डॉ महेंद्र नाथ पांडे और कृष्ण पाल गुर्जर ने ईवी कौशल विकास कार्यक्रम प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल करने के लिए मानव रचना के छात्रों को सम्मानित किया

0
582
Dr. Mahendra Nath Pandey and Sh. Krishan Pal Gurjar awarded Manav Rachna students for securing 2nd position in EV Skill Development Programme Competition

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । फरवरी 7, 2023, फरीदाबाद: डिपार्टमेंट ऑफ़ ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, एफईटी, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज के छात्रों की टीम ने ईवी कौशल विकास कार्यक्रम प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल किया। निखिल सिंह, गौरांग तोमर, आयुष सादिजा, शुभम ठाकुर, गौरव सक्सेना और फैकल्टी सलाहकार डॉ देवेंद्र वशिष्ठ को एक भव्य समारोह में “इलेक्ट्रिक वाहन के पावरट्रेन डिजाइन” पर उनके अभिनव कार्य के लिए इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) सेंटर 2, IMT मानेसर, गुरुग्राम, हरियाणा में सम्मानित किया गया।

यह पुरस्कार केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय; श्री कृष्ण पाल गुर्जर, राज्य मंत्री भारी उद्योग मंत्रालय; श्री कामरान रिजवी, सचिव, भारी उद्योग मंत्रालय; डॉ. हनीफ कुरैशी (ऑटो), संयुक्त सचिव, एमएचआई; श्री सौरभ दलेला, निदेशक आईसीएटी और श्री संजय कपूर, अध्यक्ष ऑटोमोटिव कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसीएमए)। समारोह के दौरान 1700 से अधिक भारतीय ऑटो कंपनियां मौजूद थीं। यह कार्यक्रम मैथवर्क्स (MATLAB और सिमुलिंक के निर्माता) द्वारा ICAT के सहयोग से उनके एस्पायर प्रोग्राम के माध्यम से आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में आईआईटी और एनआईटी के छात्रों सहित 76 टीमों के कुल 350 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

प्रतियोगिता की तैयारी के लिए, टीमों ने MATLAB और सिमुलिंक पर अक्टूबर 2022 से जनवरी 2023 तक चार महीने का कौशल-आधारित प्रशिक्षण लिया, जहां टीम के प्रत्येक सदस्य ने तीन पाठ्यक्रम पूरे किए।

प्रतियोगिता में मानव रचना टीम को ईवी ड्राइव ट्रेन पर सबसे अच्छा समाधान प्रदान करने के लिए एक लाइव प्रोजेक्ट दिया गया था। टीम ने NEDC (1180 सेकंड), FTP75 (2474 सेकंड) और WLTP क्लास 3 (1800 सेकंड) ड्राइव साइकिल स्रोत का उपयोग करके 1470 किलोग्राम वजन वाले चौपहिया वाहन का सिमुलेशन मॉडल विकसित किया। प्रभावों की पहचान करने के लिए पीक पावर एसओसी और अन्य संबंधित मापदंडों पर आधारित ग्राफ के साथ परिणामों की तुलना की गई।

डॉ प्रदीप कुमार, पीवीसी, एमआरआईआईआरएस ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की, “इलेक्ट्रिक वाहन उभरते हुए क्षेत्रों में से एक है। मानव रचना के छात्रों ने इस राष्ट्रीय मंच पर अपने कौशल, रचनात्मकता, नवीन मानसिकता और उत्कृष्ट भविष्य के लिए उत्कृष्टता और समाधान विकसित करने के उत्साह में हमारे विश्वास को मजबूत करते हुए अपनी क्षमता को साबित किया है।

LEAVE A REPLY