पूर्व की सरकारों ने जो इंडस्ट्रीज पॉलिसी बनाई थी उसका किसी को फायदा नहीं हुआ-उद्योगमंत्री विपुल गोयल

0
166

TODAY EXPRESS NEWS ( Ajay verma ) हरियाणा कौशल विकास में एक मॉडल स्टेट है , हम आबादी में भले ही देश में 2 फ़ीसदी हैं लेकिन स्किल डेवलेपमेंट में तीसरे स्थान पर हैं और जल्द ही नंबर एक पर होंगे । ये दावा उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने बायलर इंजीनियर और अटेंडेंट के सर्टिफिकेट वितरण समारोह में व्यक्त किए । फरीदाबाद के नगर निगम सभागार में हुए समारोह में 1725 दक्ष बायलर इंजीनियर और अटेंडेंट को सर्टिफ़िकेट दिए गए । गौरतलब है की हरियाणा में 12 साल बाद आयोजित हुई इस परीक्षा में कई राज्यों के क़रीब 2100 बायलर इंजीनियरों और अटेंडेंट ने अक्टूबर 2017 से जनवरी  2018 तक तकनीकी परीक्षा दी जिसमें 1725 उम्मीदवार परीक्षा पास कर पाए ।  इस मौके पर विपुल गोयल ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में तकनीकी ज्ञान बेहद अहम है । हरियाणा सरकार हर क्षेत्र में युवाओं को कुशल बनाने को प्रतिबद्ध है । वहीँ मंत्री ने कहा की पूर्व की सरकारों ने जो इंडस्ट्रीज पॉलिसी बनाई थी उसका किसी को फायदा नहीं हुआ.  वहीँ 13 साल बाद हुई परीक्षा में पास होने पर बॉयलर अटेंडेंट युवको में भारी ख़ुशी देखी गयी.

उद्योगमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार के इस कदम से इंजीनियर ,फ़ायरमैन और सेकेंड क्लास बॉयलर अटेंडेंट को रोजगार के नए अवसर पैदा हुए हैं और पदोन्नति का मार्ग प्रशस्त हुआ है । उन्होने कहा कि ये दुर्भाग्य है कि पिछले 12 वर्ष से परीक्षा लेने वाले बोर्ड का गठन ना होने के कारण युवाओं के हुनर को कोई मान्यता नहीं मिल पा रही थी लेकिन जब मेरे संज्ञान में ये मामला आया तो मैंने तुरंत अधिकारियों को तकनीकी परीक्षा लेने के आदेश दिए , बोर्ड का गठन किया गया और मुझे ख़ुशी है क़रीब 2100 में से 1725 युवाओं ने ये परीक्षा पास की है । उद्योगमंत्री ने कहा की इसका आयोजन इंडस्ट्रीज डिपार्टमेंट की तरफ से किया गया था. मंत्री ने कहा की वह पूर्व सरकारों पर आरोप नहीं लगा रहे है पर वह जिम्मेदारी के साथ कह रहे है की पूर्व की सरकारों ने जो इंडस्ट्रीज पॉलिसी बनाई थी उसका किसी को फायदा नहीं हुआ. लेकिन भाजपा सरकार में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में 2015 में इंडस्ट्रियल पॉलिसी बनाई जिससे लोग लाभान्वित हुए और हम 14 वे नंबर से पहले नंबर पर इज  आफ डूइंग बिजनेस में आ गए. उन्होंने कहा की आज लाखो करोडो का इन्वेस्टमेंट हरियाणा में आ रहा है. इस मौके पर उन्होंने डबल्यू एच ओ द्वारा प्रदूषित शहरों के आकड़ो पर असहमति जतलाते हुए कहा की वह डब्ल्यू एच ओ  की रिपोर्ट से बिलकुल भी इत्तेफाक नहीं रखते है. जितने खराब हालात रिपोर्ट में दिखाए गए है वह बिलकुल नहीं है क्योंकि डबल्यू एच ओ  ने कश्मीर जैसी स्टेट को भी पॉल्यूटेड बताया है जबकि वहां प्रदूषण फैलाने जैसी कोई गतिविधियां नहीं होती।
बॉयलर अटेंडेंट के सर्टिफिकेट हासिल करने वाले युवाओ ने ख़ुशी जाहिर की 
        कमल                     नैन सिंह सैनी
 बॉयलर अटेंडेंट के सर्टिफिकेट हासिल करने के बाद युवाओ में ख़ुशी देखी गयी. पानीपत से आये दो युवाओ ने बताया की यह सरकार का बहुत बड़ा प्रयास है जो 13 साल बाद देखने को मिला। उन्होंने बताया की उन्होंने चंडीगढ़ में एग्जाम दिया था और रिजल्ट में वह सेकेण्ड क्लास बॉयलर  अटेंडेंट पास हुए और अब उन्हें  सर्टिफिकेट मिल गए है और जल्दी ही उनकी नौकरी अब लग जायेगी।

CONTACT : AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY