्फ लाइफ को बढ़ाता है। (फैकल्टी मेंटर: डॉ सबिहा इमरान, छात्र टीम: अंजलि मौर्य, पूजा डागर, पायल कौशिक)

प्रयास को दूसरा पुरस्कार – इसका उद्देश्य उस तकनीक को बढ़ावा देना है जिसे एक प्रलोभन के रूप में प्रतिस्थापित किया जा सकता है। यह खर्चों को कम करता है, पुन: प्रयोज्य है, और इसमें एक जीवन रक्षक कारक है। (फैकल्टी मेंटर: डॉ विमलेश सिंह और डॉ वाईके अवस्थी; छात्र टीम: अक्षिता, अनीश, सुधांशु, काव्या और जॉय)

मेडलैंट केयर को तीसरा पुरस्कार- यह औषधीय पौधों के बारे में सभी जानकारी प्रदान करता है, और प्रारंभिक रोग निदान और प्रबंधन पर काम करता है, और औषधीय पौधों की उत्पादकता और गुणवत्ता में वृद्धि करता है। (फैकल्टी मेंटर: डॉ निधि डिडवानिया, डॉ श्वेता मोंगिया; छात्र टीम: प्रीति, सासंका, दीपक, कुणाल, निष्ठा)

इसके साथ ही, ‘स्टूडेंट्स कॉल फॉर स्टार्ट-अप्स प्रतियोगिता’ के तहत 7 स्टार्ट-अप टीमों को 2.50 लाख रुपये के अनुदान के लिए चुना गया।

विजेताओं को अनुदान स्वीकृति पत्र, और पुरस्कार राशि के साथ सम्मानित करने के लिए एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था। यह पत्र और पुरस्कार राशि डीएसटी-एनआईएमएटी योजना, भारत सरकार के तहत विधिवत प्रायोजित किया गया था। समारोह के दौरान डॉ. अमित सेठ, निदेशक न्यूजेन आईईडीसी ने अपनी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। डॉ. मोनिका गोयल, चीफ कोऑर्डिनेटर, न्यूजेन आईईडीसी ने फैकल्टी सदस्यों और छात्रों के साथ अपने ज्ञान की बातें साझा कीं।

एमआरआईआईआरएस के डायरेक्टर जनरल, लेफ्टिनेंट जनरल आरके आनंद ने छात्रों की टीमों को मानदंडों का पालन करने और निर्धारित समय सीमा के भीतर निर्दिष्ट कार्य को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया।

एमआरआईआईआरएस के कुलपति डॉ. संजय श्रीवास्तव ने कहा कि टीमों को प्रोटोटाइप, पेटेंट और व्यावसायीकरण के माध्यम से अपने विचार को सर्वश्रेष्ठ रूप देने के लिए जिम्मेदार और प्रतिबद्ध होना चाहिए।

प्रो. (डॉ.) आई.के. भट, वीसी एमआरयू ने इस तरह की प्रतियोगिताओं के महत्व को साझा किया और बताया कि कैसे वे छात्रों के बीच नवीन मानसिकता को प्रोत्साहित करते हैं।

न्यू जेनरेशन इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट सेंटर नवाचार के विकास और चैनलिंग के लिए राष्ट्रीय पहल का समर्थन करता है। इस पहल को 2.87 करोड़ रुपये के समर्थन अनुदान के साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित किया गया है। केंद्र युवाओं के बीच नवाचार की लहर उत्पन्न करता है और सफल कंपनियों में उनके बड़े विचारों को साकार करने के लिए उनका समर्थन करता है। न्यू जेन आईईडीसी एक 360° हैंड-होल्डिंग अभ्यास का अनुसरण करता है, जिसके तहत छात्रों को प्रारंभिक परामर्श, व्यवसाय विकास मार्गदर्शन, तकनीकी विशेषज्ञता से लेकर वित्त पोषण तक के असंख्य अवसर प्रदान किए जाते हैं। न्यू जेन आईईडीसी के तहत इनक्यूबेट किए गए स्टार्ट-अप्स में से एक, परियायंत्र – एक वायु प्रदूषण शमन उत्पाद, को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा समर्थित किया गया था। न्यू जेन आईईडीसी द्वारा पोषित कुछ अन्य प्रभावशाली नवाचारों में नारुरोप्लास्ट, सीएईएलआई, ग्रीनिटी, अरकाया सोलर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड आदि शामिल हैं।

इसके साथ ही, मानव रचना बिजनेस इन्क्यूबेटर 5,000 वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र में स्थापित है जो उभरते उद्यमियों, शोधकर्ताओं और नवप्रवर्तकों की आवश्यकताओं को 24X7 पूरा करता है। पिछले कुछ वर्षों में, पूरे भारत में मानव रचना के परिसरों में 80 से अधिक कंपनियों को इनक्यूबेट किया गया है।

LEAVE A REPLY