मानव रचना यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जाएगा AWS क्लाउड कंप्यूटिंग

0
1264

Today Express News / Report / Ajay Verma / फरीदाबाद, 16 जुलाईमानव रचना विश्वविद्यालय में छात्र अब एमैजॉन वेब सर्विसिस (एडब्ल्यूएस) के क्लाउड कंप्यूटिंग की पढ़ाई कर पाएंगें.  AWS Educate से क्लाउड कंप्यूटिंग पाठ्यक्रम सितंबर 2020 से शुरू होने वाले कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग प्रोग्राम में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (B. Tech) के हिस्से के रूप में पेश की जाएगी।

बी.टेक कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के तहत, विभिन्न क्षेत्रों में निम्नलिखित क्षेत्रों में विकल्प शामिल होंगे जिनमें, मोबाइल ऐप डेवलपमेंट, डेटा इंजीनियरिंग, सॉफ्ट कंप्यूटिंग सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, नेटवर्किंग और क्लाउड कंप्यूटिंग शामिल हैं।

छात्रों को नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एनहांसिंग लर्निंग (NPTEL) द्वारा ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का चयन करने का विकल्प भी मिलता है। विदेशी भाषा पाठ्यक्रमों के साथ योग्यता, मात्रात्मक विश्लेषण और मौखिक क्षमता सहित सॉफ्ट स्किल्स छात्रों को सिखाए जाते हैं ताकि वब प्रतिस्पर्धी माहौल के लिए तैयार हों।

छात्रों को पहले वर्ष के अंत में इंजीनियरिंग अन्वेषण पाठ्यक्रम के तहत क्रॉस डोमेन में परियोजनाओं पर भी काम करवाया जाता है।  छात्रों को भी प्रतिनिधि के संगठनों के साथ इंटर्नशिप और प्लेसमेंट के अवसर मिलते हैं।

मानव रचना यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. आईके भट्ट ने कहा, दुनिया भर में क्लाउड कंप्यूटिंग कौशल की आवश्यकता बढ़ रही है क्योंकि अधिकांश कंपनियां या तो क्लाउड सेवाओं को अपना रही हैं, या उन्होंने अपनाने के लिए सोच रही हैं। एडब्ल्यूएस एजुकेट से क्लाउड कंप्यूटिंग छात्रों को क्लाउड पर तेजी और कुशलता से अनुप्रयोगों को बनाने और तैनात करने के लिए सुसज्जित करेगी।

एडब्ल्यूएस एजुकेट के साथ काम करके, हम छात्रों को अद्यतन ज्ञान और कौशल प्रदान कर सकते हैं, साथ ही साथ उनके पेशेवर विकास और एडब्ल्यूएस क्लाउड सेवाओं तक पहुंच बढ़ा सकते हैं। भविष्य की भविष्यवाणी करना कठिन है, लेकिन क्लाउड कंप्यूटिंग बढ़ेगी, और हमारे समाज के सभी पहलुओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगी।

बी.टेक कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी छात्रों को क्लाउड में कौशल निर्माण के लिए व्यापक संसाधन उपलब्ध कराने के लिए एडब्ल्यूएस एजुकेट, अमेज़ॅन की वैश्विक पहल में नामांकित किया जाएगा। इसके साथ-साथ एडब्ल्यूएस प्रोमोशनल क्रेडिट और AWS क्लाउड तकनीक का उपयोग करने का अनुभव भी दिया जाएगा। वास्तविक दुनिया पर ध्यान केंद्रित करने, सीखने के अनुभवों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, एडब्ल्यूएस एजुकेट कृत्रिम बुद्धिमत्ता, आवाज और चेहरे की पहचान, गेमिंग, चिकित्सा प्रगति जैसे क्षेत्रों में नवाचार ड्राइविंग क्लाउड कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकियों का परिचय देता है। यह आईटी और क्लाउड पेशेवरों की अगली पीढ़ी के लिए एक शैक्षणिक प्रवेश द्वार है।

इस प्रयास का समर्थन करना नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज (NASSCOM) का है, जो भारत में प्रौद्योगिकी उद्योग के लिए लाभकारी उद्योग संघ और सर्वोच्च निकाय है। नैसकॉम भारत में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम सेवाओं (आईटीईएस) क्षेत्रों में प्रमुख नियोक्ताओं को उलझाकर अधिक उद्योग की भागीदारी की सुविधा प्रदान करेगा, ताकि क्लाउड कौशल से लैस एक प्रतिभा पाइपलाइन का निर्माण किया जा सके।

LEAVE A REPLY