पेस्टोरल केयर का महत्वः लैंकेस्टर यूनिवर्सिटी और स्टडी ग्रुप का नजरिया

0
927
study group

Today Express News | Ajay verma | 24 मार्च, 2021: यूके एक दुनिया का अग्रणी अकादमिक केंद्र है। हर साल दसियों हज़ार होनहार ग्रेजुएट्स से लेकर कुशल पोस्ट ग्रेजुएट्स तक इंटरनेशनल स्टूडेंट्स अपने देशों को छोड़कर ब्रिटिश विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने का विकल्प चुनते हैं। देश की शैक्षणिक उत्कृष्टता के अलावा, छात्र यूके के स्वागतयोग्य, बहुसांस्कृतिक और जीवंत समाज और अब देश के कुशल कोविड-19 वैक्सीन रोल-आउट की सराहना करते हैं। स्टडी ग्रुप अत्यधिक आभारी है कि दुनियाभर के छात्र यूके को अध्ययन के लिए चुन रहे हैं, और यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है कि उनकी अच्छी देखभाल सुनिश्चित की जाए। कई इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर महामारी और काउंसलिंग सेवाओं में हुए बदलाव का असर पड़ा है। मानसिक स्वास्थ्य की विभिन्न सांस्कृतिक समझ के साथ इसके जुड़ने का मतलब यह है है कि यह गारंटी देना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को अपने संस्थानों से समर्पित समर्थन मिलता रहे।

स्टडी ग्रुप में यूके और ईयू के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर डॉ. मार्क कनिंघटन ने कहा, “यूके के इतिहास का यह एक महत्वपूर्ण समय है, जब देश कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ वैक्सीन रोल-आउट कार्यक्रम के जरिए वर्ल्ड-लीडर बनकर उभर रहा हमें यह देखकर खुशी होती है कि यूके के विश्वविद्यालय इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के बीच पहले से कहीं अधिक लोकप्रिय हैं। यूसीएएस के अनुसार यूके के विश्वविद्यालयों के लिए इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के आवेदन हाल ही में ऑलटाइम हाई लेवल पर हैं, जो कि शैक्षणिक वर्ष 2021/2022 के लिए 17% बढ़ गया है। हम इन छात्रों का हमारे देश में स्वागत करते हैं, यह सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है कि वे खुश, स्वस्थ और आश्वस्त हों ताकि वे इसका सबसा अच्छा अनुभव ले सकें।

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ और प्रतिभाशाली छात्रों को आकर्षित करने के लिए यूके को मजबूत शैक्षणिक प्रावधान और सरकार व संस्थागत, दोनों स्तरों पर महत्वपूर्ण रूप से छात्र कल्याण पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

सरकार की हालिया इंटरनेशनल एजुकेशन पॉलिसी स्पष्ट रूप से एक समझ का प्रदर्शन करती है कि यदि देश को विश्व स्तर के एजुकेशन डेस्टिनेशन बने रहना है तो इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को सहयोग करना होगा। अपडेट की गई स्ट्रैटेजी में आगे की पहल, यूके में आने वाले पल से इंटरनेशनल स्टूडेंट्स समग्र अनुभव को बढ़ाएगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे यूके में विश्वविद्यालय के जीवन को पूरी तरह से एकीकृत कर सकें। इस नीति का उद्देश्य इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए बाधाओं को दूर करके और उनकी निरंतर भलाई को सुनिश्चित कर एक दशक के भीतर एजुकेशन एक्सपोर्ट में 75 प्रतिशत की वृद्धि करना है।

स्टडी ग्रुप में स्टूडेंट वेलफेयर हमेशा हमारे संगठन के लिए महत्वपूर्ण प्राथमिकता रही है। हमारे साथ काम करने वाले प्रत्येक स्टूडेंट के पास समर्पित वेलफेयर ऑफिसर होता है, जो उनकी शैक्षणिक और पैस्टरल जरूरतों को संबोधित कर सकता है। हम अन्य छात्रों के साथ स्टूडेंट बडी स्कीम भी लागू करते हैं ताकि वे एक अनजाने माहौल में घुल-मिल सकें, और हम मानसिक और शारीरिक भलाई के लिए नियमित अतिरिक्त गतिविधियों का आयोजन कर सकें।

LEAVE A REPLY