प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को लेकर मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी मोहित सोनी ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों के साथ की मीटिंग।

0
1444

TODAY EXPRESS NEWS (बिलाल अहमद) मेवात : मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी मोहित सोनी की अध्यक्षता में आज उनके कार्यालय में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को लेकर एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें उन्होंने उपस्थित संबंधित अधिकारियों व महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी व सीडीपीओ को निर्देश दिए कि वो एएनएम को साथ लेकर गांव में जाए और कैंप लगाकर लाभार्थी महिलाओं के प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के फार्म भरें।

मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी ने बताया कि गांव की आगनवाड़ी वर्कर व हेल्पर, आशा वर्कर व सक्षम युवा आदि सीएससी सेंटर (अटल सेवा केन्द्र)पर पहुँच कर महिलाओ के फॉर्म भरवाने में मदद करेंगी। फॉर्म को भरने के लिए आधार कार्ड, खाता नंबर  व जच्चा बच्चा कार्ड जरूरी है इसके लिए जिन महिलाओ के पास आधार कार्ड नही है उनका आधार कार्ड आधार ऑपरेटर से बनवाया जाएगा। जिन महिलाओं का खाता नही है उनका खाता बैंक बी.सी. के माध्यम से खुलवाया जाएगा। यदि किसी लाभर्थी महिला का जच्चा बच्चा कार्ड खो गया है तो एएनएम के माद्यम से डुप्लीकेट कार्ड उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन नूंह की कोशिस है कि जल्द से जल्द 5000 लाभर्थीयो को इस स्कीम का लाभ दिया जाना है जिसके लिए उपायुक्त के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री सुशाशन सहयोगी ने सीडीपीओ व सीएससी मैनेजर आरिफ राजाका की ड्यूटी लगाई है। इस योजना का लाभ देने के लिए नि:शुल्क फॉर्म भी आगनवाड़ी के माद्यम से ही मुहैया करावाये जायँगे जो जल्द ही सभी आगनवाड़ी सेंटरों पर उपलब्ध है।उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना यानी बच्चे के जन्म पर माता को मिलने वाले 6000 रु वाली स्कीम सीधे माता के खाते में आए। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभर्थियों को अधिक से अधिक फायदा पहुचाने व ग्रामीण लाभर्थी महिलाओ को फॉर्म भरने में मदद के लिए सीएससी के वीएलई को जिम्मेदारी दी गई है। उन्होंने सीएससी मैनेजर आरिफ राजाका को निर्देश दिए कि जिन लाभर्थीयों के पास आधार कार्ड नही है वे उनका आधार कार्ड नजदीकि आधार ओपरेटर से आधार कार्ड बनवाने में मदद करें। उन्होंने ने बताया कि तावडू़ खंड के गांव खोरी कला, पढ़ेनी, नूंह खंड में फिरोजपुर-नमक, मालब , फिरोजपुर-झिरका खंड में साकरस , पुन्हाना में नई गांव में व नगीना में राजाका व भादस आदि गांवों के ग्राम सचिवालय व सीएससी सेंटर पर कैंप लगाकर लोगों के आधार कार्ड बनाए जाएगें व उनके बैंक बी.सी. के माध्यम से खाते भी खोले जाएगें।
इस अवसर पर डीपीओ नीरु महता, डा. जे.के सापरा, ब्लॉक आंगनवाड़ी सुपरवाईजर मंजू सांगवान, सुमन, तजिनेन्द्र, उषा, कमला, निलिमा, सिमपी, अनुपम आदि मौजूद रही है।
====================================================
CONTACT : AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com
 सावधान ! अगर टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ के नाम पर आपसे कोई रूपये मांग रहा हो या खबर से सम्बंधित कोई शिकायत हो तो ऊपर दिए उक्त नंबर पर शिकायत करे.

LEAVE A REPLY