Nurture.retail ऑनलाइन कृषि-इनपुट मार्केटप्लेस के रूप में उभरा

0
1068

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । अजय वर्मा । 14 फरवरी 2022 –कृषि पारिस्थितिकी तंत्र से संबंधित संपूर्ण समाधानों की भारत की अग्रणी एगटेक स्टार्टअप nurture.farm ने घोषणा की है कि उसका ऑनलाइन प्लैटफॉर्म nurture.retail भारत के सबसे बड़े, सबसे पसंदीदा और सबसे तेजी से बढ़ते ऑनलाइन कृषि इनपुट मार्केटप्लेस के रूप में उभर रहा है। nurture.retail एक ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो मैन्युफैक्चरर्स, रिटेलर्स और डीलर्स के बीच डिजिटल कनेक्शन को अनलॉक करके एग्रीकल्‍चर इनपुट मार्केटप्लेस को बदल रहा है। nurture.retail ऐप भारत के 13 राज्यों – पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, ओडिशा, झारखंड, बिहार, गुजरात, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में काम कर रहा है। nurture.retail एक ऐसा मंच है जो कृषि इनपुट खुदरा विक्रेताओं और वितरकों को सीधे निर्माताओं से कीटनाशक (कीटनाशक, शाकनाशी, कवकनाशी), उर्वरक और अन्य पोषण तथा जैविक उत्पाद, कृषि उपकरण, बीज और पशु चारा खरीदने देता है। उपयोगकर्ता बाद में भुगतान के विकल्प का लाभ उठा सकते हैं या अतिरिक्त छूट प्राप्त करने के लिए डिजिटल भुगतान मोड का उपयोग करना चुन सकते हैं। सभी उत्पादों को खुदरा विक्रेता के दरवाजे तक मुफ्त में पहुंचाया जाता है।

बी2बी एग्रीकल्चर इनपुट मार्केटप्लेस, nurture.retail के पास 12+ निर्माताओं जैसे एसडब्ल्यूएएल, यूपीएल, गोदरेज एग्रोवेट, यारा इंटरनेशनल, सल्फर मिल्स, बेस्ट एग्रो लाइफ, नेपच्यून पंप्स, आईपीएल बायोलॉजिकल, ईगल सीड्स के उत्पादों की एक विस्तृत सूची और विस्तृत श्रृंखला है। रैकोल्टो , स्प्रेवेल कृषि, कृषि, गोल्डकिंग, उत्पाद की खोज को बेहद सुविधाजनक और आसान बनाते हैं । इस मंच के माध्यम से प्रति माह 100 करोड़ रुपये से अधिक की इन्वेंट्री की बिक्री के साथ, खुदरा विक्रेता उत्पादों को सर्वोत्तम कीमतों पर मांग को पूरा करने के लिए प्री-ऑर्डर कर सकते हैं। nurture.retail ऐप के साथ निकटतम खुदरा विक्रेताओं को प्रदर्शित किया जाता है, और किसान न्यूनतम संभव डिलीवरी समय के साथ अपनी जरूरत की चीजें खरीदने से एक क्लिक दूर हैं। मौसम के पूर्वानुमान के अलावा, nurture.retail खुदरा विक्रेताओं और किसानों को 30 किलोमीटर के दायरे में सैटेलाइट इमेजरी और भविष्यवाणी का उपयोग करके एकत्र किए गए डेटा (फसलों और रकबे के प्रकार) के आधार पर कस्टम उत्पाद अनुशंसाओं के माध्यम से सशक्त बनाता है। मंच उत्पाद की प्रामाणिकता सुनिश्चित करता है और नकली तथा घटिया उत्पाद खरीद से सुरक्षा प्रदान करता है, अंततः खुदरा विक्रेताओं को उन किसानों को सेवा लाभ देने में सक्षम बनाता है जो अब सस्ती कीमतों पर प्रामाणिक और उच्च गुणवत्ता वाले कृषि उत्पाद खरीद सकते हैं।

nurture.retail की सफलता पर अपनी बात रखते हुए, ध्रुव साहनी, बिजनेस हेड और सीओओ, nurture.farm ने कहा, “कृषि-इनपुट सेगमेंट खाद्य गुणवत्ता, खाद्य सुरक्षा और लागत प्रतिस्पर्धा से संबंधित चिंताओं में भाग लेने के लिए कृषि क्षेत्र के सबसे महत्वपूर्ण लिंक में से एक है। किसानों के लिए उपज बढ़ाने, लागत में कटौती और बेहतर मूल्य प्राप्ति के लिए बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पादन के लिए प्रामाणिक और नवीनतम कृषि इनपुट महत्वपूर्ण हैं। nurture.retail के रूप में हमने भारत का सबसे बड़ा भरोसेमंद मंच विकसित किया है जहां कृषि से संबंधित 50,000 खुदरा विक्रेता तथा डीलर्स हैं और यहां उनकी बिक्री बढ़ रही जिनकी अब निर्माताओं तक सीधी पहुंच है। इससे किसानों को उचित मूल्य पर प्रामाणिक उत्पाद मिलते हैं। यह न केवल हमें कृषि पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने में मदद कर रहा है, बल्कि डिजिटाइजेशन के जरिए इस स्थान का विकास भी ग्रामीण पृष्ठभूमि के लोगों के लिए काम के विविध और सार्थक अवसर पैदा कर रहा है। ग्रामीण युवाओं, पुरुषों और महिलाओं के लिए संबद्ध सेवाओं का निर्माण करके यह कृषि से संसाधन गहनता को दूर करता है। प्रशिक्षण और अपस्किलिंग के लिए उपलब्ध अवसरों की बदौलत यहां के लोग संचालन और सेवा नेटवर्क में विभिन्न भूमिकाओं में भाग ले सकते हैं।”

