सेंसेक्स 31,159 के उच्च के साथ बंद हुआ; निफ्टी 363 अंकों की बढ़त के साथ 9,111 पर

0
711
Angel Broking
Angel Broking

Today Express News / Report / Ajay Verma / लगता नहीं कि लंबे वीकेंड से पहले बुल्स शांत होने वाले हैं। लंबी अवधि तक मंदी पर सवार होकर पिछड़ने के बाद बाजार मध्य-मार्च के स्तर तक आ गए हैं। यह बढ़त मुख्य रूप से सरकार की ओर से एमएसएमई और बड़ी कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करने वाले दो नए प्रोत्साहन पैकेज की रिपोर्ट को लेकर है।  कल जो फायदा हुआ था, उसे आज की गतिविधियों ने बढ़ाया। सेंसेक्स 1,265.66 अंक बढ़कर 4.23% की बढ़त के साथ बंद हुआ, जबकि निफ्टी 4.15% की वृद्धि के साथ 363.15 अंक उछला। लॉकडाउन बढ़ने की संभावना के बीच कुछ राज्यों ने इसकी घोषणा भी कर दी, इसके बावजूद बाजार में सकारात्मक तेजी देखी गई।

अमर देव सिंह, हेड एडवायजरी, एंजिल ब्रोकिंग लिमिटेड
ग्लोबल मार्केट्स ने दिखाए सकारात्मक संकेतः इटली और अमेरिका सहित कई देशों में कोविड-19 मामलों के चरम पर पहुंचने के शुरुआती संकेत मिले हैं। यह वैश्विक निवेशकों को सकारात्मक संकेत दे रहा है। अमेरिकी बाजार ने 2.5% से 3.5% के दायरे में रैली की और एशियाई बाजारों ने भी शुरुआती बढ़त हासिल की। हालांकि, भारत में मामलों में तेजी दिख रही है, लेकिन सख्त रोकथाम उपायों से उम्मीद है कि आने वाले कुछ दिनों में मामलों की संख्या में कमी आएगी। भारत में प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए राज्य और केंद्रीय नेतृत्व भी सक्रिय सहयोग कर रहे हैं। इन घटनाओं का इन्वेस्टर सेंटिमेंट पर सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है और हालिया मार्केट करेक्शनों के बाद निवेशकों को एक स्वीट एंट्री पॉइंट बिंदु दे रहा है।
ऑटो सेक्टरः ऑटो सेक्टर ने ऑटो इंडेक्स में गिरावट न होने के बाद भी मजबूत रिकवरी दिखाई। दोनों बाजारों के सूचकांक आज 10% अधिक पर बंद हुए। मदरसन सुमी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स सभी दो अंकों की रैली के साथ बीएसई पर 10.36% और 17.53% के बीच बंद हुए। सभी शेयरों ने आज कम से कम 4% की बढ़त का अनुभव किया।
बैंक और फार्मा सेक्टर भी पार्टी में शामिल हुएः
निफ्टी बैंक इंडेक्स में आरबीएल बैंक, बंधन बैंक और इंडसइंड बैंक सभी आज हरे रंग में थे। आईसीआईसीआई बैंक ने 7.45%, एक्सिस बैंक ने 7.36%, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने 7.30% और कोटक बैंक ने 7.18% की रैली की। बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी 5.27% और एचडीएफसी बैंक ने 4.07% की बढ़त हासिल की। दूसरी ओर निफ्टी फार्मा के 10-स्टॉक बैरोमीटर में केवल एक स्टॉक डॉ रेड्डीज लैब में गिरावट देखी गई। सिप्ला और ल्यूपिन आज क्रमश: 13.04% और 11.98% बढ़े। कैडिला हेल्थ गुरुवार के कारोबार में 0.36% परिवर्तन के साथ हल्के कदमों से आगे बढ़ा।

LEAVE A REPLY