‘वेरी स्मार्ट निवेशक’ बनने के लिए पांच कदम

0
366

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । अजय वर्मा । टेक्‍नोलॉजी ने सभी को अपने आसपास की चीजों से आपस में कनेक्‍ट किया है। वित्त प्रबंधन से लेकर किराने का सामान ऑर्डर करने तक, मनोरंजन तक पहुंचे से लेकर सोशल होने और नेटवर्किंग तक, यह सब एक बटन के क्लिक से संभव है। स्मार्टफोन से लेकर स्मार्ट होम्‍स, स्मार्ट टीवी तक, ‘स्मार्ट’ श्रेणी में उत्पादों की एक श्रृंखला है। तकनीकी प्रगति ने दुनिया को एक स्मार्ट जगह बना दिया है। लोग न केवल डिजिटल जानकारी से परिचित हैं, बल्कि वे इस बात से भी अवगत हैं कि उपलब्ध प्लेटफॉर्म का अपने लाभ के लिए कैसे उपयोग किया जाए। हालांकि, जब निवेशकों की बात आती है तो स्मार्ट शब्द को उसी तरह नहीं देखा जाता है। एक स्मार्ट निवेशक की समझ अन्य स्मार्ट चीजों से काफी अलग होती है।श्री प्रभाकर तिवारी, सीजीओ, एंजेल वन

तो एक स्मार्ट निवेशक कौन है? एक स्मार्ट निवेशक वह नहीं है जो रातों-रात ढेर सारा पैसा कमाना जानता है। इसके बजाय, स्मार्ट निवेशक वो है जो उपलब्ध संसाधनों को लगातार निवेश करने के लिए उपयोग कर सकता है, एक विविध पोर्टफोलियो रखता है और समय के साथ धन का निर्माण करता है। इसी समय, स्मार्ट निवेशक वहाँ निवेश नहीं करते जहां हर कोई निवेश कर रहा है; बल्कि, वे अपना पैसा कहीं भी लगाने से पहले खुद को बाजार के बारे में शिक्षित करते हैं और अच्छी तरह से शोध करते हैं। तो यह है एक स्मार्ट निवेशक। लेकिन आप एक बहुत ही स्मार्ट निवेशक कैसे बनते हैं? तकनीक से जुड़ी हर दूसरी स्मार्ट चीज़ की तरह, आप भी एक बहुत ही स्मार्ट निवेशक बनने के लिए तकनीक का लाभ उठा सकते हैं।

  • पहला कदम है अपने स्मार्टफोन में स्टॉक ब्रोकिंग ऐप डाउनलोड करना। यदि आप एक नए निवेशक हैं, तो आप ऐप पर तुरंत खाता खोलने के साथ अपनी निवेश यात्रा शुरू कर सकते हैं और न्यूनतम ब्रोकरेज शुल्क जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। निवेश और व्यापार के लिए मोबाइल ऐप का उपयोग करने से चलते-फिरते बाजार पर नज़र रखने का फायदा मिलता है।
  • खाता खोलने के बाद, आप अपना पहला निवेश करने के लिए नियम-आधारित निवेश इंजन जैसे डिजिटल समाधान तलाश सकते हैं। नियम-आधारित निवेश इंजन किसी भी मानवीय पूर्वाग्रह से रहित नियमों के एक सेट के आधार पर शेयरों की सिफारिश करता है। यह जोखिम को कम करने और रिटर्न को अधिकतम करने में मदद करता है।
  • एक बेहद स्मार्ट निवेशक बनने की दिशा में तीसरा कदम विभिन्न थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म्‍स का उपयोग करना है जो विविध पोर्टफोलियो बनाने और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निवेश करने के लिए डिजिटल ब्रोकर्स के ब्रोकिंग ऐप के साथ एकीकृत होंगे। आधुनिक निवेश उत्पाद आपको कम लागत वाला, लंबी अवधि का पोर्टफोलियो बनाने में सक्षम बनाते हैं। यह इक्विटी में निवेश करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
  • स्टॉकब्रोकिंग ऐप्स उपयोग करने का एक और फ़ायदा है बाजार पर लगातार अलर्ट रहना। रोजमर्रा के कामों के साथ बाजार पर नज़र रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन ऐप द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण विकास के अलर्ट आपको सूचित निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं। यदि विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग किया जाता है, तो अलर्ट आपको अपडेट रखते हुए लाभ अर्जित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अंत में, डिजिटल ब्रोकर्स निवेश शिक्षा मंच भी प्रदान करते हैं। ये वित्तीय बाजारों के लिए एक व्यापक गाइड की तरह हैं। बिगिनर्स से लेकर निवेशकों तक, कोई भी इन प्लेटफॉर्म्‍स से जुड़ सकता है और पूंजी बाजार के माध्यम से अपना रास्ता सीख सकता है। बाजार के कामकाज से लेकर कारोबार की बुनियादी बातों और व्यापारिक रणनीतियों तक सब कुछ सीख सकते हैं।

इन आसान से चरणों का पालन करके एक ‘वेरी स्मार्ट निवेशक’ बनें।

LEAVE A REPLY