nurture.retail के साथ, खुदरा विक्रेताओं के पास अब मूल्य पारदर्शिता और प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण के अलावा कई ब्रांड द्वारा पेश किए गए उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला में से चुनने का लचीलापन है। बदले में यह निर्माताओं को लाभ पहुंचाता है। वे अब अधिक इन्वेंट्री स्टॉक कर सकते हैं और खुदरा विक्रेताओं तथा डीलर्स को विभिन्न उत्पादों की एक श्रृंखला तक व्यापक पहुंच प्रदान कर सकते हैं। इनमें विशेष रूप से तैयार किए गए उत्पाद भी शामिल हैं। खुदरा विक्रेता भी nurture.retail के एनबीएफसी भागीदारों के माध्यम से क्रेडिट सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। एनबीएफसी भागीदारों को परेशानी मुक्त भुगतान के लिए एनईएफटी सहित सभी डिजिटल भुगतान विधियों की पेशकश की जाती है। यह प्लेटफॉर्म एग्री-इनपुट रिटेलर्स को खरीद के 48 घंटों के भीतर लगातार ऑर्डर ट्रैकिंग, अपडेट और ऑर्डर डिलीवरी के लिए ई-कॉमर्स जैसा अनुभव प्रदान करता है। इसके उपयोग में आसानी और कई भाषाओं (अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगू) में उपलब्धता ने nurture.retail को 1,800+ उपयोगकर्ताओं से 4.9 की औसत रेटिंग के साथ भारत में सबसे पसंदीदा कृषि-तकनीक ऐप के रूप में उभरने दिया है।

nurture.farm के विषय में
दिसंबर 2019 में स्थापित, nurture.farm रिमोट सेंसिंग, फार्म मैकेनिज्म, ऑनलाइन मार्केटप्लेस, ट्रेसेबिलिटी और मार्केट लिंकेज सहित सर्वश्रेष्ठ कृषि समाधान को एक साथ करता है। यह किसानों को स्थायी प्रथाओं को अपनाने के लिए भी प्रोत्साहित करता है ताकि संभावित जोखिमों को कम किया कर लचीलापन लाया जा सके। ब्रांड किसानों को पूरे फसल जीवन चक्र के दौरान अल्पकालिक और दीर्घकालिक समाधान प्रदान करने पर केंद्रित है। बहुत ही कम समय में, nurture.farm ने अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कई अग्रगामी कदम उठाए हैं। अगस्त 2020 में लॉन्च किए गए nurture.farm ऐप में 10 लाख से अधिक किसान शामिल हैं। पिछले 3-4 महीनों में, कुछ बड़े राज्यों में ऐप को अपनाया जाना 99% तक रहा है, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता सक्रिय रूप से इस प्लैटफ़ॉर्म से जुड़े हुए हैं। कृषि इनपुट के लिए बी2बी ईकॉमर्स मार्केटप्लेस, nurture.retail समाधान ने भी 13 से अधिक राज्यों में महत्वपूर्ण रूप से विस्तार किया है और पूरे भारत में इसके 50,000 पंजीकृत कृषि इनपुट रिटेलर्स हैं।

अपनी स्थापना के एक साल के भीतर, इस ब्रांड ने फसल अवशेष प्रबंधन यानी क्रॉप रिसाइड्यू मैनेजमेंट (सीआरएम) कार्यक्रम शुरू किया, जो भारत में पराली जलाना खत्म करने के लिए अब तक की सबसे बड़ी परियोजना है। इसके तहत पंजाब और हरियाणा के 25,000 से अधिक किसानों को इसने सीधे तौर पर अपनी फसल की पराली को जलाने के बजाय सड़ने में मदद की। विकास की इस उल्लेखनीय गति और अभिनव मूल्य प्रस्तावों के कारण, कंपनी 2021 में भारत के शीर्ष 15 लिंक्डइन स्टार्टअप में स्थान पाने वाली सबसे नई कंपनी थी। इसे ग्रेट प्‍लेस टु वर्क के रूप में भी प्रमाणित किया गया है और इसकी सस्‍टेनेबिलिटी की पहलों ने इसे चौथे फिक्की एग्री स्टार्टअप अवार्ड्स में “बेस्‍ट एग्री स्‍टार्टअप प्रमोटिंग क्‍लाइमेटिंग रिसाइलिएंस” पुरस्कार जीतने में सक्षम बनाया।

LEAVE A REPLY