आसियान-भारत के राजनयिक संबंधों का जश्न मनाने आसियान इंडिया म्यूजिक फेस्टिवल का दूसरा संस्करण पुराना किला में धमाकेदार अंदाज में संपन्न हुआ

0
321

• इस फेस्टिवल में आसियान देशों के मिशन प्रमुखों और माननीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने भाग लिया
• आसियान क्षेत्र से दस बैंड, प्रत्येक एएमएस से एक बैंड और भारत से पांच बैंड ने दिल्ली वासियों का मनोरंजन किया
• इस फेस्टिवल का उद्देश्य बड़े पैमाने पर रचनात्मक बुद्धिजीवियों और जनता के बीच आसियान की पहचान के बारे में जागरूकता बढ़ाना है

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । नई दिल्ली, नवंबर 22, 2022: आसियान-भारत के राजनयिक संबंधों के 30 साल पूरे होने का जश्न मनाते हुए तीन दिवसीय आसियान इंडिया म्यूजिक फेस्टिवल के दूसरे संस्करण का आयोजन दिल्ली के पुराना किला में हुआ। इस फेस्टिवल में माननीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी और अन्य प्रतिनिधियों के साथ आसियान देशों के मिशन प्रमुखों ने भाग लिया। विदेश मंत्रालय (MEA) और सहर ने सांस्कृतिक आदान-प्रदान और आपसी सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देने और आसियान और भारत के बीच लोगों के संबंधों को मजबूत करने के लिए म्यूजिक फेस्टिवल का आयोजन किया।
आसियान देशों – ब्रुनेई, दारुस्सलाम, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओ पीडीआर, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम – ने 18, 19 और 20 नवंबर को फेस्टिवल में भाग लिया। म्यूजिक फेस्टिवल ने आसियान और भारत में समृद्ध संगीत परंपराओं की गहरी समझ और उसे प्रशंसित करने के लिए प्रोत्साहित किया, लोगों में आसियान की पहचान बढ़ाई और आसियान भारत के कलाकारों को व्यापक मंच प्कीरदान किया।

18 नवंबर को वियतनाम से ट्राई मिन्ह की क्वार्टलेट, मलेशिया से इंस्टामुज़िका, कंबोडिया से राइजरएक्ससफर, ब्रुनेई दारुस्सलाम से एम्प्टी वॉलेट और भारत से पापोन ने प्रस्तुति दी।दूसरे दिन लाओ पीडीआर के लाओ ट्रेडिशनल म्यूजिक ट्रूप, थाईलैंड के मकोहांग, भारत के फरीदकोट और अमर जलाल, सिंगापुर के लाइनिंग बैंड और भारत की जोनिता गांधी ने प्रस्तुति दी। फेस्टिवल के आखिरी दिन फिलीपींस के आंग नलियागन में बेयांग बैरियोस, इंडोनेशिया के रियाउ रिदम, भारत के राघव मीटल, म्यांमार के एमआरटीवी मॉडर्न म्यूजिक बैंड और भारत के सुखबीर ने प्रस्तुति दी।

सहर के संस्थापक निदेशक संजीव भार्गव ने कहा, “पहले संस्करण की तरह, आसियान-इंडिया म्यूजिक फेस्टिवल 2022 का दूसरा संस्करण भी उत्साहित माहौल में संपन्न हुआ। तीन दिवसीय फेस्टिवल ने पूरे क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के संगीत का प्रदर्शन किया, जो आसियान और भारत के मूल्यों और परंपराओं की गहरी समझ प्रदान करता है। हम आसियान और भारत के संगीतकारों की मेजबानी करने और दिल्ली के लोगों का मनोरंजन करने में सम्मानित महसूस कर रहे हैं।”

मीनाक्षी लेखी, भारत की विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री “भारत और आसियान देशों के बीच सांस्कृतिक संबंध समय के साथ और मजबूत हुए हैं। जिसमें आसियान देशों की रणनीतिक साझेदारी के साथ लोगों के बीच संबंधों को बढ़ावा दिया गया है। इसलिए, संगीत समारोहों और अन्य गतिविधियों के माध्यम से, विभिन्न संस्कृतियों के लोग एक साथ आते हैं और उन्हें दूसरी संस्कृति के बारे में कुछ नया सीखने का अवसर मिलता है।”
वर्ष 2022 को आसियान-भारत मैत्री वर्ष के रूप में चिह्नित करने और भारत की एक्ट ईस्ट नीति पर जोर देने के लिए, आसियान के प्रवेश द्वार, शिलांग, मेघालय में भी एक म्यूजिक फेस्टिवल का आयोजन होगा।

LEAVE A REPLY