घर से काम: 5 ऐप्स जो आपका तनाव कम करेंगे और घर से काम करने की तकलीफों को दूर करेंगे

0
679

Today Express News / Report / Ajay Verma / लॉकडाउन की वजह से भारत में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की कोशिश हो रही है। दो-तीन दिन तो ठीक है, लेकिन उसके बाद आपको घर बैठे थकान महसूस होने लगेगी। और, ऐसे आप अकेले नहीं हैं। चीन में भी ऐसा ही हुआ और लॉकडाउन के दौरान ऐप और गेम के लिए रिकॉर्ड-ब्रेकिंग डाउनलोड हुए। आंकड़ों ने दिखाया कि फरवरी से ऐपल के ऑनलाइन स्टोर से चीन में 222 मिलियन डाउनलोड हुए हैं। और, ऐसा क्यों हुआ, यह सबको समझ आता है। जब आपको कई दिन तक अपने घर से बाहर निकलने की अनुमति न मिले तो आप कभी वेब-सीरीज देखोगे, गेम्स खेलोगे, पुराने मैच देखोगे और उन मैच के बारे में बात ही तो करेंगे? अगर आप सोच रहे हैं कि आपने खूब वेब-सीरीज़ देख ली और फिल्मों से थक गए हैं, तो आपके लिए हम यहां सेल्फ-आइसोलेशन या क्वारेंटाइन के दौरान डाउनलोड करने के लिए पांच बेस्ट ऐप्स बता रहे हैं-

पेटीएम फर्स्ट गेम्स
पेटीएम फर्स्ट गेम्स उन लोगों के लिए अल्टिमेड डेस्टिनेशन है जो गेम, कॉन्टेस्ट, ट्रिविया और विशेष रूप से रमी से प्यार करते हैं। आप सुपर-आकर्षक, मजेदार और पुरस्कार देने वाले खेल और प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं जिसका आनंद अकेले रहते हुए भी आप वास्तविक समय में वास्तविक लोगों के साथ ले सकते हैं। पेटीएम फर्स्ट गेम्स आपको 360 डिग्री गेमिंग अनुभव प्रदान करता है जिसमें सभी शैलियां शामिल है। पेटीएम गेम्स में लूडो, तीन पत्ती, कैंडी क्रश, स्नेक, फ्रूट निंजा, नाइफिट और टेम्पल रन जैसे गेम्स का विशाल कलेक्शन है, जिन्हें आप खेल सकते हैं और आसानी से बड़े पुरस्कार जीत सकते हैं।

नेटफ्लिक्स पार्टी  
यह लोकप्रिय नेटफ्लिक्स का एक्सटेंशन है। आपको बस अपने गूगल क्रोम ब्राउज़र पर एक्सटेंशन इंस्टॉल करना है। इसके बारे में सबसे अच्छी बात? यदि आप केवल सीमित अवधि के लिए दोस्तों के साथ वर्चुअल मूवी देखना चाहते हैं, तो आप नेटफ्लिक्स के ट्रायल के लिए साइन अप कर सकते हैं, जो मुफ़्त है, और एक महीने तक आप इसका इस्तेमाल करें।
खबरी  
खबरी भारत का पहला और सबसे तेज़ी से बढ़ता डिजिटल ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म है जो क्षेत्रीय भाषा में सामग्री प्रदान करता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा हिंदी ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ आप किसी भी भारतीय भाषा में ऑडियो सामग्री बना और सुन सकते हैं। खबरी श्रोताओं को संगीत से परे अनुभव प्रदान करता है जैसे – समाचार, नौकरियां, प्रेरणा और 15 अन्य श्रेणियां। श्रोताओं को बेहतरीन ऑडियो सामग्री खोज और इस्तेमाल के लिए देते हुए यह यूजर्स को ऑडियो सामग्री बनाने और खोजने का अवसर भी देता है। ऑडियो में आसानी से सामग्री बनाई जा सकती है जिसे देखते हुए भारत के टियर II और III राज्यों के दर्शकों के बीच यह हिट हो रहा है। यह ऐप मुफ्त है और यूजर्स को सामग्री डाउनलोड करने और ऑफ़लाइन इस्तेमाल का विकल्प भी प्रदान करता है।
टिकटॉक
हम आपको स्वयं के मजेदार और यादगार पलों के बेहतरीन वीडियो बनाना और खोजना और उन्हें दुनिया के साथ साजा करना आसान बनाते हैं। स्पेशल इफेक्ट्स फिल्टर, फन स्टिकर्स, म्युजिक और अन्य सुविधाओं की वजह से आप अपने वीडियो के नेक्स्ट लेवल में जा सकते हैं। जीवन तेजी से आगे बढ़ रहा है इसलिए हर सेकंड कीमती है तो देर न करें और दुनिया को दिखाएं कि आपको क्या मिला है!
 रूटर     
रूटर भारत का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स कम्युनिटी प्लेटफार्म है जो खेल सामग्री को पर्सनलाइज्ड बना रहा है और खेल और गेमिंग के लाखों प्रशंसकों को आवाज दे रहा है। रूटर अलग-अलग खेलों में यूजर जनरेटेड लाइव ऑडियो और वीडियो सामग्री से प्रशंसकों को जोड़ता है और 8 भारतीय भाषाओं में व्यक्तिगत स्पोर्ट्स फीड और स्कोरकार्ड प्रदान करता है। रूटर न केवल अंतरराष्ट्रीय और घरेलू खेलों और टूर्नामेंट्स, बल्कि स्कूल और कॉलेज स्तर के खेल की भी सामग्री प्रदान करता है। इसके अलावा, यूजर्स अपने शॉर्ट-फ़ॉर्म वीडियो भी भेज सकते हैं।

LEAVE A REPLY