ClanConnect.ai की लेटेस्ट रिसर्च में पता चला कि 60% सीएमओ के पास 2021 में इनफ्लुएंसर मार्केटिंग के लिए निर्धारित बजट है

0
510
ClanConnect

Today Express News | Ajay verma | नई दिल्ली, 27 अप्रैल, 2021: ब्रांड्स के साथ जुड़ने के लिए डिजिटल प्लेटफार्मों पर उपभोक्ताओं के बीच बढ़ते चलन को देखते हुए भारत में इनफ्लुएंसर गतिविधियों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। 2020 में ब्रांड्स ने कोविड-19 के प्रकोप के कारण अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को मजबूत किया और इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग प्लानिंग का हिस्सा बने। इस पृष्ठभूमि में भारत के पहले और एकमात्र एआई-संचालित इनफ्लुएंसर मार्केटिंग प्लेटफॉर्म ClanConnect.ai ने हाल ही में भारत में इनफ्लुएंसर मार्केटिंग की स्थिति पर अंतर्दृष्टि प्रदान की है।

इनफ्लुएंसर मार्केटिंग के क्षेत्र में देश के अग्रणी रिसर्च में ClanConnect.ai ने एफएमसीजी, इन्फ्रास्ट्रक्चर, फैशन, और टेक्सटाइल, मीडिया और मनोरंजन, बीएफएसआई, फार्मास्यूटिकल्स के क्षेत्र में अग्रणी ब्रांड्स के सीएमओ की अंतर्दृष्टि को जानने की कोशिश की। आंकड़ों के अनुसार 2020 में मार्केटिंग लीडरों में से 78% ने इनफ्लुएंसर मार्केटिंग का फायदा उठाया, वहीं, उनमें से 13% ने 2020 में पहली बार इनफ्लुएंसर गतिविधियां शुरू की। दिलचस्प बात यह है कि 52% ब्रांड्स ने 2020 में 10 से अधिक इनफ्लुएंसर्स को अपने कैम्पेन में शामिल किया, जो पिछले साल इस क्षेत्र में हुई वृद्धि से मेल खाता है।

इनफ्लुएंसर मार्केटिंग पर बढ़ता खर्च

ClanConnect.ai ने पाया कि मार्केटिंग के खर्चों में इनफ्लुएंसर मार्केटिंग के लिए आवंटित बजट 2019 की तुलना में 2020 में काफी बढ़ गया है। वास्तव में, 39.13% सीएमओ ने इनफ्लुएंसर मार्केटिंग पर खर्च में वृद्धि का उल्लेख किया है। अन्य 60.87% ने 2019 और 2020 के बीच खर्चों में कोई बदलाव नहीं देखा। इसके अलावा, उत्तरदाताओं के 50% से अधिक ने अपने मार्केटिंग खर्चों को 2019 के मुकाबले 2020 में बढ़ाया, जो अग्रणी ब्रांड्स के बीच इस बात को लेकर बढ़ते विश्वास का संकेत देता है कि वे अपने ब्रांड के संदेश को टारगेट ऑडियंस तक पहुंचाने के लिए इनफ्लुएंसर मार्केटिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं।

अब, जब इनफ्लुएंसर मार्केटिंग को मुख्यधारा में जगह मिल गई है, 58.70% सीएमओ अपनी 2021 की मार्केटिंग योजनाओं में इनफ्लुएंसर एक्टिविटी के लिए अलग से बजट आवंटित कर रहे हैं। इसके साथ ही 52.17% ने 2020 की तुलना में 2021 में खर्च बढ़ाने का फैसला किया है। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि लगभग 90% सीएमओ अपने पूरे मार्केटिंग बजट के 25% को चालू वर्ष में इनफ्लुएंसर गतिविधियों की ओर ले जाने पर विचार कर रहे हैं। इसके अलावा, 50% से अधिक उत्तरदाता 2021 में 25% तक बजट बढ़ाने में रुचि रखते हैं। इनफ्लुंसर मार्केटिंग में इस तरह के टारगेटेड फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट आने वाले महीनों में इसकी वृद्धि को बढ़ाएंगे और यह इस क्षेत्र में एक नई तेजी का अवसर प्रदान करेगा।

इनफ्लुएंसर मार्केटिंग के क्षेत्र में अपार गुंजाइश की मैपिंग

सोशल मीडिया चैनलों की कोई कमी नहीं है और ब्रांड आज उनके इनफ्लुएंसर कैम्पेन का लाभ उठा सकते हैं। 50% सीएमओ इंस्टाग्राम को इन अभियानों के लिए सबसे प्रभावी मंच मानते हैं, 23.91% लिंक्डइन को पसंद करते हैं, और 15.22% यूट्यूब को उनके गो-टू प्लेटफॉर्म के रूप में पहचानते हैं।

