पर्यावरण को लेकर ड्रोन द्वारा अरावली की पहाड़ियों पर गिराए गए बीज

0
780

TODAY EXPRESS NEWS : मानसून के मौसम में फरीदवाद – गुरुग्राम् के अरावली क्षेत्र को और हरा-भरा बनाने के लिए निजी संस्था के सहयोग से पर्यावरण एवं उद्योग मंत्री  विपुल गोयल ने ड्रोन द्वारा बीजरोपण के  कार्यक्रम का शुभारंभ किया इस मुहिम के तहतअरावली की पहाड़ियों पर  एक करोड़  बीज डालने का लक्ष्य रखा गया है ताकि बरसात के मौसम में बीज पौधा बनकर पेड़ के रूप में तब्दील हो सके और पर्यावरण को बचाया जा सके ! मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि ये बहुत अच्छा कैंसेफ्ट है हरियाणा ही नही पूरे देश मे इस मुहिम को लेकर जाएंगे !

पूरे देश मे पर्यावरण को बचाने के लिए काम हो रहा है जगह जगह जगह पेड़ लगाए जा रहे है वो भी इस बरसाती मौसम में । गुरुग्राम् के अरावली पहाड़ी में 1 करोड़ बीज रोपने का लक्ष्य रखा गया है हरियाणा के कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने ड्रोन के माध्यम से अरावली के जंगलो में  बीज डालने  के कार्यक्रम का शुभारंभ किया और कहां की  इससे आने वाले समय में यह बीच  पौधा बनकर  पेड़ में तब्दील हो जाएगा  और पर्यावरण को सुरक्षित रखने का काम करेगा !
दिल्ली एनसीआर में  अरावली के जंगलों का मुख्य योगदान है राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओ को भी अरावली की पहाड़ियां  और यहां की हरियाली रोकती है ! विपुल गोयल ने कहा है कि ड्रोन के माध्यम से कम समय मे ज्यादा बीज डाल सकेंगे वही इस कैंसेफ्ट को सराहते हुए विपुल गोयल ने  कहा  कि इसे हरियाणा ही नही बल्कि देश मे भी लेकर जाएंगे । वही उन्होंने कहा कि हमने आने वाले 28 तारीख तक  फरीदाबाद में ढाई लाख पौधे लगाने का संकल्प  लिया है जिसके लिए एक लाख लोगों को जोड़ा जा रहा है पहले भी फरीदाबाद में लोगो को इकट्ठा कर 2 लाख 35 हजार पौधे लगा चुके है ।
गुरूग्राम के अरावली में एक सामाजिक संस्था द्वारा इस अभियान की शुरुआत की गई थी रविवार को मंत्री के साथ अन्य लोगो ने भी गुलेल और ड्रोन के माध्यम से पीपल बढ़ और नीम के बीज अरावली के जंगलों में डाला है जो आने आने समय में पर्यवरण  को सुरक्षित रखने का काम करेगा ।

( टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के लिए अजय वर्मा की रिपोर्ट )


CONTACT FOR NEWS : JOURNALIST AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY