भारत के पहले उत्पादक-केंद्रित प्राकृतिक कृषि कार्यक्रम एगोरो कार्बन एलायंस का अनावरण

0
452
India's first producer-focused natural farming program Egoro Carbon Alliance unveiled

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा ।अक्टूबर x, 2021 – पॉजिटिव क्लाइमेट एक्शन से किसानों को अतिरिक्त राजस्व अर्जित करने के लिए बनाया गया ग्लोबल बिजनेस- एगोरो कार्बन एलायंस आज भारत में लॉन्च हो रहा है। दुनियाभर में क्रॉप न्यूट्रिशन में ग्लोबल एग्रीकल्चर लीडर्स में से एक यारा द्वारा समर्थित और यारा की वैश्विक पहुंच, स्थानीय किसानों के साथ संबंधों के एकीकृत और लगभग 115 साल के कृषि नवाचार की विरासत के साथ एगोरो कार्बन अलायंस का उद्देश्य अधिक टिकाऊ और लाभदायक फूड फ्यूचर का निर्माण करना है।

इस समय 58% आबादी आय के प्राथमिक स्रोत के रूप में कृषि से जुड़े काम कर रही है, ऐसे में ग्रॉस वैल्यू एडेड (GVA या सकल मूल्य वर्धित) में कृषि का हिस्सा वित्त वर्ष 2020 में 17.8% रहा है और कृषि वस्तुओं का निर्यात अप्रैल 2020 – जनवरी 2021 के लिए 32.12 बिलियन अमेरिकी डॉलर का रहा है। इन आंकड़ों के अनुसार भारतीय खाद्य उद्योग विश्व स्तर पर अत्यधिक विकसित और बढ़े हुए योगदान के लिए तैयार है। साथ ही कृषि उद्योग के भविष्य में कई गुना वृद्धि देखने की उम्मीद भी की जा सकती है। भारत में एगोरो कार्बन एलायंस भारतीय किसानों को फसल की पैदावार को बनाए रखने या बढ़ाने के दौरान कार्बन फसल से एक अतिरिक्त, स्थायी आय उत्पन्न करने में सक्षम करेगा। एगोरो कार्बन भारतीय किसानों को समाधान के केंद्र में रखता है और उन्हें कामकाज को बदलने के लिए प्रोत्साहित करता है और उन्हें उन व्यवसायों की बढ़ती संख्या से जोड़ता है जो अपनी जलवायु प्रतिज्ञाओं को प्राप्त करना चाहते हैं।

इस लॉन्च पर एगोरो कार्बन एलायंस इंडिया के प्रबंध निदेशक पृथ्वीराज सेन शर्मा ने कहा, “भारत के साधन-संपन्न किसान कृषि क्रांतियों में सबसे आगे रहे हैं। एगोरो का लक्ष्य पूरी दुनिया में कृषि क्रांति लाने के लिए किसानों के स्थानीय स्तर पर दृष्टिकोण का नेतृत्व करना है। एगोरो कार्बन लाखों भारतीय किसानों को अत्याधुनिक डिजिटल कनेक्टिविटी प्रदान करेगा, जिससे हाइपरलोकल और ग्रैनुलर डिसीजन सपोर्ट मैकेनिज्म सक्षम होगा। मंच आगे डायरेक्ट मार्केट लिंकेज बनाएगा और वैश्विक स्तर पर स्थानीय उत्पादकों की खोज को सक्षम करेगा। हम इस दुनियाभर में हमारे सामूहिक भविष्य के बारे में सोचने के नए, समग्र तरीकों को अपनाने के लिए स्थानीय यारा क्रॉप न्यूट्रिशन सेंटर्स के मजबूत जमीनी नेटवर्क का लाभ उठाएंगे और भारतीय किसानों के साथ मिलकर काम करने के लिए एगोरो कार्बन एलायंस इंडिया काफी उत्साहित है। हम भारत में ऐसे एलायंस का इंतजार कर रहे हैं जो हमें जल्द ही अपने विजन को हकीकत में बदलने में मदद करेंगे।

चारों महाद्वीपों में कमर्शियल ऑपरेशंस के साथ एगोरो कार्बन एलायंस का उद्देश्य तकनीकी रूप से एडवांस कार्बन क्रॉपिंग प्रैक्टिसेस को अपनाकर खेती को डीकार्बनाइज करना और दुनियाभर में मिट्टी को उसका कार्बन लौटाना है।

एगोरो कार्बन एलायंस के बारे में
एगोरो कार्बन एलायंस हमारे कार्बन चैलेंज का एक नया समाधान तैयार कर रहा है जो मिट्टी में जमा है। हमारे साझेदार ग्रह पर हर खेत से जुड़ी प्रैक्टिसेस को बदलने में मदद कर विश्वसनीय फार्म कार्बन क्रेडिट और प्रमाणित जलवायु-स्मार्ट फसलों का उत्पादन कर खेती को डीकार्बनाइज़ करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
पारदर्शिता, सुरक्षा और सहयोग द्वारा निर्देशित, हम किसानों, खरीदारों और उपभोक्ताओं को जमीनी स्तर पर बदलाव का चयन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। एगोरो यारा के गहन कृषि ज्ञान और विश्वसनीयता का लाभ उठाता है ताकि हर खेत के लिए क्लाइमेट-पॉजिटिव कृषि पद्धतियों में बदलाव, दुनिया की मिट्टी में कार्बन को बहाल करना और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को उलटना संभव हो सके।
हमारे सदस्यों से मिलें और यात्रा से जुड़ें – www.yara.com/agoro

LEAVE A REPLY