सिटीग्रुप में काम कर चुके डॉ. प्रवीण बाथे फिनटेक कंपनी एंजेल वन लिमिटेड के मुख्‍य कानूनी एवं अनुपालन अधिकारी बने

0
284
Angel one logo 2021

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । अजय वर्मा 09 मार्च, 2022: वित्‍तीय उद्योग के बदलते परिदृश्‍य में विनियामक अनुपालन के लिये प्रतिबद्ध फिनटेक कंपनी एंजेल वन लिमिटेड (पूर्व में एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड) ने डॉ. प्रवीण बाथे को अपना मुख्‍य कानूनी एवं अनुपालन अधिकारी नियुक्‍त किया है। इस पद पर वे विनियमन के गतिशील वातावरण में कंपनी को वृद्धि के लिये सक्षम बनाएंगे।

डॉ. बाथे को रणनीतिक मार्गदर्शन प्रदान करने में 21 वर्षों का समृद्ध अनुभव है। एंजेल वन लिमिटेड में आने से पहले डॉ. बाथे ने सिटीग्रुप में भारत के लिये अनुपालन प्रमुख के रूप में निवेश बैंकिंग और संस्‍थागत प्रतिभूतियों के लिये अनुपालन का नेतृत्‍व किया, शोध विश्‍लेषक रहे और उन्‍होंने कुछ हद तक लागू वैश्विक अनुपालनों और नीतियों पर काम किया।

उन्‍होंने एडलवीस में एक पूर्ण अनुपालन, निगरानी एवं निरीक्षण विभाग स्‍थापित करने में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी और पीएमएलए तथा कई अन्‍य अनुपालन-सम्‍बंधी गतिविधियों के अंतर्गत आंतरिक व्‍यापार, ग्राहक जाँच के लिये व्‍यापार निगरानी, चौकसी एवं पूर्व‍-निकासी हेतु आंतरिक प्रणालियाँ विकसित की थीं। शुरूआती दिनों में डॉ. बाथे सेबी के साथ काम कर चुके हैं और मुख्‍य रूप से बिचौलियों पर निगरानी रखने, जाँच करने और नीतियाँ बनाने के लिये जिम्‍मेदार थे।

एंजेल वन लिमिटेड के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी श्री नारायण गंगाधर ने कहा, “डॉ. प्रवीण बाथे को अपने मुख्‍य कानूनी एवं अनुपालन अधिकारी के रूप में पाकर हम बहुत खुश हैं। उन्‍हें अनुपालन के क्षेत्र में 21 वर्षों का समृद्ध अनुभव है। मैं बेहद उत्‍साह और आशा के साथ सभी कॉर्पोरेट प्रक्रियाओं और कानूनों का अनुपालन करते हुए कंपनी की वृद्धि को लेकर तत्‍पर हूँ।”

एंजेल वन लिमिटेड में अपनी नियुक्ति पर मुख्‍य कानूनी एवं अनुपालन अधिकारी डॉ. प्रवीण बाथे ने कहा, “मैं एंजेल वन का हिस्‍सा बनकर बहुत खुश हूँ। फिनटेक उद्योग से जुड़ने के लिये यह रोमांचक समय है। मेरा पक्‍का मानना है कि डिजिटल-फर्स्‍ट और फिनटेक ही आगे का रास्‍ता हैं। वे पूंजी बाजार को अगले स्‍तर पर ले जाएंगे। मेरी भूमिका एंजेल वन में अनुपालन टीम और अनुपालन संस्‍कृति को मजबूत करने की होगी। उम्‍मीद है कि मेरी टीम के सहयोग से कंपनी विनियामक रूपरेखा के दायरे में रहकर काम करती रहेगी और नई ऊँचाइयों पर पहुँचेगी।”

डॉ. बाथे ने शिक्षा में कई योग्‍यताएं अर्जित करने के बाद अपना एक आदर्श कॅरियर बनाया है। उनके पास बैंकिंग एवं फाइनेंस में डॉक्‍टरेट और फाइनेंस, मार्केटिंग तथा इकोनॉमिक्‍स में मास्‍टर्स डिग्री है।

LEAVE A REPLY