जू़मकार होस्‍ट्स ने शेयरिंग प्‍लेटफॉर्म पर 200 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की कमाई की

0
378

– आराम से यात्रा करने का स्‍तर कोविड के पहले की स्थिति में आ गया है, ऐसे में कंपनी को उम्‍मीद है कि होस्‍ट्स अगले 12 महीनों में 1000 करोड़ रूपये से ज्‍यादा की कमाई करेंगे

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । बेंगलुरु, भारत। 16 अगस्‍त, 2022: ज़ूमकार, उभरते बाजारों में कार शेयरिंग के लिए प्रमुख मार्केटप्‍लेस, ने आज घोषणा की है कि दिसंबर 2021 में लॉन्‍च हुए होस्‍ट प्रोग्राम के बाद जू़मकार होस्‍ट्स ने 200 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की कमाई की है। वे अगले 12 महीनों में 1000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा कमाई करने की राह पर बढ़ रहे हैं।
ज़ूमकार ने लॉन्‍च के बाद से ही स्‍थायी वृद्धि की है। ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग इस प्लेटफॉर्म पर अपनी कारें होस्‍ट कर रहे हैं, ताकि अतिरिक्‍त आमदनी कर सकें। ज़ूमकार 40 से ज्‍यादा शहरों में एयरपोर्ट्स और रेल्‍वे स्‍टेशनों जैसे ट्रांजिट पॉइंट्स समेत 1000 से ज्‍यादा अनूठी एसकेयू की पेशकश करता है। उसके पास विभिन्‍न कैटेगरीज की कारों का एक व्‍यापक पोर्टफोलियो है, जैसे हैचबैक्‍स, सेडान्‍स, एमयूवी, एसयूवी, ईवी और लक्‍जरी कारें।

ज़ूमकार के मुताबिक, एक औसत होस्‍ट अपने वाहन को महीने में 15 दिन शेयर करता है और हर महीने 50,000 रूपये तक कमाता है। ज़ूमकार के होस्‍ट्स में उद्यमी, कॉर्पोरेट कर्मचारी और छोटे व्‍यवसायों के मालिक शामिल हैं और लगभग 15% होस्‍ट्स ज़ूमकार के शेयरिंग मार्केटप्‍लेस पर एक से ज्‍यादा कारें होस्‍ट कर रहे हैं। होस्‍ट्स मौजूदा/नये वाहनों से अतिरिक्‍त आय का स्रोत बनाना चाहते हैं, ताकि उनका अपना रेंटल बिजनेस चल सके। ज़ूमकार के होस्‍ट्स 25 से लेकर 55 साल की उम्र के आस-पास के हैं।

इस घोषणा पर ज़ूमकार के सह-संस्‍थापक एवं सीईओ ग्रेग मोरान ने कहा, “हम अपने होस्‍ट्स को आर्थिक रूप से ज्‍यादा सशक्‍त बनाने की यात्रा में इस रोमांचक उपलब्धि को हासिल करके बेहद खुश हैं। एक प्‍लेटफॉर्म के तौर पर, हमने अपने प्‍लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल करने वाले होस्‍ट्स की संख्‍या में बेजोड़ वृद्धि देखी है और हमें उम्‍मीद है कि ज़ूमकार पर होस्टिंग के आर्थिक फायदे समझने वाले ज्‍यादा से ज्‍यादा कार मालिक इसे और भी बढ़ाएंगे। हमारी टीम ज़ूमकार प्‍लेटफॉर्म पर होस्‍ट्स और गेस्‍ट्स को खुश करने वाला ग्राहक अनुभव देने के लिए लगातार फोकस कर रही है।”

ज़ूमकार होस्‍ट और वेब डिजाइनर एकता अग्रवाल ने कहा, “ज़ूमकार की उपलब्धि से मैं बहुत खुश हूँ। मैं इस प्‍लेटफॉर्म पर 2 कारों के साथ पिछले 8 महीनों से एक होस्‍ट हूँ और मैं शेयर बाजार से ज्‍यादा इसमें कमा रही हूँ। होस्‍ट प्रोग्राम ने आमदनी का अतिरिक्‍त स्रोत बनाने में हमारी मदद की है और हर कार हमें हर महीने लगभग 40 हजार रूपये दे रही है। ज़ूमकार को बधाई और मैं दोनों कारों की कमाई का 25% हिस्‍सा निवेश कर एक और कार जोड़ने की योजना में हूँ। अपने जिन दोस्‍तों को मैंने होस्‍ट प्रोग्राम रेफर किया है, वे भी इससे बेहद खुश हैं।”

ज़ूमकार के विषय में
ज़ूमकार उभरते बाजारों का एक प्रमुख कार-शेयरिंग मार्केटप्‍लेस है, जिसके टेक्‍नोलॉजी से संचालित प्‍लेटफॉर्म पर भारत, दक्षिणपूर्व एशिया और एमईएनए क्षेत्र में 20,000 से ज्‍यादा कारें हैं। ज़ूमकार मेजबान उद्यमियों को अतिरिक्‍त आय कमाने के लिये अपनी कारों को सुरक्षित और आसान तरीके से साझा करने में सशक्‍त करती है। ज़ूमकार कम्‍युनिटी के गेस्‍ट कारों के एक विविधतापूर्ण और किफायती संग्रह का आनंद लेते हैं, अपने दोस्‍तों और परिवार के साथ ड्राइविंग के यादगार अनुभवों के लिये। 2013 में स्‍थापित ज़ूमकार का मुख्‍यालय बेंगलुरु, भारत में है और इसके 300 से ज्‍यादा कर्मचारी हैं और यह भारत, इंडोनेशिया, वियतनाम और मिस्‍त्र के 50 शहरों में परिचालन करती है। मोबिलिटी यूनिकॉर्न्‍स वाज़े और मूविट के सह-संस्‍थापक यूरि लेविन अभी ज़ूमकार के बोर्ड चेयरमैन हैं।

LEAVE A REPLY