केंद्रीय राजयमंत्री ने घर – घर से कूड़ा उठाने के लिए ईको ग्रीन योजना का किया शुभारम्भ

0
2008
TODAY EXPRESS NEWS ( AJAY VERMA )  स्मार्ट सिटी फरीदाबाद में आज से घर घर से कूड़ा उठाने के लिए शुरू की गयी ” इको ग्रीन”  योजना को राजयमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने हरी झंडी दिखाकर योजना का शुभारम्भ किया। इस योजना के तहत फरीदाबाद को कूड़ा मुक्त शहर बनाने का संकल्प लिया गया. लेकिन पहले से घरो से कूड़ा उठाने वाले सफाई कर्मचारियों को बेरोजगारी का डर  सताने लगा जिसको लेकर नगर निगम सफाई कर्मचारियों ने वहां पहुंचकर नारेबाजी करते हुए विरोध किया। इस पर राजयमंत्री कृषणपाल गुर्जर ने उन्हें आश्वासन दिया की पहले से कूड़ा उठा रहे सफाई कर्मचारियों को बेरोजगार नहीं होने दिया जाएगा और चाइनीज कंपनी के अधिकारियो के साथ बात करके समाधान निकाला जाएगा। इसके बाद केंद्रीय राज्य मंत्री ने कर्मचारियों को उनकी समस्याओ का समाधान करने का आश्वाशन देकर इस योजना को हरी झंडी दे कर इसका शुभारम्भ किया।
 नगर निगम आडिटोरियम में केंद्रीय राजयमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आज  स्मार्ट सिटी फरीदाबाद में आज से घर घर से कूड़ा उठाने के लिए शुरू की गयी ” इको ग्रीन”  योजना को हरी झंडी दिखाकर शुभारम्भ किया। हालांकि इस शुभारम्भ से पहले घरो से कूड़ा उठाने वाले सफाई कर्मचारियों को बेरोजगारी का डर  सताने लगा जिसको लेकर नगर निगम सफाई कर्मचारियों ने वहां पहुंचकर नारेबाजी करते हुए विरोध किया। इस पर राजयमंत्री कृषणपाल गुर्जर ने उन्हें आश्वासन दिया की पहले से कूड़ा उठा रहे सफाई कर्मचारियों को बेरोजगार नहीं होने दिया जाएगा। 
 
पत्रकारों से बातचीत करते हुए राजयमंत्री ने कहा की स्मार्ट सिटी फरीदाबाद में ईको  ग्रीन योजना का शुभारम्भ किया गया है जिसके तहत चाइनीज कंपनी घर घर से गीला और सूखा कूड़ा उठाएगी और इस कूड़े को बन गाड़ियों में बंधवाड़ी प्लांट पर ले जाया जाएगा जहाँ इस कूड़े से बिजली का निर्माण होगा। उन्होंने कहा की पहले शहर का कूड़ा उठाकर इधर उधर खाली जगह पर डाल  दिया जाता था जिसके चलते शहर का कूड़ा शहर में ही रह जाता था लेकिन अब यह कूड़ा शहर से बाहर बंधवाड़ी स्थित प्लांट में लेजाया जाएगा जहाँ इस कूड़े से बिजली और खाद बनेगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा की फिलहाल इस योजना को आज पांच वार्डो में शुरू किया गया है जिसके तहत कंपनी की गाड़ियां दिन में तीन बार घरो और कमर्शियल क्षेत्रों से कूड़ा उठाएंगी। जिसमे गीला और सूखा कूड़ा अलग अलग उठाया जाएगा। उन्होंने कहा की आम घरो से कंपनी पचास रुपया महीना वसूलेगी जबकि स्लम क्षेत्रों को कोई पैसा नहीं देना होगा। 31 मार्च तक पूरे शहर का कूड़ा यह कंपनी उठाना शुरू कर देगी और फरीदाबाद जो पहले कूड़ा घर बन गया था उससे शहर को निजात मिलेगी।           
केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर। 
CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892
EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY