पुलिस कमिश्नर की चेतवानी – स्कूल – कालेज , हॉस्पिटल के पास तमबाकू बेचने वालो के खिलाफ कोटपा एक्ट के तहत होगी सख्त कार्यवाही !

0
176
TODAY EXPRESS NEWS ( AJAY VERMA ) कोटपा एक्ट ( तम्बाकू नियंत्रण कानून ) को सख्ती से जिले में लागू करने के लिए आज तम्बाकू के खिलाफ अभियान छेड़ने वाली संबंध हैल्थ फाउंडेशन और फोर्टिज फाउंडेशन के साथ फरीदाबाद जिले की पुलिस ने हाथ मिलाते हुए इस अभियान को और गति देने का वायदा किया। इस कड़ी में आज पुलिस कमिश्नर के कांफ्रेंस हॉल  में पुलिस कमिश्नर और आलाधिकारियों के साथ संबंध हैल्थ फाउंडेशन और फोर्टिज फाउंडेशन द्वारा संयुक्त प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया. जिसमे पुलिस कमिश्नर हनीफ कुरैशी और संस्था के ट्रस्टी संजय सेठ ने तंबाकू के खिलाफ चलाय जा रहे अभियान की जानकारी दी और बताया की पुलिस के सहयोग से जिले में इस अभियान को और भी ज़ोरदार तरीके से चलाया जाएगा। वहीँ पुलिस कमिश्नर ने सार्वजनिक स्थानों के सौ मीटर के दायरे में तम्बाकू बेचने वाले दुकानदारों को चेतावनी दी की यदि उन्होंने तम्बाकू प्रोडेक्ट बेचे तो उनका जहाँ चालान होगा वहीं उन्हें उस जगह से हटा दिया जाएगा। इस मौके पर कोटपा एक्ट की मुहीम को फरीदाबाद  में कामयाब करने वाले पुलिस अधिकारियो को सम्मानित भी कमिश्नर हनीफ कुरैशी द्वारा किया गया.
तम्बाकू नियंत्रण कानून को जिले में सख्ती से लागू करने के लिए आज पुलिस कमिश्नर और आलाधिकारियों ने संबंध हैल्थ फाउंडेशन और फोर्टिज फाउंडेशन द्वारा संयुक्त प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया. पुलिस कमिश्नर ने बताया की उनके द्वारा पिछले साल तम्बाकू बेचने वालो के साथ मीटिंग करके उन्हें जागरूक किया गया और बताया गया की सार्वजनिक स्थानों के सौ मीटर के दायरे में वह तम्बाकू प्रोडेक्ट नहीं बेच सकते। वहीँ बीते दिसंबर महीने में पुलिस द्वारा विशेष अभियान चलाते हुए जिले में सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू का सेवन करने वालो के 3100 चालान काटे गए थे और अब हर महीने कम से कम तीन हजार चालान पुलिस करेगी।  उन्होंने बताया की सार्वजनिक स्थानों पर यदि कोई तम्बाकू प्रोडेक्ट बेचता हुआ पकड़ा गया तो उनका जहाँ चालान होगा वहीं उन्हें उस जगह से हटा दिया जाएगा।  उन्होंने कहा की इस अभियान से लोग जहाँ जागरूक होंगे वहीँ लोगो की सेहत में भी सुधार आएगा और लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से बच सकेंगे। 
कई प्रदेशो में तम्बाकू के खिलाफ अभियान चलाने वाली सम्बन्ध हेल्थ फाउंडेशन संस्था के ट्रस्टी संजय सेठ ने बताया की हरियाणा में एक साल पहले उन्होंने फोर्टिज फाउंडेशन के साथ मिलकर यह अभियान चलाया था लेकिन कोटपा एक्ट को पुलिस के सहयोग के बिना लागू करवाना मुश्किल था इसलिए हमने पुलिस कमिश्नर के साथ मिलकर इस अभियान को चलाया ताकि फरीदाबाद हेल्दी सिटी बन सके. उन्होंने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा की अब वर्ष 2018 में पुलिस के सहयोग से इस अभियान को और भी अच्छी तरह से चलाएंगे। उन्होंने बताया की उनकी संस्था कर्नाटक।, केरल , बिहार , राजस्थान , महाराष्ट्रा , दिल्ली और वेस्ट बंगाल में पहले से ही तम्बाकू के खिलाफ अभियान चला रही है जिसके बहुत ही अच्छे नतीजे आये है. उन्होंने बताया की केरला में जहां इस अभियान के तहत 40 % तम्बाकू के सेवन में कमी आयी है वहीं कर्नाटका में 24 % की कमी आयी है. उन्होंने माना की फिलहाल हरियाणा में कोई ख़ास फर्क देखने को नहीं मिला है और अगर दो तीन साल यह मुहीम लगातार चलेगी तो हरियाणा में भी तम्बाकू के सेवन करने वालो की संख्या में गिरावट आएगी। 
 संजय सेठ – ट्रस्टी – संबंध हेल्थ फाउंडेशन
मोदिता लाल – प्रतिनिधि – फोर्टिज फाउंडेशन 
हनीफ कुरैशी – पुलिस कमिश्नर – फरीदाबाद 
CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892
EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY