लघु सचिवालय में अतिरिक्त उपायुक्त जयबीर आर्य की अध्यक्षता में मनाया गया सिविल सर्विस दिवस

0
317

TODAY EXPRESS NEWS (बिलाल अहमद) सिविल सर्विस दिवस कार्यक्रम का आयोजन अतिरिक्त उपायुक्त जयबीर आर्य की अध्यक्षता में आज लघु सचिवालय  के काफ्रैंस हॉल में आयोजित किया गया। उन्होंने बताया कि अंतिम व्यक्ति तक लाभ पुहंचाना सभी का उद्देश्य है। उन्हेांने बताया कि सभी के लिये  आज का दिन बड़ा गौरव का दिन है। सिविल सर्विस दिवस के अवसर पर एसडीएम नूंह डा. मनोज कुमार, एसडीएम तावडू़ प्रीति, एसडीएम पुन्हाना प्रदीप, सीईओ जिला परिषद गजेन्द्र सिंह, डीआईओ नदीम अख्तर की गरिमामयी उपस्थिति रही। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

        अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी जिलावासियों को सिविल सर्विस दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि एक लोक सेवक के तौर पर भारत के संविधान की रक्षा करना, उसके अनुसार आचरण करना तथा जनहित को प्राथमिकता देना उनका उद्देश्य है। समय के साथ-साथ लोक सेवकों के समक्ष चुनौतियां भी बढ़ी है। सरकार व उसके संगठनों से जनता को बड़ी आशाएं है। अधिकारों के प्रति जागरुकता से पारदर्शिता में भी बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने जनसेवा के लिए सात नियमों की बात करते हुए जनहित, ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा, निष्पक्षता, नेतृत्वक्षमता आदि विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने जनता की अपेक्षाओं के साथ-साथ उनके नजरिए को भी समझना होगा। एक लोकसेवक की कार्यशैली के बारे में
    सीईओ जिला परिषद ने बताया कि 21 अप्रैल 1947 को बल्लबभाई पटेल ने सिविल सेवा दिन मनाया था। उन्होंने सिविल सर्विस दिवस के उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में सिविल सर्विस दिवस पर चर्चा के साथ-साथ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर उप निदेशक कृषि चंादराम ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 3357 लोगों को पांच करोड़ की राशि दी जा चुकी हैं। दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना में 300 लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें से 64 लोगों को रोजगार दिया जा चुका है।
        एसडीएम नूंह डा. मनोज कुमार ने सिविल सर्विस दिवस के उद्देश्यों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हर व्यक्ति सिविल सर्वेंट है जो पब्लिक की सेवा करते है वो भी सिविल सर्वेंट है और लोगों को बेहतर सुविधाएं देना ही सभी का लक्ष्य होना चाहिये । एसडीएम नूंह ने कार्यक्रम में वोट ऑफ थैंक्स किया।  उन्होंने बताया कि समाज प्रशासन से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों के प्रति आशा से देखता है। ऐसे में जनसेवकों को समाज की आशा पर खरा उतरने का प्रयास करना चाहिए। नए विचारों व प्रयोग के साथ जनहित के कार्यों में आगे बढना चाहिए। जनसेवा से जुड़े रहने के कारण लोक सेवक की भूमिका महत्वपूर्ण होती है।
    इस अवसर पर कुछ प्रशासनिक अधिकारियों को उनके विभाग की स्कमी में अच्छा कार्य करने पर सर्टिफेकेट देकर सम्मानित भी किया गया। जिनमें उप-निदेशक कृषि विभाग चांद राम, सहायक सांख्किी अधिकारी रतन सिंह, वरिष्ट प्रबधक यूनियन बैंक बच्चू सिंह, वरिष्ट प्रबंधक सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक तावडू़ जगदीश प्रसाद को प्रशांसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।

CONTACT : AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY