मानव रचना कैंपस में ‘Air Quality Monitoring Lab’ की शुरुआत

0
871
TODAY EXPRESS NEWS ( AJAY VERMA ) 27 जनवरी:  दिल्ली-एनसीआर में बढ़ता प्रदूषण एक गंभीर समस्या है। फरीदाबाद स्थित मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंडस्टडीज के फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेकनॉलोजी के सिविल इंजीनियरिंग विभाग की ओर से कैंपस के अंदर और बाहर की हवा की गुणवत्ता जानने के लिए एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग लैब की शुरुआत की गई है।

आपको बता दें, इस तरह के लैब देश में चार जगह स्थित है, जिनमें से एक MRIIRS है. मानव रचना कैंपस में ये लैब IIT कानपुर, IIT दिल्ली, PRL अहमदाबाद और PSI स्विटजरलैंड के सहयोग से शुरू की गई है। इस लैब को स्थापित करने के लिए सरकार के विज्ञान एवं तकनीक विभाग ने भी मदद की है। लैब में कुल 17 उपकरण हैं जिनमें से 2 उपकरण सिर्फ मानव रचना कैंपस में अनन्य हैं। इन दो उपकरणों का नाम है HIGH RESOLUTION TIME OF FLIGHT AEROSOL MASS SPECTOMETER (HR-ToF-MS) और  PROTON TRANSFER REACTION- TIME OF FLIGHT MASS SPECTROMETER ( PRT-ToF-MS)। इन दो उपकरणों से वायुमंडल में एरोसोल और अणुओं  की पहचान करने में मदद मिलेगी। इन उपकरणों से छोटे से छोटे एरोसोल्स आसानी से मापे जा सकेंगे।

इस लैब का उद्घाटन मानव रचना शैक्षिक संस्थानों के प्रधान डॉ. प्रशांत भल्ला ने किया।

गौर करने की बात है कि, इस लैब का काम दिसंबर के दूसरे हफ्ते में MRIIRS, IIT DELHI, INDIAN INSTITUTE OF TROPICAL METEROLOGY, राजिंदर नगर दिल्ली और हिसार में शुरू हुआ था।

CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892
EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY