इन्फ्लुएंसर्स के लिए एक नया डेस्टिनेशन बन कर उभर रहा है, इंडिया में बना सोशल मीडिया ऐप फ़न 2

0
200
A new destination is emerging for influencers, social media app Fun 2 made in India

भारत में तेज़ी से उभरते सोशल मीडिया ऐप्स में से एक फन 2, जल्द ही इन्फ्लूएंसर्स और हर समय – हर जगह मनोरंजन चाहने वाले दर्शकों के बीच, सर्वश्रेष्ठ यूजर जनरेटेड वीडियो क्रिएटिंग और शेयरिंग प्लेटफार्म बनने जा रहा है। यह ‘मेड इन इंडिया’ ऐप ‘कंटेंट फर्स्ट एंड क्रिएटर ड्रिवन’ फिलोसॉफी के साथ विकसित की गई है। आज जब देशभर में इंटरनेट यूजर्स, शॉर्ट फॉर्मेट वीडियो के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं, ऐसे समय में फन 2 वास्तव में प्रमुख विकल्प के रूप में उभरा है।

फन2 का निर्माण, एक सहज और शक्तिशाली इंटरफ़ेस के माध्यम से स्वतंत्र अभिव्यक्ति को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए किया गया है । वर्त्तमान भारत में मोबाइल फोन और इंटरनेट की पैठ देश के कोनेकोने में है, और यूजर ऐसे मनोरंजन की उम्मीद कर रहे हैं जो भारतीय संवेदनाओं, भाषाओं और संस्कृति से सराबोर हो। फ़न 2 स्थानीय भारतीय संस्कृति के सार को उजागर करना चाहता है जिसे अक्सर ‘देसी’ कहकर पुकारा जाता है। इसके फलस्वरूप फ़न2 एक ऐसा प्लेटफार्म है जो उपभोक्ताओं का ध्यान मनोरंजन की विभिन्न शैलियों की ओर आकर्षित करना चाहता है और चाहता है की उपभोक्ता मुख्यधारा शैलियों के अतिरिक्त विभिन्न शैलियों का समर्थन करें, और कम्युनिटी का निर्माण करें।

जब से भारत सरकार ने चीनी मूल के सोशल मीडिया ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है, तब से भारतीय इन्फ्लूएंसर्स और यूजर्स को अपनी प्रतिभा दर्शाने के लिए होमग्रोन ऐप की तलाश है जिससे वह पुराने और नए फॉलोअर्स को आकर्षित कर सकें । फन2 के प्रति लोगों का आकर्षण इस बात से साबित होता है कि अनेक इन्फ्लूएंसर्स ने फ़न 2 पर अपने चैनल और दर्शकों को शिफ्ट कर लिया है। उदाहरण के लिए लोकप्रिय फिटनेस विशेषज्ञ अरुण अमृत जिन्हें 8.4 मिलियन यूजर फॉलो करते थे, वे अब फन2 पर आ गए हैं। उन्होंने फ़न 2 के

माध्यम से दिल्ली के साथ-साथ अन्य कई टियर-2 और टियर 3 शहरों के दर्शकों तक पहुँचने की अपनी मुहीम को जारी रखा है । अपनी फिटनेस और वेलनेस से संबंधित वडिओज़ के लिए लोकप्रिय अरुण अमृत, अपनी कम्युनिटी और प्रशंसकों के लिए फ़न 2 ऐप पर हैशटैग #साक्षीगुरु के माध्यम से काम कर रहे हैं।

हाल ही में हुए घटनाक्रम पर बात करते हुए सोशल मीडिया के इन्फ्लूएंसर अरुण अमृत ने कहा,”यह मेरे फॉलोअर्स से जुड़ने का एक शानदार अवसर है, और फ़न2 के भारत को ध्यान में रखकर बनाये गए फीचर्स और वाइब इसे यूजर्स के लिए और भी अधिक आकर्षक बनाते हैं।मुझे विश्वास है कि भारतीयों को फिट रहने में रुचि है, और फ़न 2 की फिलोसॉफी, देश के सभी कोनों से, फिट रहने के इस ट्रेंड में रुचि रखने वालों को बटोरने में सक्षम रहेगी।