इरादे को जानने के प्रयास में ClanConnect.ai ने पाया कि ब्रांड बिक्री बढ़ाने, नए प्रोडक्ट्स के बारे में जागरूकता पैदा करने और यूजर-जनरेटेड कंटेंट की एक लाइब्रेरी बनाने के लिए इनफ्लुएंसर गतिविधियों में निवेश कर रहे हैं। यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसने उपभोक्ताओं को आकर्षित करने और बनाए रखने में अपनी क्षमता साबित की है। 60.87% सीएमओ का यह भी मानना है कि इनफ्लुएंसर मार्केटिंग की महत्वाकांक्षा भी एफिलिएट कैम्पेन में विस्तार कर सकती है, जो इस क्षेत्र की बहुत बड़ी, अनकही क्षमता का संकेत देती है।

एक और दिलचस्प खुलासा यह हुआ है कि सर्वेक्षण से पता चलता है कि लगभग 87% सीएमओ अपने इनफ्लुएंसर कैम्पेन के 25% तक माइक्रो-इनफ्लुएंसर्स के साथ आचरण करना पसंद करते हैं। यह साबित करता है कि ब्रांड इनफ्लुएंसर्स से जुड़ना पसंद करते हैं जिनके पास समर्पित, निष्ठावान फॉलोवर है भले ही फॉलोअर्स की संख्या लाखों में न हो।

निष्कर्षों पर बोलते हुए ClanConnect.ai के सह-संस्थापक और सीओओ कुणाल किशोर सिन्हा ने कहा, “इनफ्लुएंसर मार्केटिंग कई गुना वृद्धि हो रही है। यह मार्केटिंग का भविष्य है, यह एक ऐसा तथ्य है जो इस तरह की पहली सर्वेक्षण रिपोर्ट से स्पष्ट है। ClanConnect.ai में हम इस तरह के तेजी से बढ़ते क्षेत्र में सबसे आगे होने के लिए उत्साहित हैं और आने वाले महीनों में और अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए तैयार हैं।”

इनफ्लुएंसर मार्केटिंग का महत्व स्पष्ट है, और 41% से अधिक ब्रांड्स ने इनफ्लुएंसर मार्केटिंग के लाभों का अधिकार ले लिया है। इसके उलट, उनमें से 15% अत्यधिक टारगेटेड और इनफ्लुएंसर कैम्पेन को बनाने और प्रबंधित करने के लिए समर्पित इनफ्लुएंसर मार्केटिंग प्लेटफार्मों और बाजारों को नियोजित कर रहे हैं। हालांकि, 89.13% सीएमओ फेक फॉलोअर्स और एंगेजमेंट के रूप में इनफ्लुएंसर फ्रॉड को लेकर चिंतित हैं।

ClanConnect.ai के बारे में

भारत का पहले और एकमात्र एआई-संचालित इनफ्लुएंसर मार्केटिंग प्लेटफार्म ClanConnect.ai को ब्रांड और इनफ्लुएंसर की शक्तियों को जोड़कर डिजिटल मार्केटिंग परिदृश्य को बदलने के विजन के साथ शुरू किया गया था। उद्योग के दिग्गजों कुणाल किशोर सिन्हा, सागर पुष्प और अंशु लाल द्वारा स्थापित ClanConnect.ai यह सुनिश्चित करता है कि बड़ी मात्रा में डेटा रियल टाइम में क्रंच किए जाते हैं, एंड-यूजर्स को पूरी तरह से सूचित निर्णय लेने और उनके प्रभाव पर आरओआई को अधिकतम करने के लिए मार्केटिंग कैम्पेन के बारे में सर्वोत्तम संभव अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं। प्लेटफ़ॉर्म ब्रांड्स को उन कंटेंट क्रिएटर्स की दुनिया का अनुभव करने की अनुमति देता है जो एक बड़े ग्लोबल ऑडियंस को प्रभावित करते हैं, अपने ब्रांड के लिए सबसे शक्तिशाली ऑनलाइन इनफ्लुएंसर्स से जुड़ते हैं और एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति को मजबूती देते हैं। खोज, प्रबंधन और प्रदर्शन एनालिटिक्स को एक मंच पर लाकर ClanConnect.ai ब्रांड्स की पहचान बनाने में मदद करता है और अधिक प्रासंगिक इनफ्लुएंसर्स के साथ साझेदारी करता है। सीधे शब्दों में कहें तो यह अपने नेटवर्क का निर्माण, अपने क्लैन का निर्माण करने के लिए ब्रांड्स और इनफ्लुएंसर्स को सशक्त बनाता है।

LEAVE A REPLY