स्कूली बच्चे स्वच्छ भारत अभियान का अलख जगाने सूरजकुंड मेले में पहुंचे।

0
50

TODAY EXPRESS NEWS / REPORT / AJAY VERMA / सूरजकुंड,14 फरवरी। भीड़भाड़ वाले अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्पी मेले की शोरभरी गहमागहमी के बीच स्कूली बच्चे स्वच्छ भारत अभियान का अलख जगाने मेले में पहुंचे। अशोक मेमोरियल स्कूल से दूसरी और आठवीं कक्षा के गाइड ऐंड स्काउट की बुलबुल और कब्स ( शावक ) के नाम से पहचाने जले वाले इन बच्चो ने स्वछता अभियान को लेकर दो नुक्कड़ नाटक किये और मेले में आये लोगो में जागरूकता पैदा करने के लिए स्लोगन के साथ रैली निकाली। हजारो की भीड़ में स्कूली बच्चो ने स्वछता जागरूक अभियान अभियान चलाकर अपनी अलग छाप छोड़ी है।

34वे अन्तर्राष्ट्रीय हैण्डी क्राफ्ट सूरज कुण्ड मेले में अशोक मेमोरियल पब्लिक स्कूल के 25 छात्र – छात्राओं ने गाइड ऐंड स्काउट के अध्यापिकाओं के साथ बाल चौपाल और विद्यालय शिक्षा विभाग हरियाणा के प्रांगण में नुक्कड़ नाटक किये। दर्शको ने बाल छात्रों के नुक्कड़ नाटक की सराहना की नाटक के बाद यह छात्र मेले के भीड़भाड़ वाले रास्तो से स्वछता के प्रति लोगो में जागरूकता पैदा करने के लिए नारे लगाते हुए रैली निकाली।  छात्रों की भावनाओ को देखते हुए  मेले में आये लोगो ने खड़े होकर बच्चो का अभिवादन किया।  रैली में भाग ले रहे दूसरी क्लास के छात्र नैतिक ने बताया की साफ़ और स्वच्छ रहने से हमे अच्छा लगता है।  पांचवीं कक्षा की छात्रा साक्षी ने बताया की स्कूल की शिक्षिका पूजा चौधरी और प्रतिभा सिंह ने हमे सिखाया है की अपने आस पास सफाई रखो मैं खुद और अपने घर सफाई का ध्यान रखती हूँ।  नुक्कड़ नाटक में भूमिका निभाने वाली आठवीं कक्षा की दिव्या और रमा ने बताया की स्वछता अभियान के जरिये हम लोगो को जागरूक कर समाज और परिवार को नयी सोच देना चाहते है।  इन बच्चो के जज्बात देखकर सभी लोग प्रभावित हुए और जायदातर भरोसा दिया की वे इस बात का ध्यान रखेंगे के देश प्रदेश में स्वछता को प्रमुखता से लिया जाए।
स्कूली विद्यार्थियों द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया और स्वच्छता के लिए जागरूकता रैली निकाली गई । विद्यालय शिक्षा विभाग के लगभग  25 विद्यार्थियों ने स्वच्छता अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की और मेले में सफाई अभियान चलाया। विद्यार्थियों का अध्यापिका प्रतिभा सिंह व पूजा चौधरी ने मार्ग दर्शन कर रहीं थीं।  विद्यार्थियों ने बाल चौपाल में स्वच्छता अभियान के लिए नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति देकर लोगों को जागरूकता का सन्देश दिया। स्काउट्स गाइर्ड गाइड की स्टाल पर भी विद्यार्थियों ने लोगों को स्वच्छता का सन्देश दिया । फोटो संग्लन- अन्तर्राष्ट्रीय सूरज कुण्ड मेले में विद्यार्थियों द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूकता रैली निकालते हुए।

LEAVE A REPLY