मानव रचना शैक्षणिक संस्थान में “हर घर परिवार, सूर्य नमस्कार” का आयोजन किया गया , केंद्रीय राज्य मंत्री ने की शिरकत

0
250

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । फरीदाबाद । केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि 1 फरवरी से 20 फरवरी के मध्य स्वामी विवेकानंद जयंती से महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित हुए हर परिवार सूर्यनमस्कार कार्यक्रम ने अपनी चरम सीमा को प्राप्त करते हुए सफलता की प्राप्ति की है। इसी कड़ी में हरियाणा योग आयोग द्वारा मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में राज्य स्तरीय कार्यक्रम मानव रचना विश्वविद्यालय, फरीदाबाद में आयुष विभाग, शिक्षा विभाग, खेल विभाग, पतंजलि योग समिति, ओम योग संस्थान के सहयोग से आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने शिरकत की तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डॉ. जयदीप आर्य ने की।केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने हरियाणा योग आयोग द्वारा हर घर द्वार तक योग, सूर्य नमस्कार पहुंचाने की इस मुहिम की सराहना करते हुए कहा कि योग स्वास्थ्य हेतु महत्वपूर्ण है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का निवास है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के स्वस्थ एवं समृद्ध भारत के स्वपन को पूरा करना है, जिसमें योग एक महत्वपूर्ण बिंदु है और हरियाणा में इसके प्रचार -प्रसार का कार्य हरियाणा योग आयोग बखूभी कर रहा है। यदि हम भारत को विकसित भारत के रूप में देखना चाहते हैं तो योग को घर- घर तक पहुंचाना ही होगा। हर घर, हर व्यक्ति स्वस्थ होना आवश्यक है, न केवल स्वास्थ्य क्षेत्र में अपितु शिक्षा के क्षेत्र में भी इसे आगे बढ़ाया जाए। योग करने के लिए छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि योग से शरीर स्वस्थ्य रहता है और मानसिक तौर पर भी लाभ होता है इसलिए नियमित योग करें। सूर्य नमस्कार और योग को अपने जीवन में अपनाने का निर्णय लें।

उन्होंने बताया कि 22 जिलों के लगभग 5000 गाँवों में 10 हजार से अधिक विद्यालयों, महाविद्यालयों, व्यायामशालाओं, वार्डों, पुलिस,सेना, अर्धसैनिक बलों ने हर घर परिवार सूर्य नमस्कार अभियान में 21 लाख से अधिक की भागीदारी की। योग, सूर्य नमस्कार जनमानस की जीवन पद्धति का हिस्सा बन पाए, इसको लेकर हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री महोदय एवं माननीय गृह, स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री महोदय निरंतर प्रयासरत रहते हैं। इसके चलते हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा योग आयोग का गठन किया गया है, जिसके माध्यम से योग को जन आन्दोलन के रूप में लेकर हरियाणा योग आयोग नियमित रूप से योग शिक्षण-प्रशिक्षण, शोध, योगासन खेल, मिलिट्री, पैरामिलिट्री योग प्रोटोकॉल निर्माण तथा योग चिकित्सा के क्षेत्र में प्रभावी कार्य कर रहा है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हरियाणा योग आयोग के माननीय चेयरमैन डॉ जयदीप आर्य ने कहा कि इस अभियान का लक्ष्य था हरियाणा के हर गाँव तक पहुंचना और यह अपने लक्ष्य तक पहुंचा भी है। हमारे लिए गर्व की बात है कि हरियाणा राज्य द्वारा आयोजित किये जा रहे सूर्य नमस्कार अभियान का अनुसरण करते हुए गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश जैसे अन्य राज्य भी इसका आयोजन करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार एक सम्पूर्ण व्यायाम है और एक स्वस्थ शरीर ही समृद्ध समाज का निर्माण कर सकता है।

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के उपाध्यक्ष डॉ अमित भल्ला ने कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु सभी को बधाई देते हुए कहा कि योग हमारी प्राचीन संस्कृति है, साथ ही योग में शोध संबंधी कार्य भी किये जा रहे हैं, हमारे विद्यार्थी भी इससे जुड़ें इस हेतु हम भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करवाएंगे।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं अध्यक्ष के साथ सभी ने सूर्य नमस्कार का अभ्यास किया साथ ही योगासन की प्रस्तुती भी दी गयीं। हजारों बच्चों ने इसमें भागीदारी की, इसके साथ -साथ हरियाणा योग आयोग द्वारा प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। मंच संचालन जयपाल शास्त्री एवं मैडम दीक्षा द्वारा किया गया।

इस अवसर पर जिला आयुर्वेदिक अधिकारी श्रीमती मनीषा लाम्बा, हरियाणा योग आयोग के उपाध्यक्ष डॉ रोशन लाल, रजिस्ट्रार डॉ राजकुमार, पूर्व रजिस्ट्रार डॉ हरीश चन्द्र, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के राज्य प्रभारी ईश आर्य, डॉ एन. सी. वाधवा (Retd. IAS), DG, MRIIRS, फरीदाबाद, योगाचार्य ओमप्रकाश, अध्यक्ष, ओम योग संस्थान, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के जिला प्रभारी अंकुर, अजीत भाटी, कौराली के पूर्व सरपंच राजेश जी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY