​सूरजकुंड मेले में थीम राज्य उत्तर प्रदेश के घाटों के साथ युवा ले रहे है सेल्फी

0
1373

TODAY EXPRESS NEWS ( AJAY VERMA ) सूरजकुण्ड, (फरीदाबाद) 13 फरवरी- यूपी नहीं देखा तो इंडिया नहीं देखा। यह टैग लाईन हरियाणा के जिला फरीदाबाद के सूरजकुण्ड में चल रहे 32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुण्ड मेला में थीम राज्य उत्तर प्रदेश ने दी है। लेकिन यदि हम कहें कि सूरजकुंड मेला में उत्तर प्रदेश के घाट नहीं देखे तो सूरजकुंड मेला नहीं देखा। जी हां यह सत्य है कि उत्तर प्रदेश की बहुमूल्य विरासत घाटों को सूरजकुंड मेला में प्रतिकृत किया गया है।  

 
सूरजकुंड मेला परिसर में थीम राज्य उत्तर प्रदेष के घाटों को बहुत ही सहज ढंग से प्रतिकृत किया गया है। यहां पर भोंसले घाट, मान मंदिर, मणिकरना घाट, चेतसिंह घाट, तुलसी घाट, दरभंगा घाट, काषी विष्वनाथ मंदिर इत्यादि जो वाराणसी के घाट हैं उन्हें दर्षाया गया है।  
 
सबसे पहले हम भोंसले घाट की बात करें तो इसके बारे में लिखा गया है कि सन 1780 में नागपुर के मराठा राजा भोंसले ने इस घाट को बनवाया और इस प्रकार उसके नाम पर रखा गया। भोंसले घाट के निकट दो महत्वपूर्ण तीर्थ स्थान यमेष्वर मंदिर और यमदित्य मंदिर हैं। यह घाट वाराणसी की बहुत जीवन रेखा तक मराठा शासकों के योगदान का एक और उदाहरण है। वाराणसी में गंगा नदी पर महत्वपूर्ण घाटों में से एक मराठा शासक परिवार ने बनवाया था। चूंकि नागपुर के मराठा शासक भोंसले परिवार से संबंधित थे। घाट को भोंसले घाट के नाम से जाना जाने लगा। घाट की मुरम्मत और जीर्णोद्वार सन 1795 में किया गया था यह शीर्ष पर छोटी कलात्मक खिडकियांे के साथ परंपरागत पत्थरों को भी लगाया गया है।  
 
मान मंदिर घाट को सन 1600 में आमेर के महाराजा मानसिंह ने बनवाया था। साथ ही एक महल के साथ जो शानदार अलंकृत खिडकी, नक्काषी के साथ-साथ छत पर एक बहुत ही दिलचस्प वेदषाला के लिए प्रसिद्ध भवन के लिए जाना जाता है। इस घाट में वेदषाला 1710 में सांईं जयसिंह द्वारा बनवाई गई थी। वेदषाला में पत्थर से बना यंत्र है।  
 
मणिकरना घाट, यह वह जगह है जहां हिंदुओं के शवों का अंतिम संस्कार किया जाता है। घाट के पास एक तालाब है, जिसे भगवान विष्णु ने भगवान षिव ओषनान करने के लिए कहा जाता है। तालाब के पास आप एक पद चिन्ह पा सकते हैं, जिसे भगवान विष्णु के पदचिन्ह कहा जाता है। 5वीं शताब्दी के साहित्यों में इस घाट का उल्लेख किया गया है।  
 
तुलसी घाट का नाम 16वीं शताब्दी के महान हिंदु कवि तुलसीदास के नाम पर रखा गया है। तुलसीघाट हिंदु पौराणिक कथाओं में एक महत्वपूर्ण खिडकी है। तुलसीदास ने वाराणसी में महान भारतीय महाकाव्य रामचरितमानस की रचना की। पौराणिक कथाओं के अनुसार जब तुलसी का पांडुलिपि गंगा में गिरता था तो वह डूबा नहीं करना था बल्कि नदी में तैरता रहता था। यह भी माना जाता है कि रामलीला सबसे पहले यहंी पर आयोजित की गई थी।   दरभंगा घाट, चुनार के बलुआ पत्थर से बना है, जिसमें खूबसूरत सतंभ है। छत के लिए मजबूत कदम 1930 में बनाए गए थे। 1994 मंे दरभंगा महल को कलाकष होटल समूह द्वारा खरीदा गया, जिन्होंने इसे ब्रजरामा प्लैष कहा और इसे 5 सितारा होटल में बदलने की योजना बनाई।  
 
काषी विष्वनाथ मंदिर में हिंदु धर्म की पूजा के लिए सबसे धार्मिक स्थल है। कई महान हिंदु संत जैसे आदि शंकराचार्य, गौस्वामी तुलसीदास, रामकृष्ण परमहंस, स्वामी दयानंद सरस्वती, स्वामी विवेकानंद, गुरूनाथ आदि इस पवित्र स्थान पर दर्षन व स्नान करने के लिए वाराणसी आए थे। ऐसा माना जाता है कि जो भी व्यक्ति अपने जीवन में एक बार यहां गंगा स्नान कर लेता है तो उसे मोक्ष की प्राप्ती होती है। 

CONTACT : AJAY VERMA 9953753769 , 9716316892

EMAIL : faridabadrepoter@gmail.com

LEAVE A REPLY