SC-ST-ACT-भारत बंद-फरीदाबाद में हुए हंगामे की एक-एक तस्वीर ( क्लिक करे खबर पढ़े )

0
1056

TODAY EXPRESS NEWS ( AJAY VERMA ) माननीय सुप्रीम कोर्ट के द्वारा एस सी एस टी एक्ट में बदलाव किये जाने विरोध में आज जहाँ देशभर में भारत बंद का असर देखने को मिला वही एनसीआर के मुख्य शहर फरीदाबाद में भी भारत बंद का असर देखने को मिला। जिसके बारे में टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ आपको इस रिपोर्ट के ज़रिये फरीदाबाद में हुए भारत बंद की मुख्य तस्वीरों से रूबरू करवाएगी और हर तस्वीर से जुडी खबर आपको बताएगी।

 
तस्वीर नंबर एक – तस्वीर नंबर एक में दिखाई दे रहा यह नज़ारा फरीदाबाद से गुरुग्राम की तरफ जाने वाला मुख्य रास्ता है जहाँ फरीदाबाद में आज बंद का समर्थन करने वाले विशेष समाज के लोगो और विभिन्न संगठनो ने सुबह से ही स्तिथि तनावपूर्ण बनायी हुई थी जिसके चलते आम लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ा. भारी जाम की स्तिथि को देखते हुए भारी पुलिस बल भी मौके पर पहुंचा और प्रदर्शनकारियो को समझाया गया लेकिन विशेष समाज के लोगो ने पुलिस के समझाने पर भी नहीं समझे और पुलिस के साथ हलकी फुलकी झड़प भी हुई जिसके चलते पुलिस और प्रदर्शनकारियो के कुछ लोग घायल भी हो गए जिन्हे सिविल हस्पताल में भर्ती करवाया गया. शाम तक प्रदर्शनकारियो और पुलिस मे ऐसी रसाकशी देखने को मिली।
तस्वीर नंबर दो – इस तस्वीर में दिखाई दे रहा नज़ारा फरीदाबाद के लोगो के लिए आम होगा क्योंकि यह नज़ारा फरीदाबाद के नगर निगम मुख्यालय का है जिसे फरीदाबाद का मिली जंतरमंतर भी कहा जाने लगा है क्योंकि यही वो इलाका है जहाँ साल के 365 दिन धरने प्रदर्शन किये जाते है. वही भारत बंद को सफल बनाने के लिए नगर निगम के कर्मचारियों ने भी  अपना समर्थन देते हुए नगर पालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के बैनर तले  प्रदेशाध्यक्ष नरेश शास्त्री के नेतृत्व में शांतिपूर्वक धरना प्रदर्शन किया कहा की कोर्ट एक बार फिर से अपने फैसले पर विचार करे और दलितों के लिए बनाय कानून को वैसे ही रहने दे जैसे पहले था.
तस्वीर नंबर तीन – तस्वीर नंबर तीन में दिखाई दे रहे दो नज़ारे ये साफ़ बताते है की किस कदर प्रदर्शनकारियो का गुस्सा सड़को से लेकर रेल मार्ग तक जा पहुंचा जिसके चलते जहाँ एनआईटी पांच नंबर स्थित भगत सिंह चौक पर प्रदर्शनकारियो ने टायर में आग लगाकर चौक पर आगजनी की वही ओल्ड रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर ट्रेने रोककर अपना रोष जतलाया और जमकर नारेबाजी की. जिसके कारण रेल सेवाएं काफी देर तक बाधित रही.

तस्वीर नंबर चार – फोटो नंबर चार में साफ़ दिखाई दे रहा है की एनआईटी स्थित शुभम टावर मॉल  में किस कदर पारदर्शनकारी लोहे की रोड लेकर पहुंचे और दुकानदारों को धमकाकर उनसे दुकाने बंद करने को कहा – स्थानीय दुकानदारों ने इसका वीडियो बनाया और फोटोखींचकर तोड़े एक्सप्रेस न्यूज़ तक पहुंचाया और जानकारी दी की किस कदर प्रदर्शनकारियो ने गुंडागर्दी कर उनकी दुकाने और आफिस बंद करवाई – जिन्हे इस तस्वीर में साफ़ देखा जा सकता है.
तस्वीर नंबर पांच – तस्वीर नंबर पांच में दिखाई दिया की प्रदर्शनकारी शहर से लेकर नेशनल हाइवे तक कैसे पहुंचे और फरीदाबाद में तनाव भरा माहौल कैसे बना रहा. जिसके चलते हाइवे स्थित बाटा चौक के नजदीक पुलिस और प्रदर्शनकारियो में पत्थरबाज़ी भी हुई. हालांकि इसमें कोई भी घायल नहीं हुआ लेकिन इस तना के माहौल में नेशनल हाइवे कई घंटो तक बाधित रहा और लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ा.   
 
तस्वीर नंबर छह – यह आंदोलन शहरी क्षेत्र और नेशनल हाइवे तक सिमित नहीं रहा जिसकी जीती जागती सबूत तस्वीर नंबर छह है. ट्रेन के यात्रियों ने बताया की वह जब जान शताब्दी एक्सप्रेस से फरीदाबाद स्टेशन से बाटा न्यूज़ टाउन स्टेशन की तरफ जा रहे थे तभी कई प्रदर्शनकारियो ने ट्रेन पर पत्थरबाज़ी शुरू कर दी जिसके चलते ट्रेन को बाटा स्टेशन पर रोकना पड़ा. वहीँ उनमे भय का माहौल बना हुआ है क्योंकि उन्हें नहीं मालूम था की आज रास्तो में स्तिथि इतनी तनावपूर्ण देखने को मिलेगी- हालांकि करीब एक घंटे बाद ट्रेन रुकने के बाद दोबारा से चली और अपने गंतव्य की और बढ़ गयी. क्योकि रास्ता क्लियर हो गया था.   
तस्वीर नंबर सात – शाम होते होते फरीदाबाद के पुलिस कमिश्नर के प्रवक्ता सूबे सिंह ने भी अपना बयान मीडिया को जारी किया जिसमे उन्होंने बताया की आज फरीदाबाद में भारत बंद के चलते पुलिस पूरी तरह मुस्तैद रही और समय समय पर फरीदाबाद के पुलिस कमिश्नर अमिताभ ढिल्लो ने स्वम् मौके पर जाकर जायजा भी लिया और कानून व्यवस्था  जायजा लिया। उन्होंने बताया की फरीदाबाद में एक – दो छुटपुट घटनाओ के अलावा कोई बड़ी घटना की सूचना नहीं हुई है वहीँ पुलिस रातभर मुस्तैद रहेगी ताकि कोई अप्रिय घटना ना हो. प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया की जिन लोगो ने भी फरीदाबाद का माहौल खराब किया है उन्हें बक्शा नहीं जाएगा क्योकि वीडियो ग्राफ़ी के ज़रिये जिन्हे भी दोषी पाया जाएगा उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।   
————————————————————————————-
हमने आपको इन सात तस्वीरों के ज़रिये बताया की किस तरह का माहौल फरीदाबाद में देखने को मिला – खबर पसंद आयी हो तो जायदा से जायदा शेयर करे !!!

CONTACT : AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY