पल्स पोलियो अभियान व सघन मिशन इन्द्रधनुष के सम्बन्ध में उपायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक ली

0
101
TODAY EXPRESS NEWS ( AJAY VERMA ) फरीदाबाद, 15 जनवरी।  जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये जा रहे पल्स पोलियो अभियान व सघन मिशन इन्द्रधनुष के सम्बन्ध में आज उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने अपने कार्यालय के सभा कक्ष में इस सम्बन्ध में गठित जिला टास्क फोर्स के सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक ली।
उपायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि इन दोनों विषयों की सफल प्रगति बारे केन्द्र व राज्य सरकार गम्भीरता से प्रयासरत हंै इसलिए इन दोनों कार्यक्रमों के सम्बन्ध में सभी विभाग स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर एक विशेष कार्य योजना बनाकर अपने से जुड़े कार्य दायित्वों का निर्वाह पूरी ईमानदारी से करें। उन्होंने नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि जिले के हर क्षेत्र में पूर्व निर्धारित स्थानों पर बूथ लगाए जायेंगे। सघन मिशन इन्द्रधनुष व पल्स पोलियो अभियान के अन्तर्गत दस जानलेवा बीमारियों से बचाने हेतु टीकाकरण किया जायेगा तथा पोलियो की खुराक बच्चों को दी जायेगी। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के फलस्वरूप जिले में कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहे ताकि उन्हें निर्धारित बीमारियों व पोलियो से सुरक्षित रखा जा सके।
  स्वास्थ्य विभाग की ओर से चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि सघन मिशन इन्द्रधनुष जिले में आज से शुरू कर दिया गया है जो आगामी 15 दिनों तक चलेगा। सभी माता पिता अपने दो साल तक के बच्चों को नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र अथवा आंगनवाड़ी केन्द्र में जाकर बीसीजी, पोलियो, पेंटा, रोटा, आईपीवी व मीजल जैसी दस जानलेवा बीमारियों की रोकथाम के लिए टीकाकरण करवायें। यह सुविधा सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर मुफ्त है। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि आगामी 28, 29 व 30 जनवरी को जिले में पल्स पोलियो अभियान चलाया जायेगा जिसके अन्तर्गत शून्य से पांच वर्ष आयु तक के सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जायेगी। उन्होंने  उक्त आयु वर्ग के सभी बच्चों के माता-पिता व अभिभावकों से अनुरोध किया कि वे इस आयु वर्ग के सभी बच्चों को नजदीकी पोलियो बूथ पर जाकर पोलियो ड्रप्स पिलवायें ताकि इस आयु वर्ग के बच्चों को पोलियो जैसी घातक बीमारी से बचाया जा सके।
बैठक में नगराधीश कु0 बलीना, स्वास्थ्य विभाग के सम्बन्धित चिकित्सा अधिकारी, उप जिला सिविल सर्जन, विश्व स्वास्थ्य संगठन व इण्डियन मैडिकल एसोसिएशन की जिला इकाई के प्रतिनिधि तथा जिला रैडक्रास सोसायटी के सचिव सहित कई अन्य सम्बन्धित अधिकारी भी उपस्थित थे।
CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892
EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY