मानव रचना में “अच्छी नागरिकता – कर्तव्य और उत्तरदायित्व” पर वर्चुअल संगोष्ठी का आयोजन

0
378

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट । अजय वर्मा ।फरीदाबाद, 7 मार्च, 2022: डिपार्टमेंट ऑफ़ इंग्लिश, फैकल्टी ऑफ़ मीडिया स्टडीज और ह्यूमैनिटी, एमआरआईआईआरएस ने टेंपल ऑफ अंडरस्टैंडिंग इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से “अच्छी नागरिकता – कर्तव्य और जिम्मेदारियां” विषय पर एक वर्चुअल संगोष्ठी का आयोजन किया। यह कार्यक्रम एक अच्छे नागरिक के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को बढ़ावा देने और उजागर करने की दृष्टि से आयोजित किया गया था।

वर्चुअल संगोष्ठी की शुरुआत प्रो. (डॉ.) शिवानी वशिष्ठ, विभागाध्यक्ष, अंग्रेजी विभाग, एफएमईएच द्वारा दी गई परिचयात्मक टिप्पणियों से हुई। स्वागत भाषण प्रो. (डॉ.) संजय श्रीवास्तव, कुलपति, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज ने दिया।

इस अवसर पर माननीय डॉ. कर्ण सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री, संसद सदस्य, भारत सरकार और संस्थापक-अध्यक्ष, टेंपल ऑफ अंडरस्टैंडिंग इंडिया फाउंडेशन उपस्थित थे। उनका संबोधन युवा पीढ़ी के लिए बेहद ही प्रासंगिक और सामयिक था। उन्होंने दोहराया कि भारत के संविधान में मौलिक अधिकारों और मौलिक कर्तव्यों को बहुत स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट किया गया है।

अगले वक्ता प्रोफेसर जे.एस. राजपूत थे, जो पूर्व में शिक्षा पर यूनेस्को की कार्यकारी समिति के सदस्य और एनसीईआरटी के निदेशक रहे हैं। उन्होंने एक अच्छे नागरिक के कर्तव्यों के बारे में लोगों को जागरूक करने में एक शिक्षक की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “एक शिक्षक एक व्यक्ति को एक व्यक्तित्व में बदल देता है”।

प्रो. रमा सिंह, जीव विज्ञान विभाग और समन्वयक, गांधी केंद्र, मैकमास्टर विश्वविद्यालय, हैमिल्टन, कनाडा ने मूल्य आधारित शिक्षा के महत्व को साझा किया। सुश्री एमी पैकुला, मध्य मैनहट्टन में सेक्रेड हार्ट स्कूल में लोअर स्कूल की प्रमुख और युवा कार्यक्रम के निदेशक ने छात्रों के लिए टेंपल ऑफ अंडरस्टैंडिंग इंटर्नशिप कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बात की। उसने कहा कि इंटर्नशिप धार्मिक और सांस्कृतिक विविधता की सराहना विकसित करने पर केंद्रित है।

इंटरफेथ हार्मनी फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. ख्वाजा इफ्तिखार अहमद ने भारत की विविधता में एकता के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा राष्ट्र है जहां सभी धर्म, सभी जातियां और सभी विचारधाराएं अपने पंख फैला सकती हैं। आशावाद लोगों के लिए आगे बढ़ने का रास्ता है, क्योंकि ज्यादातर लोग एकता, शांति और सह-अस्तित्व में विश्वास करते हैं।

टेंपल ऑफ अंडरस्टैंडिंग इंडिया फाउंडेशन के महासचिव डॉ. ए के मर्चेंट ने समाज सेवा की अवधारणा पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि महामारी ने हमें परोपकार की आवश्यकता के बारे में जागरूक किया है। दक्षिण एशियाई साहित्य और संस्कृति के लिए आईसीएलए की स्थायी अनुसंधान समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर चंद्र मोहन ने अपने संबोधन में भारत के संविधान में निर्दिष्ट एक अच्छे नागरिक के गुणों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को समाज के कल्याण के लिए काम करने का अधिकार दिया जाता है।

 कार्यक्रम का संचालन प्रो. (डॉ.) शिवानी वशिष्ठ, प्रमुख, अंग्रेजी विभाग, मीडिया अध्ययन और मानविकी संकाय द्वारा किया गया। वर्चुअल संगोष्ठी का समापन प्रो (डॉ.) मैथिली गंजू, डीन फैकल्टी ऑफ मीडिया स्टडीज एंड ह्यूमैनिटीज, एमआरआईआईआरएस द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।

LEAVE A REPLY