मेवात लघु सचिवालय में उपायुक्त अशोक शर्मा की अध्यक्षता अधिकारियों की हुई मीटिंग,दिए सख्त दिशानिर्देश

0
994

TODAY EXPRESS NEWS (बिलाल अहमद) उपायुक्त अशोक शर्मा की अध्यक्षता में आज लघु सचिवालय में स्थिति काफ्रैंस हॉल में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होने बातया कि प्रधानमंत्री ने हरियाणा के पानीपत जिले से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम का शुभारंभ किया था। उन्होंने कहा कि उसके बाद अब हरियाणा नई-नई तरक्की कर रहा है। उन्होंने कहा कि लगातार हमारे जिला में काफी सुधार आया है।

बैठक में डा. गिरधारी लाल सिंघल बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के कॉर्डिनेटर ने पीएनडीटी एक्ट, पौक्सो एक्ट, लिंग जांच पर विचार विर्माश किया। उन्होंने बताया कि मेवात में लगातार स्वास्थ्य विभाग द्वारा जगह-जगह रैड की जा रही है। जिसका कारण बेटियों को बचाना है। डा. सिंघल ने बताया कि मेवात में पहले लिंग अनुपात काफी कम था, लेकिन अब काफी सुधार है। उन्होने बताया कि जिला में अनुपात और जिलो के मुताबिक काफी अच्छा है। लिंग अनुपात को देखते हुए उन्होंने मेवात जिले का दौरा किया है। उन्होने बताया कि अगर आपको कही लिंग जांच के बारे में जानकारी मिलती है तो आप अपनी पुरी टीम को लेकर वहां जाए और दोषी को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दे और लिंग जांच करने वाली मशीन जैसे अल्ट्रासउड़ मशीन को सील कर दे और उसमें से हार्ड डिस्क को निकाल कर रखे। उन्होंने कहा कि अगर कही पर लड़का पैदा होने की दवाई दी जाती है तो उसके खिलाफ भी सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाए। उन्होंने बताया कि पीएनडीटी एक्ट मे लिंग जांच करने वाले के खिलाफ धारा 173 के तहत चालान भी किया जाएगा।
डा. गिरधारी लाल ने बताया कि अगर किसी स्कूल, किसी संस्था, घर, होटल आदि में बच्चों के साथ कुुछ हो रहा है तो उसके बारे में अगर बच्चा उसकी जानकारी उसके संचालक को देता है और संचालक उसे नजर अन्दाज करता है तो उसके खिलाफ भी सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा कही पर होता है तो उसकी सूचना जल्द से जल्द पुलिस को दे जिससे की कानूनी कार्यवाही हो सके। उन्होंने बताया कि एमटीपी कीट का प्रयोग करने वाले के खिलाफ भी सख्त कार्यवाही की जाए और बताया कि यह कीट गर्भपात के दौरान प्रयोग की जाती है। इसका प्रयोग किसी निजी अस्पातल में नही किया जाता है और इस किट से गर्भवति महिला की जान का खतरा बन जाता है। उन्होंने उपायुक्त से आह्वान किया कि वो जिले में एफआईआर, कोर्ट केसों आदि मामलों को जल्द से निपटान कराए।
   इस मौके पर उपायुक्त ने बताया कि स्कूलों में एक शिकायत पेटी का जल्द से जल्द लगवाने का समाधान करें। उन्होने साथ ही निर्देश दिए कि शिकायत पेटी को दिन-प्रति खोले और आने वाली शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान करें। उन्होंने कहा कि आप लोगों एक अभियान बनाकर सड़कों पर भीख मांगने वाले बच्चों को पकड़ कर उन्हें नजदीकी किसी सरकारी स्कूल में भेजे और उनके परिवार वालों से मिलें और उन्हें बताया कि स्कूलों में सभी प्रकार की सुविधाएं फ्री में दी जा रही है। जिसमें मिडे-डे-मिल और वर्दी, किताबे आदि सुविधाए भी फ्री में दी जा रही है। उन्होंने कहा कि अगर आप सभी ऐसा करते है तो हमारा जिला पढ़ाई के मामले में काफी आगे आ जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद उस गिरोह को पकडऩा है जो बच्चों से भीख मगवाते है।
इस मौके पर मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी मोहित सोनी, डीएसपी संजीव बल्हारा, सिविल सर्जन डा. राजेंद्र प्रसाद,एसओ नूंह डा. गोबिंद शरण, डा. कृष्ण कुमार,समाज सेवीका मीना कुमारी सहित अन्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहें।

CONTACT : AJAY VERMA – 9716316892 – 9953753769
EMAIL : todayexpressnews24x7@gmail.com , faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY