एक्‍वाकनेक्ट ने ट्राइफेक्टा कैपिटल से 8 मिलियन डॉलर की पूंजी जुटाई

0
625

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । अजय वर्मा 28 मार्च, 2022: एक्‍वाकनेक्ट ने आज घोषणा करते हुए बताया कि इसने वेंचर डेट फर्म ट्राइफेक्टा कैपिटल के नेतृत्व में वेंचर डेट फंडिंग राउंड में 60 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाई है। एक्‍वाकनेक्ट फुल-स्टैक एक्‍वाकल्चर इनपुट और आउटपुट प्लेटफॉर्म है।

यह स्टार्टअप नए सिरे से जुटाई गई पूंजी का इस्तेमाल एक्‍वा पार्टनर्स-फ्रैंचाइजी स्टोर्स के अपने नेटवर्क का विस्तार करके भारत भर में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने में करेगा, जो मछली और झींगा किसानों के लिए गुणवत्ता वाले इनपुट उत्पादों तक पहुंच को सक्षम बनाता है। जुटाई गई पूंजी का इस्तेमाल संचालन का विस्तार करने और एक्‍वाकनेक्ट के फसल-पश्चात बाजार जुड़ाव समाधानों को बढ़ाने के लिए भी किया जाएगा। बाजार से जुड़ाव में सुधार से किसानों को संभावित खरीदारों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंचने में मदद मिलेगी, जिससे मूल्य प्राप्ति में वृद्धि होगी।

एक्‍वाकनेक्ट उत्कृष्ट तकनीकी समाधानों के माध्यम से कृषि उत्पादकता, वित्तीय पहुंच और बाजार से जुड़ाव में सुधार के लिए मछली और झींगा किसानों के साथ काम करता है। यह स्टार्टअप एक एकीकृत तकनीक-संचालित दृष्टिकोण के माध्यम से जलीय कृषि मूल्य श्रृंखला में चुनौतियों को संचालित करने के लिए काम कर रहा है और इसका लक्ष्य सबसे बड़ा जलीय कृषि मूल्य श्रृंखला एग्रीगेटर बनना है।

पूंजी जुटाए जाने के मामले में टिप्पणी करते हुए एक्‍वाकनेक्ट के संस्थापक और सीईओ, राजामनोहर सोमासुंदरम ने कहा, “एक्‍वाकनेक्ट में हमारा उद्देश्य तकनीकी हस्तक्षेप के माध्यम से मूल्य प्राप्ति में वृद्धि करते हुए जलीय कृषि मूल्य श्रृंखला को अधिक कुशल और पारदर्शी बनाना है। पूंजी का नया दौर भारत में हमारे एक्‍वा पार्टनर नेटवर्क के विस्तार का मार्ग प्रशस्त करके इस लक्ष्य को प्राप्त करने में हमारी मदद करेगा और हमारे फसल के बाद के बाजार से जुड़ाव बनाने वाले समाधानों को मजबूत करके जलीय कृषि किसानों को अधिक खरीदारों तक पहुंचने में मदद करेगा।’’

LEAVE A REPLY