एचएमडी फाउंडेशन ने ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यक्रम के लिए अमृता अस्पताल फरीदाबाद को iLAB (मोबाइल परीक्षण प्रयोगशाला) युनिट दान की

0
365

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । फरीदाबाद, 7 जुलाई, 2023: एचएमडी फाउंडेशन, हिंदुस्तान सीरिंज एंड मेडिकल डिवाइसेस लिमिटेड की सीएसआर विंग ने अपनी सीएसआर पहल के तहत अमृता अस्पताल फ़रीदाबाद को iLAB (मोबाइल परीक्षण प्रयोगशाला) दान किया है, ताकि फरीदाबाद और आसपास का क्षेत्र में लोगों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान करने में उनका समर्थन किया जा सके।

एचएमडी फाउंडेशन और अमृता अस्पताल ने जरूरतमंद लोगों को मुफ्त या उचित कीमत पर स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करने के लिए ‘ग्रामीण और सामाजिक आउटरीच स्वास्थ्य कार्यक्रम’ परियोजना के लिए एक कॉनट्रेक्ट साइन किया है। इस पहल का उद्देश्य लोगों को सामान्य स्वास्थ्य जांच, नियमित ओपीडी परीक्षण और ब्लड सेंपल कलेक्शन की सुविधा प्रदान करके समाज में मौजूदा स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करना है, विशेष रूप से दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में बुजुर्ग लोगों के लिए उन्नत निदान लाना है।

विशाखापत्तनम में आंध्र मेड टेक ज़ोन (AMTZ) द्वारा निर्मित iLAB युनिट, एक डॉक्टर और लैब तकनीशियन के साथ कार्यरत है, अत्याधुनिक सुविधाओं और भारत में निर्मित उपकरणों और कंप्यूटरों से सुसज्जित है, जो अस्पताल के क्लाउड सर्वर जुड़े हुए होते हैं। मरीज स्वदेशी iLAB यूनिट में रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं, जैसे वे अस्पताल में करते हैं। इस पहल का उद्देश्य क्षेत्र के दस लाख से अधिक लोगों तक चिकित्सा सेवाएं पहुंचाना और प्रदान करना है।
उक्त iLAB युनिट की खरीद के लिए एचएमडी (HMD) द्वारा एक करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।

फरीदाबाद की हिंदुस्तान सिरिंज एंड मेडिकल डिवाइसेज लिमिटेड के श्री राजीव नाथ ने कहा, “जब हमारे देश को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए कॉर्पोरेट सामाजिक ज़िम्मेदारियाँ लेने की बात आती है, तो HMD ने हमेशा व्यवस्थित रूप से प्रभावशाली होने का लक्ष्य रखा है। हम हमेशा अपने मेडिकल उत्पादों और अपने सीएसआर कार्यक्रमों के माध्यम से कॉर्पोरेट विजन के रूप में आम जनता के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल को किफायती और सुलभ बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। हमें लोगों तक आसानी से पहुंचने और निवारक सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा को सक्षम करने के लिए नैदानिक सेवाएं प्रदान करने के लिए इस उन्नत वाहन को अमृता अस्पताल को दान करते हुए बेहद खुशी है। इस iLAB इकाई को दान करके, हम एक बार फिर स्थानीय समुदाय को अपनी सर्वोत्तम क्षमता से मदद करने के प्रति अपने समर्पण की पुष्टि करते हैं। पहले भी हमने फरीदाबाद के सेक्टर 8 में भारत विकास परिषद में क्लिनिकल एक्सेस सुविधाएं स्थापित करने में मदद की है और एएमटीजेड में चिकित्सा उपकरण बनाने के लिए विनिर्माण और विकास केंद्र के लिए भी मदद की है, ताकि लंबे समय तक चलने वाले सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रभाव को प्राप्त किया जा सके।

फरीदाबाद स्थित अमृता अस्पताल के एडमिनिस्ट्रेटिव डायरेक्टर स्वामी निजामृतानंद पुरी ने कहा, “हमें फरीदाबाद और पड़ोसी जिलों के लिए iLAB यूनिट शुरू करने में खुशी हो रही है, जो समाज के सभी वर्गों तक स्वास्थ्य सेवा पहुंच का विस्तार करने और उनके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। हम जानते हैं कि ग्रामीण और दूर-दराज के स्थानों में पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाओं की भारी कमी है, और हमारा कार्यक्रमों के माध्यम से इस अंतर को सक्रिय रूप से कम करने का इरादा है.

स्वामी निजामृतानंद पुरी ने आगे कहा, “हमें बहुत खुशी है कि HMD फाउंडेशन ने नवीनतम iLAB यूनिट प्रदान करके हमारा समर्थन किया है। लैब रिपोर्ट तैयार करने की क्षमता के साथ नवीनतम डायग्नोस्टिक्स उपकरण ले जाने वाली यह मोबाइल यूनिट लोगों के लिए जीवन रेखा के रूप में काम करेगी, जिससे मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं का शीघ्र पता लगाने और प्रभावी प्रबंधन करने में मदद मिलेगी।

फरीदाबाद के अमृता हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. संजीव के. सिंह ने कहा, “iLAB यूनिट की शुरूआत फरीदाबाद और आसपास के जिलों में सभी के लिए स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करने में एक महत्वपूर्ण माइलस्टोन है। यह जैव रसायन और हेमेटोलॉजी मापदंडों के लिए नमूना परीक्षण सहित विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करता है। लगभग 30-40 बुनियादी स्क्रीनिंग परीक्षण उपलब्ध होने के साथ, यूनिट में आम तौर पर वार्षिक स्वास्थ्य जांच में शामिल सभी आवश्यक पैरामीटर शामिल होते हैं। इसके अलावा, हमारे पास कोविड-19 या टीबी जैसी बीमारी फैलने की स्थिति में आणविक जीव विज्ञान परीक्षण को संभालने की क्षमता है। युनिट एक संग्रह केंद्र के रूप में कार्य करेगी और नमूनों के परिवहन और रेफरल परीक्षण की सुविधा प्रदान करेगी, जिससे उन्नत निदान सीधे समुदाय तक पहुंच सकेगा।”

LEAVE A REPLY