इसी तरह, अन्य सोशल मीडिया के इन्फ्लूएंसर जिन्हें चीनी ऐप्स के लिए कंटेंट बनाना बंद करना पड़ा, अब वह फन2 पर अपना नया चैनल बनाने को उत्साहित हैं। चिंकी पंजाबन के 1 मिलियन से अधिक फॉलोअर थे। और हाल ही में वह बॉलीवुड से प्रेरित मनोरंजक सामग्री के साथ आई हैं जिसके कारण देश के विभिन्न हिस्सों से कई लोगों को उनके चैनल ने आकर्षित किया है। वह अब हैशटैग #LadyAmitabh के तहत फन 2 पर कंटेंट बना रही हैं ।

प्लेटफ़ॉर्म की अनुकूलन क्षमता, यूजर्स की रुचि को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन की जा रही है । फ़न 2 उन सभी को एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है जो अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन करने के लिए, प्रशंसक पाने के लिए और अंततः प्रभावशाली बनने के लिए उत्सुक हैं।

फन2 के सहसंस्थापक और डायरेक्टर स्ट्रेटेजी राहुल भट्टाचार्य ने कहा,“शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट में कंटेंट ही किंग है। हम उन लोगों के लिए एक सहज ज्ञान युक्त मंच और एक जीवंत पारितंत्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिनके पास प्रदर्शित करने के लिए असाधारण प्रतिभा और रचनात्मकता है। नए डिजाइनों और प्रणालियों पर हमारा निरंतर ध्यान है, जो एक वीडियो कंटेंट क्रिएटर को प्रभावशाली बनने की यात्रा में मदद करेगा। हमारी कोशिश है कि इस ट्रेंड का समर्थन करने वाली कम्युनिटी का निर्माण किया जाए। “

वर्त्तमान में फन2 कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक ऐसी योजना बना रहा है, जिसमें उन्हें अपनी रुचि के अनुसार कम्युनिटी बनाने के अवसर दिए जाएंगे। उनके एंगेजमेंट और लोकप्रियता के स्तर के आधार पर उन्हें व्यावसायिक लाभ और नॉन-कैश पुरस्कार प्राप्त होंगे।

फन2 के बारे में-

फन2 की रचना भारतीय और और एनआरआई उद्यमियों के एक प्रेरित और रचनात्मक समूह के द्वारा की गयी है। एक सेल्फ-फंडेंड स्टार्टअप, फ़न2 नए जमाने का वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जो भारतीय दर्शकों और प्रवासी भारतीयों के लिए भारत में बना है।फन2 का उद्देश्य प्रतिभाशाली और रचनात्मक लोगों के लिए विश्व स्तरीय और सहज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म प्रदान करवाना है। यह रचनाकार अपनी कला और प्रतिभा का अन्वेषण करते हुए रोमांचक वीडियो बना कर और पोस्ट कर, खुद को स्वतंत्र रूप से व्यक्त कर सकते हैं, जिससे इन्फ्लूएंसर बनने का उनका सपना पूरा हो सकेगा। फ़न 2 का मिशन है ‘कंटेंट फर्स्ट और क्रिएटरड्रिवन’ प्लेटफार्म प्रदान कराना जिससे सुस्थित और उभरती प्रतिभाओं के लिए फ़न 2 उनका चहिता गंतव्य बन सके ।फन2 के पीछे की मूल कंपनी द कॉमेडी ऐप ’(TCA) है, जो एक ओटीटी वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है जो हाल ही में सर्वश्रेष्ठ कॉमेडी मनोरंजन प्रदान करने की अविरल यात्रा पर चल निकली है।

LEAVE A REPLY