हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड और ब्राइट ट्यूटी का गठबंधन, कोरोना के दौरान स्कूली छात्रों के लिए की मुफ्त डिजिटल लर्निंग ऐप लॉन्च

0
1155

Today Express News / Report / Ajay Verma / 01 अप्रैल, 2020.  COVID– 19 के प्रसार को रोकने के लिए चल रहे देशव्यापी तालाबंदी के कारण देश के सभी स्कूल और कॉलेज बंद हो गए हैं। हालांकि इसने देश भर के लाखों छात्रों के शैक्षणिक जीवन में व्यवधान पैदा किया है, भारत के प्रमुख ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म ब्राइट टुटी ने 31 जुलाई, 2020 तक कक्षा 9 और 10 वीं के छात्रों के लिए अपने ऑनलाइन शिक्षण ऐप के मुफ्त प्रसार की घोषणा की है।

एप्लिकेशन की मुफ्त सदस्यता में गणित, हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान जैसे सभी प्रमुख विषयों के लिए व्यापक शिक्षण, मूल्यांकन और परीक्षा की तैयारी सामग्री शामिल होगी। मानार्थ शिक्षण सामग्री तीन भाषाओं में उपलब्ध है, अर्थात् हिंदी, अंग्रेजी, हिंदी-अंग्रेजी (द्विभाषी)।

हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने ब्राइट ट्यूटी की पहल की सराहना की है जो यह सुनिश्चित करना चाहता है कि राज्य में चल रहे लॉकडाउन का छात्रों के अध्ययन पर हानिकारक प्रभाव न पड़े। सरकारी निकाय ने सभी संस्थागत और शैक्षणिक निकायों को भी अपनी अतुलनीय तकनीकी गुरुत्व, उपयोगिता और प्रवीणता के लिए ब्राइट टुटी के मुफ्त-अनुरूप और सिग्नेचर लर्निंग ऐप का लाभ उठाने की सिफारिश की है।

छात्र सामग्री को वेबसाइट से एक्सेस कर सकते हैं या Google play store से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। वे अपने बोर्ड, कक्षा, माध्यम और विषय विवरण का उपयोग करके पंजीकरण कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY