महामारी के दौरान ब्रांड एमएसएमई को कैसे सक्षम कर रहे हैं

0
584
How brands are enabling MSMEs during the pandemic

टुडे एक्सप्रेस  न्यूज़ । रिपोर्ट । अजय वर्मा । एमएसएमई क्षेत्र, जो COVID-19 और उसके बाद से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था, राजस्व में तेज गिरावट के साथ, 2020 में ढहने के कगार पर था। एक गंभीर तरलता की कमी और घटती मांग के कारण, व्यापार निरंतरता की गारंटी के मामले में इस क्षेत्र को सबसे अधिक नुकसान हुआ। संकट के बीच में संकटग्रस्त क्षेत्र के लिए सरकार की सहानुभूति ने एमएसएमई के लिए महत्वपूर्ण गति प्रदान की है।

कंपनियां एमएसएमई की मदद कर रही हैं:

· कार्यशील पूंजी सहायता

· उद्योग में डिजिटल अपनाने के लिए प्रोत्साहन

· डिजिटल साक्षरता को प्रोत्साहन

· कौशल की कमी की समस्या पर विचार करना

· जीएसटी में कमी

· विभिन्न लाइसेंस और अनुपालन नियमों को सरल बनाया जा रहा है।

· ऐसे उपाय करना जिससे इस क्षेत्र का नए बाजारों में विस्तार हो सके

यहां कुछ कंपनियां हैं जो एमएसएमई को ऋण के साथ मदद कर रही हैं।

सेव सॉल्यूशंस: भारत भर में कियोस्क बैंकिंग के माध्यम से वित्तीय उत्पादों की पेशकश करने में अग्रणी, सेव सॉल्यूशंस प्राइवेट। लिमिटेड देश के सबसे बड़े बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट नेटवर्क में से एक है। बिहार स्थित कंपनी ग्रामीण और अर्ध-शहरी गैर-बैंकिंग नागरिकों को कियोस्क बैंकिंग और ग्राहक सेवा बिंदुओं (सीएसपी) के माध्यम से वित्तीय उत्पादों तक पहुंच प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। अभिनव वित्तीय समाधानों के प्रति अपने समर्पण के कारण, सेव सॉल्यूशंस भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक और बड़ौदा यूपी बैंक जैसे बैंकिंग क्षेत्र में बड़े नामों के लिए पसंद की व्यवसाय संवाददाता कंपनी है।

यह अजीत कुमार सिंह, पंकज कुमार और अजय कुमार सिन्हा के दिमाग की उपज है, जिन्होंने एक ऐसी कंपनी की कल्पना की, जो ग्रामीण और अर्ध-शहरी लोगों को एक ही छत के नीचे सभी बैंकिंग और वित्तीय उत्पाद प्रदान करती है। अपनी स्थापना के बाद से, ब्रांड उक्त जनसांख्यिकी में सीएसपी के एक समर्पित नेटवर्क के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाली वित्तीय सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है।

ऐ फाइनेंस: ऐ फाइनेंस एक नए जमाने की फाइनेंस कंपनी है जो पूरे भारत में छोटे और सूक्ष्म उद्यमों को बिजनेस लोन प्रदान करती है। इसका उद्देश्य पर्याप्त और समय पर ऋण और कुशल हामीदारी प्रणाली की कमी की समस्या का समाधान करना है जो सूक्ष्म उद्यमों के लिए क्रेडिट अंतर्दृष्टि बनाने के लिए तकनीक-आधारित प्रक्रियाओं के माध्यम से सूक्ष्म उद्यमों के लिए वित्तीय समावेशन को सक्षम करके ऋण की आपूर्ति करता है। इसके अलावा, ऐ की मालिकाना “क्लस्टर-आधारित क्रेडिट मूल्यांकन” पद्धति इसे पारंपरिक व्यावसायिक दस्तावेज़ीकरण और पूर्व क्रेडिट इतिहास के अभाव में उधार निर्णय लेने की अनुमति देती है।

ज़िप्लोन:भारत में छोटे व्यवसायों को परेशानी मुक्त कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान करने के मिशन पर एक फिनटेक ऋणदाता है। इसका प्रौद्योगिकी-सक्षम प्लेटफॉर्म तेजी से और परेशानी मुक्त तरीके से क्रेडिट की पेशकश करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है। उनकी कम-टिकट आकार की आवश्यकताओं और विवरणों को भौतिक रूप से सत्यापित करने की आवश्यकता के कारण, छोटे व्यवसाय उधारदाताओं द्वारा बेहद कम सेवा प्रदान करते हैं, क्योंकि परिचालन लागत लाभप्रदता को सीमित करती है। बड़े ऋणदाता इस खंड पर ध्यान केंद्रित नहीं करना पसंद करते हैं और अनौपचारिक ऋणदाता प्रति वर्ष 48-60% की बहुत अधिक ब्याज दर वसूलते हैं।

उनके मालिकाना जिपस्कोर (मशीन लर्निंग-आधारित जोखिम मूल्यांकन), लीन ऑपरेशंस और अग्रणी बैंकों और एनबीएफसी के साथ अद्वितीय सह-उधार मॉडल के माध्यम से, हम पारंपरिक उधारदाताओं की तुलना में लागत के एक अंश पर INR 10L तक का व्यावसायिक ऋण प्रदान करने में सक्षम हैं। अनुकूल इकाई अर्थशास्त्र को बनाए रखते हुए, उद्योग में सबसे तेज बदलाव के समय में से एक।

लेंडिंगकार्ट: अहमदाबाद स्थित फिनटेक स्टार्टअप लेंडिंगकार्ट वर्किंग कैपिटल स्पेस में है। देश में त्वरित वित्त की तलाश करने वाले व्यवसायों के लिए लेंडिंगकार्ट के पास विशेष एमएसएमई ऋण और एसएमई ऋण हैं। इन ऋणों को एक ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से स्वीकृत किया जाता है जो वित्तीय वाहन वितरण में तेजी लाने में मदद करता है। लेंडिंगकार्ट अपने वित्तीय उत्पादों के लिए कई अनुकूलन की भी अनुमति देता है, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे वर्तमान समय में प्रतिस्पर्धी व्यावसायिक वातावरण के लिए आदर्श हैं।

लेंडिंगकार्ट एक गैर-जमा लेने वाली एनबीएफसी है जो भारत में एसएमई ऋण प्रदान करती है। कंपनी का लक्ष्य एसएमई के लिए आसानी से क्रेडिट तक पहुंच को सुविधाजनक बनाकर छोटे व्यवसाय उधार को बदलना है। लेंडिंगकार्ट छोटे व्यवसायों की साख का तेजी से और सटीक आकलन करने के लिए विभिन्न डेटा स्रोतों से हजारों डेटा बिंदुओं का विश्लेषण करने के लिए प्रौद्योगिकी और विश्लेषिकी उपकरणों का उपयोग करता है।

LEAVE A REPLY