FARIDABAD : पुलिस विभाग में पहले साप्ताहिक छुट्टी और अब शिफ्ट सिस्टम लागू होने से पुलिस कर्मियों का कम होगा स्ट्रेस – हनीफ कुरैशी – पुलिस कमिश्नर फरीदाबाद !!!

0
315

TODAY EXPRESS NEWS FARIDABAD :  24 घंटो की शिफ्ट में लगातार काम करने वाले पुलिस विभाग के लिए राहत की खबर.  अब से पुलिस विभाग भी अन्य प्रशासनिक विभागों की तर्ज पर शिफ्टिंग में काम करेंगें.  पिछले दिनों हरियाणा के पुलिस महानिदेशक के.पी सिंह  ने पुलिस विभाग के बढ़ते तनाव को देखते हुए 12 – 12 घंटो की शिफ्ट लगाने के आदेश दिए थे जिसे पूरे हरियाणा में लागू कर दिया गया है इसी कड़ी में फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त का कहना है कि यह एक बहुत अच्छी पहल है वहीँ इससे पुलिस कर्मियों की कार्यक्षमता में तेजी आएगी और उनके काम करने की क्षमता जहाँ बढ़ेगी वहीँ उनका स्ट्रेस भी कम होगा हालांकि यह एक चुनैती वाला कदम है क्योंकि पहले से ही फ़ोर्स की कमी है.

गौरतलब है की पहले पुलिस कर्मी को 24 – 24 घंटे काम करना पड़ता था जिसके चलते जहाँ उन पर मानसिक दबाव बढ़ता था वहीँ वह पब्लिक डीलिंग को लेकर चिड़चिड़े भी हो जाते थे जिसके चलते अक्सर पुलिस महकमा बदनाम माना जाता था. लेकिन अब पुलिस विभाग में भी शिफ्ट के अंदर काम करना लागू हो रहा है. पत्रकारों से बातचीत करते हुए पुलिस कमिश्नर ने बताया की पुलिस में भी शिफ्ट में काम करना शुरू हो रहा है यह एक अच्छा कदम है. उन्होंने बताया की नेशनल पुलिस कमीशन ने रिकमेंडेशन दी थी जिसमे कहा गया था की पुलिसकर्मी को सप्ताह में एक छुट्टी मिले और उसकी डियूटी शिफ्ट में होनी चाहिए इस पर हरियाणा सरकार ने साप्ताहिक छुट्टी की घोषणा तो पहले ही कर दी थी जिससे पुलिसकर्मियों में स्ट्रेस की कमी देखी गयी और अब जो शिफ्ट सिस्टम जो लागू होने जा रहा है उससे पुलिसकर्मी को काम करने में आसानी होगी और उस पर मानसिक दबाव नहीं पडेगा। उन्होंने कहा हालांकि पीसीआर और राइडर्स सिस्टम में पहले से ही शिफ्ट सिस्टम लागू है लेकिन यह पुलिस स्टेशन और चौकी में लागू नहीं था. उन्होंने माना की इस सिस्टम को लागू करने से कई चुनौतियां आएँगी क्योंकि पहले से ही फ़ोर्स की कमी है. इसके लिए बड़े लेवल पर मीटिंग और डिस्कस किया जा चुका है और शिफ्ट सिस्टम के बाद पुलिस कर्मियों को भारी राहत मिलेगी।

लेकिन इस प्रणाली को लागू करने से पहले पुलिस कर्मचारियो की संख्या को भी ध्यान में रखना होगा।  वर्तमान में लगभग 2000 पुलिस कर्मियों के पद खाली पड़े है जिसमें कि भर्तियां जल्द शुरू की जाएगी….फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त ने बताया कि हरियाणा के अलावा दिल्ली की पुलिस व्यवस्था में भी कई पदों पर शिफ्टिंग से काम किया जा रहा है.

( REPORT BY AJAY VERMA 971 631 6892 )

EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY