भव्य कलश-यात्रा के साथ शुरू हुआ श्रीमद भागवत सप्ताह

0
1029
TODAY EXPRESS NEWS ( AJAY VERMA ) फरीदाबाद। मकर संक्रांति के इस पावन पर्व पर आदर्श कॉलोनी बल्लभगढ़ स्थित ‘श्याम मंदिर’ में मंदिर ट्रस्ट और भक्तों के सहयोग से श्री मद भागवत सप्ताह का शुभारम्भ हुआ। आज (14 जनवरी) से 21 जनवरी तक आयोजित इस ज्ञान यज्ञ की वैदिक मंत्रपाठ के साथ मलेरना रोड़ स्थित गुरूद्वारे से भव्य कलश यात्रा  आरम्भ हुई। बैंड बाजे की धुन पर मधुर धार्मिक संगीत के साथ इस शोभा-यात्रा में कलश धारिणी माता-बहनें गीत गाती हुई एवं श्रीमद भागवत महापुराण को सुन्दर चौकी पर शिरोधार्य करते हुए मंदिर के ट्रस्टी, शहर के गणमान्य भक्तगण, बग्गी पर विराजमान कथा व्यास पंडित ठाकुरदास दिनकर (पूर्व प्रोफेसर-अग्रवाल कॉलेज) जी के साथ शुभ्रवेश में संगीताचार्य व अन्य आचार्यगण सुशोभित हो रहे थे। शहर के मुख्य मार्गों व बाजार से होती हुई यह शोभा यात्रा 12 बजे कथा स्थल (आदर्श कॉलोनी स्थित श्याम मंदिर) प्रांगण में पहुंची।
कलियुग के समस्त पापों की नाशक है श्रीमद भागवत कथा :  ‘व्यास’ श्री ठाकुर दास दिनकर
आज प्रथम दिवस की कथा में आचार्य श्री ठाकुर दास दिनकर ने श्रीमद भागवत कथा के माहात्म्य के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि श्रीमद भागवत कथा मनुष्य के पापों का नाश कर उसे भक्ति-मुक्ति का मार्ग दिखाती है। कथा दृष्टांतों के माध्यम से मनुष्य दैनिक जीवन में आने वाली सभी परिस्तिथियों का भली-भांति निर्वहन कर सकता है। श्रीमद भागवत कथा जीवन के कुरुक्षेत्र में भगवान कृष्ण की तरह मनुष्य रूपी अर्जुनों को अन्धकार से निकाल कर उनका मार्ग प्रशस्त करती है। इसके साथ ही श्री व्यास ने सप्ताह श्रवण विधि, शुकदेव जी का जन्म, परीक्षित कलि संवाद, परीक्षित श्राप, शुकदेव जी का गंगातट पर शुक्रताल तीर्थ में आगमन, परीक्षित को सप्ताह श्रवण कराना आदि प्रसंगों पर प्रकाश डाला।
मंदिर समिति के प्रधान रविंद्र गोस्वामी ने बताया की नित्य कथा का समय दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा। इस अवसर पर निगरानी कमिटी के चैयरमेन महावीर सैनी, मंदिर समितिके  के जनरल सेकेट्री जितेंद्र गर्ग के साथ कालीचरण गर्ग, राकेश शर्मा, इन्दरपाल सिंह गिरिराज प्रसाद, मृदुल मधुकर, मोहन श्याम, राजेंद्र लोधी, कृष्ण दयाल  एवं योगेश शर्मा आदि मौजूद रहे।
CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892
EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY