PALWAL : कृषि प्रर्दशन प्लाटो पर अनुदान लेने के लिए आनलाईन करे आवेदन

0
1675

TODAY EXPRESS NEWS ( REPORT BY AJAY VERMA ) कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक पवन कुमार शर्मा ने बताया कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा पंचकुला द्वारा विभाग में चलाई जा रही सभी प्रकार की स्कीमो को आनलाईन कर दिया गया है। इस समय रबी सीजन की बिजाई के लिऐ प्रर्दशन प्लाटो पर अनुदान लेने के लिए कई प्रकार की स्कीम चलाई जा रही है।  

पवन कुमार शर्मा ने बताया कि विभाग द्वारा रबी सीजन में राष्ट्रीय खादय सुरक्षा मिशन स्कीम के तहत गेंहू, चना, मसूर, जई, बरसीम के बीज के कृषि प्रर्दशन प्लाटो पर अनुदान लेने के लिए आन लाईन आवेदन पत्र भरे जा रहे है। एक किसान को अधिकतम 2 एकड के लिए अनुदान राशि दी जायेगी, जोकि सत्यापन होने के उपरान्त बजट प्राप्त होने पर सीधे ही किसानो के खातो में प्रदान की जाएगी। किसान को एक एकड पर 3000 रुपये तक का अनुदान दिया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना स्कीम के तहत जई व बरसीम के बीज पर अनुदान दिया जा रहा है। नमूप स्कीम के तहत सरसो के प्रर्दशन प्लाटो पर भी 1200 रुपये प्रति एकड तक का अनुदान दिया जा रहा है। जो किसान कृषि अदानो पर अनुदान लेना चाहते है, वह किसान कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की  www.agriharyana.in  वेबसाईट पर अपना फार्म भर सकते है। 

कृषि उपनिदेशक ने बतायास कि जई व बरसीम बीज पर अनुदान लेने के लिऐ विभाग की वेबसाईड पर जाकर व प्रिन्ट लेकर हरियाणा बीज विकास निगम, अनाज मंडी, पलवल के ब्रिकी केन्द्र से बरसीम व जई का बीज प्राप्त कर सकते है। एक किसान को अधिकतम 2 एकड का अनुदान दिया जायेगा। यह योजना पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लागू की जा रही है। अधिक जानकारी के लिऐ विभाग की वेबसाईट देखे या अपने क्षेत्र के खंड कृषि अधिकारी/कृषि विकास अधिकारी से सम्पर्क कर सकते है।

CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892
EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY