ग्राहकों की भुगतान संबंधी सभी जरूरतों के लिए वन-स्टॉप समाधान मुहैया कराने वाली 5 कंपनियां

0
150

Today Express News | Ajay Varma | जब बात भुगतान-संबंधी सभी जरूरतों के लिए वन-स्टॉप समाधान प्रदान करने की आती है, तो हमारे सामने कई कंपनियां उभर कर सामने आती हैं, जो फिनटेक के क्षेत्र में अग्रणी बनकर उभरी हैं। ये कंपनियां सेवाओं की व्यापक श्रृंखला की पेशकश करती हैं, जो उपभोक्ताओं और व्यवसायों दोनों को की जरूरतों को पूरा करती हैं। ये पांच कंपनियां इस प्रकार हैं:

बीएलएस ई-सर्विसेज- बीएलएस ई-सर्विसेज, बीएलएस इंटरनेशनल की सहायक कंपनी, भारत में एक अग्रणी तकनीकी-सक्षम डिजिटल सेवा प्रदाता के रूप में खड़ी है, जो विभिन्न प्रकार की सेवाओं की पेशकश करती है। इसमें बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट सेवाएं, सहायक ई-सेवाएं और ई-गवर्नमेंट सेवाएं शामिल हैं। वे इस बी2बी मॉड्यूल में अपने एजेंटों को आयुष्मान भारत, पैन कार्ड सेवा, रिचार्ज, बिल भुगतान, मनी ट्रांसफर (डीएमटी), यात्रा बुकिंग, आधार भुगतान (एईपीएस), मिनी एटीएम, सहायक ई-कॉमर्स, पासपोर्ट और वीजा आवेदन जैसी विभिन्न पैसा कमाने की सेवाएं भी मुहैया कराती हैं।

रेजरपे: रेजरपे भारत के शीर्ष भुगतान गेटवे में से एक है। यह एंड-टू-एंड लेनदेन सुरक्षा के साथ सबसे सुरक्षित गेटवे में से एक है, जो डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई और जियोमनी व मोबिक्विक जैसे वॉलेट के माध्यम से भुगतान की सुविधा देता है। यह भुगतान गेटवे संस्थापकों के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह पूंजी प्रवाह को स्वचालित करता है। रेजरपे राउटर एपीआई, अनुकूलित सॉफ्टवेयर- मैगेंटो 2 के साथ एकीकृत, आवश्यकता के अनुसार भागीदारों या विभिन्न खातों के बीच भुगतान को अलग करने में सक्षम बनाता है।

पेपल: यह ऑनलाइन भुगतान उद्योग में सबसे अधिक पहचाने जाने वाले नामों में से एक है। यह ऑनलाइन भुगतान, धन हस्तांतरण और डिजिटल वॉलेट सहित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। यूजर अपने बैंक खाते, क्रेडिट कार्ड लिंक कर सकते हैं और यहां तक कि इसके माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कंपनी की सहायक कंपनी, वेनमो, पीयर-टू-पीयर भुगतान समाधान प्रदान करती है।

पेटीएम: पेटीएम एक फिनटेक एग्रीगेटर है, जिसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर व्यापारी और अंतिम-उपभोक्ता करते हैं। इसमें उत्कृष्ट सुरक्षा सुविधाएं हैं और यह विविध भुगतान स्रोतों का समर्थन करता है। भुगतान प्लेटफॉर्म अदानी सर्विसेज, रिलायंस जियो, उबर, ज़ोमैटो, स्विगी और कई अन्य लोगों के लिए बी2बी/बी2सी भुगतान गेटवे सेवा के रूप में कार्य करता है।

पेयू: पेयू बेहद कस्‍टमाइज्‍ड है, क्योंकि यह आपके डिजिटल भुगतान को मूल ओटीपी और रेकरिंग लेनदेन के लिए एक-क्लिक भुगतान, आपके व्यवसाय के लिए तत्काल रिफंड और आपके ईकॉमर्स साइट के लिए सभी ग्राहक लेनदेन के निफ्टी रोल-अप के साथ मजबूत करने में मदद करता है।

इन कंपनियों ने व्यापक समाधान पेश कर प्रतिष्ठा हासिल की है, जो भुगतान-संबंधी जरूरतों के व्यापक दायरे को कवर करते हुए उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए आसान विकल्प बन जाते हैं।

LEAVE A REPLY