कार्बन क्रेडिट कंपनी क्रेड्यूस भारत में जलवायु परिवर्तन की कोशिशों में तेजी लाने के लिए सीरीज ए राउंड में जुटाएगी 20 मिलियन डॉलर

0
349

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । 01 अप्रैल 2022: भारत की प्रतिष्ठित कार्बन क्रेडिट्स और क्लाइमेट टेक्‍नोलॉजी कंपनी, क्रेड्यूस, निवेशकों के एक समूह और चुनिंदा वेंचर कैपिटलिस्ट्स के साथ सीरीज ए राउंड (एक अज्ञात लेकिन बड़े पैमाने के मूल्यांकन पर) में 20 मिलियन डॉलर की पूंजी जुटाने के लिए तैयार है। जलवायु परिवर्तन से जुड़े प्रयासों को बढ़ावा देने की पहचान रखने वाले क्रेड्यूस ने जुटाई गई धनराशि के साथ अगली पीढ़ी के प्रयासों में मजबूत छलांग लगाने का लक्ष्‍य तय किया है।

जुटाई गई धनराशि क्रेड्यूस को जलवायु परिवर्तन समस्या से निपटने वाली दुनिया की शीर्ष फर्मों में शामिल करेगी और इसे भारत में जलवायु परिवर्तन के लिए काम करने वाली कंपनियों के लिए एक बहुत आवश्यक इको-सिस्टम विकसित करने में मदद करेगी।

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस शिखर सम्मेलन में 2070 तक भारत के नेट-जीरो होने के लक्ष्य की घोषणा के साथ ही जलवायु परिवर्तन को कम करने के प्रयासों में भारी तेजी आई है। भारत के सबसे बड़े जलविद्युत संयंत्र, सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड द्वारा 1500 मेगावाट नाथपा झाकड़ी जलविद्युत परियोजना के साथ कार्बन क्रेडिट्स के अनुबंधों के माध्यम से क्रेड्यूस अग्रणी रहा है।

अगले पांच वर्षों में निगम को 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर का लाभ होगा। कार्बन क्रेडिट्स का कारोबार सिंगापुर स्थित फंड हाउस के साथ 12 करोड़ अमेरिकी डॉलर में किया गया था।

LEAVE A REPLY