विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रदेश के वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने दिया संदेश

0
32
गुरुग्राम के डीसी विनय प्रताप सिंह और राव नरबीर सिंह

TODAY EXPRESS NEWS : गुरुग्राम, 4 जून – हरियाणा के वन मंत्री  राव नरबीर सिंह ने लोगों का आह्वान किया कि वे पर्यावरण संरक्षण  तथा जलवायु परिवर्तन  को रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा  पौधे लगाएं  और  बड़े होने तक उनकी देखभाल भी करें । उन्होंने कहा कि दुनियाभर में हर साल विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को मनाया जाता है। इसी दिन हर साल पर्यावरण के संरक्षण, संवर्धन और विकास का संकल्प लिया जाता है। इनमें प्रकृति के प्रति चिंता और उसके सरंक्षण की भावना निहित है। उन्होंने कहा कि  विश्व में लगातार बढ़ते प्रदूषण और बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग की चिंताओं के चलते विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत की गई थी और मौजूदा परिस्थितियों में इस दिवस का महत्व और भी बढ़ गया है। अब हमें एक दिन ही नहीं, प्रतिदिन पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम करना होगा, तभी हमारी भावी पीढियां शुद्ध हवा में सांस ले पाएंगी । हर व्यक्ति को स्वेच्छा से इस दिशा में ईमानदार प्रयास करने की जरूरत है ।

उन्होंने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस का इस साल का थीम भी ‘वायु प्रदूषण’ है। राव नरबीर सिंह ने कहा कि पर्यावरण दिवस के दिन पूरी दुनिया में सबसे अधिक पौधारोपण होता है। इसके पीछे का एक कारण यह भी है कि बाकी दिन लोग अपने कार्यों में व्यस्त रहते हैं लेकिन इस दिन विभिन्न संस्थानों, संस्थाओं, संगठनों आदि जिनमें पर्यावरण से संबंधित संस्थान मुख्य भूमिका निभाते हैं, इनके द्वारा कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इन कार्यक्रमो में बड़ी संख्या में लोग भाग लेते हैं और पौधे लगाने में अपना योगदान देते हैं।

उन्होंने कहा कि वन विभाग ने भी इनजीओ तथा संस्थाओ के सहयोग से पूरे प्रदेश में पौधे लगवाने के लक्ष्य रखा है । इस कड़ी में अकेले गुरुग्राम जिला में एक लाख पौधे लगाए जाएंगे, इच्छुक संस्थाएं तथा एन जी ओ वन विभाग के कार्यालय में संपर्क करें। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा पौधगिरी कार्यक्रम शुरू किया गया था, जिसके तहत सभी स्कूलों के छठी से 12वी कक्षाओं के बच्चों ने पूरे प्रदेश में साढ़े 21 लाख पौधे लगाए थे।

यह कार्यक्रम इस वर्ष भी चालू रहेगा। राव नरबीर सिंह ने कहा कि आज के समय में जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण, मृदा प्रदूषण, तापीय प्रदूषण, विकरणीय प्रदूषण, औद्योगिक प्रदूषण, समुद्रीय प्रदूषण, रेडियोधर्मी प्रदूषण, नगरीय प्रदूषण, प्रदूषित नदियां,  जलवायु बदलाव, और ग्लोबल वार्मिंग का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसी हालत में हमें इतिहास की चेतावनी ही पर्यावरण दिवस का संदेश देती है।

राव नरबीर सिंह ने कहा कि यही एक ऐसा दिन है जिसमें लोग पर्यावरण के बारे में सोचते हैं। यही दिन हमें उज्जवल भविष्य के लिए एक नए सवेरे की आशा देता है, तो आइये हम सब मिलकर विश्व पर्यावरण दिवस के शुभ अवसर पर प्लास्टिक का प्रयोग कम से कम करने का संकल्प लें और अधिक से अधिक पौधे लगाएं ताकि इस बार की वायु प्रदूषण कम करने की थीम सार्थक बन सके। उन्होंने चेताया कि यदि आप आज पेड़ लगाएंगे तभी कल सांस ले पाएंगे, यही है इस खास दिन का उद्देश्य।

( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए संदीप सिद्धार्थ और अजय वर्मा की रिपोर्ट )


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY