मेले में BSF द्वारा आधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी-दर्शको ने कहा इन जवानो की वजह से हम घर में चैन से सोते है

0
611
TODAY EXPRESS NEWS ( AJAY VERMA ) 32 वे अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में जहाँ देश विदेश के कलाकारों और हस्तशिल्पी अपनी कला के जोहर दिखा रहे है वहीँ इस मेले के प्रांगण में बीएसएफ ( बॉर्डर सिक्योरटी फ़ोर्स ) यानी सीमा सुरक्षा बल द्वारा आधुनिक हथियारों की स्टाल प्रदर्शित की गयी है. जिसे दर्शक देखकर गर्व महसूस कर रहे है और जवानो को सेल्यूट कर रहे है. देश की सुरक्षा में हमेशा से पहली लेयर सीमा सुरक्षा बल के जवानो की होती है जो 24 घंटे देश के बॉर्डर पर बिलकुल दुश्मन के आमने सामने अपने हथियांर उठाये खड़े रहते है. देश की सुरक्षा का पहला जिम्मा बीएसएफ का ही रहता है. 
सूरजकुंड मेले में इस बार सीमा सुरक्षा बल के जवानो द्वारा आधुनिक हथियारों से सुसज्जित स्टाल लगाई गयी है जिसमे भारत के बने हुए और विदेशी हथियार प्रदर्शित किये गए है ताकि लोगो में सुरक्षा की भावना बनी रहे और उन्हें पता चल सके की हमारी रक्षा करने वाले देश के जवानो के पास कौन से हथियार है. इसी उद्देश्य के चलते  बीएसएफ द्वारा मेले में हथियारों की स्टाल लगाई गयी है जिसे देखकर जहाँ दर्शको में भारी उत्सुकता बनी हुई है वहीँ मेला दर्शक देश के जवानो को सेल्यूट कर रहे है जो बार्डर पर दिन रात हमारी सुरक्षा में तैनात रहते है ताकि हम चैन से सो सके. 
हमारी कैमराटीम ने ख़ास तौर पर इस स्टाल को अपने दर्शको तक पहुंचाने के लिए स्टाल पर मौजूद सीमा सुरक्षाबल के हवालदार विजय पाल से इन हथियारो की जानकारी लेने और मेले में प्रदर्शित स्टाल के उद्देश्य के बारे में जानकारी ली जिसके जवाब में उन्होंने कहा की हमारा मुख्य उद्देश्य यह है की लोगो में सुरक्षा की भावना बनी रहे और उन्हें पता चल सके की हमारी रक्षा करने वाले देश के जवानो के पास कौन से हथियार है.  उन्होंने बताया की बार्डर पर सबसे पहले बीएसएफ के जवान ही दुश्मन से लोहा लेते है और उसके बाद आर्मी का साथ भी वह किसी भी लड़ाई में देते है।  बीएसएफ के इस जवान ने स्टाल पर प्रदर्शित एक – एक हथियार के बारे में विस्तार से जानकारी दी की किस हथियार की मार कितनी दूरी की है और इससे दुश्मन को कैसे नुक्सान पहुंचाया जा सकता है…. 
स्टाल पर पहुंचे मेला दर्शको का कहना था की बार्डर पर तैनात इन जवानो के बल पर हम अपने घरो में चैन की नींद सोते है इन्हे वर्दी में देखकर हमारी छाती चौड़ी हो जाती है और इन्हे देखते ही सेल्यूट करने का मन करता है. दर्शको का कहना था की सबसे बड़ी बात यह है की इन हथियारों में भारत के निर्मित हथियार काफी संख्या में है और देश के जवान भारत में निर्मित हथियारों के बल पर हमारी रक्षा कर रहे है जिसका हमे गर्व है.
 
CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892
EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY