इनफिनिटी लर्न बाइ श्री चैतन्‍य ने द फ्यूचर फाउंडेशन स्‍कूल के अग्रदूत श्री ऑरोबिंदो इंस्टिट्यूट ऑफ कल्‍चर (एसएआइओसी) के साथ एक अनूठी साझेदारी

0
382
Infinity Learn

पूर्वी भारत में 9वीं और 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिये स्‍कूल में पठन-पाठन की प्रक्रिया से जुड़ी अपनी तरह की अनूठी पहल

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । 25 अगस्त, 2022: श्री ऑरोबिंदो इंस्टिट्यूट ऑफ कल्‍चर के द फ्यूचर फाउंडेशन स्‍कूल ने अपने सह-शैक्षिक गतिविधि (सीएसए) विद्यार्थियों के लिये रोबोटिक्‍स कोर्स की पेशकश करने के लिए भारत की तेजी से बढ़ रही एडटेक कंपनी इनफिनिटी लर्न बाइ श्री चैतन्‍य के साथ गठबंधन किया है। इस सहयोग से आज के जमाने के नए-नए कौशल सिखाने वाली शिक्षा के क्षेत्र में स्‍कूल की पहल को बढ़ावा मिलेगा। यह कोर्स तीसरी कक्षा से लेकर 8वीं कक्षा तक के ऐसे सभी विद्यार्थियों के लिये खासतौर से तैयार किया गया है, जिन्‍होंने श्री ऑरोबिंदो इंस्टिट्यूट ऑफ कल्‍चर (एसएआईओसी) के तहत सीएसए का चुनाव किया है। यह स्‍कूल द्वारा पहले से पेश की जाने वालीं मौजूदा सह-शैक्षिक गतिविधियों के अतिरिक्त है।
इनफिनिटी लर्न के साथ मिलकर श्री ऑरोबिंदो इंस्टिट्यूट ऑफ कल्‍चर (एसएआईओसी) ने द फ्यूचर फाउंडेशन स्कूल के शिक्षार्थियों के लिए यह अभिनव अध्यापन-शिक्षण अनुभव लागू किया है। इसका उद्देश्य शिक्षार्थियों को रचनात्मक, गतिशील और भविष्य-तत्पर पाठ्यक्रमों का व्यावहारिक ज्ञान से लैस करना भी है ताकि उन्हें भविष्य में आजीविका के पथ पर आगे बढ़ने में समर्थ बनाने के लिए एक मजबूत बुनियाद का निर्माण हो सके।
स्‍कूल ने ‘हाइफ्लेक्‍स क्‍लासेस’ नामक एक पायलट प्रोजेक्‍ट भी पेश किया है जो देश में जेईई/एनईईटी जैसी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शिक्षुओं की तैयारी के दौरान आने वाली चुनौतियों का समाधान प्रस्तुत करना है। यह पूर्वी भारत में अपनी तरह की पहली पहल है। यह एक हाइब्रिड प्रकार की पहल है जिसमें स्कूल में भौतिक कक्षाओं के फायदे और प्रमाणित विशेषज्ञता से लैस अध्यापकों के साथ ऑनलाइन बातचीत की सुविधा उपलब्ध है। ये कक्षाएँ द फ्यूचर फाउंडेशन स्कूल की कक्षा 9 और 10 के विद्यार्थियों की ज़रुरत पूरी करती हैं और स्कूल की अध्यापन-शिक्षण प्रक्रिया के साथ जोड़ती है। यह ऐसे विद्यार्थियों के लिये दोहरा फायदा है, जिन्‍हें न केवल स्‍कूल के शिक्षकों से, बल्कि एशिया के सबसे बड़े शैक्षणिक समूह श्री चैतन्‍य के विशेषज्ञ शिक्षकों से भी सहयोग मिलेगा।
इनफिनिटी लर्न बाइ श्री चैतन्‍य के प्रेसिडेंट एवं सीईओ, उज्‍जवल सिंह ने कहा कि, “हम रोबोटिक्‍स और एआई के लिये पाठ्यक्रम विकसित करने हेतु द फ्यूचर फाउंडेशन स्‍कूल के साथ भागीदारी करके बहुत खुश हैं। रोबोटिक्‍स से शिक्षा का कायाकल्‍प हो सकता है और विद्यार्थियों के लिये एसटीईएम की प्रभावी पढ़ाई को आसान बनाने वाला एक अनुकूल वातावरण निर्मित हो सकता है। इनफिनिटी लर्न द्वारा पेश किये जा रहे ‘इनफिनिटी फ्यूचर्ज़’ रोबोटिक्‍स प्रोग्राम का लक्ष्‍य एक सर्वांगीण दृष्टिकोण प्रदान करना और समस्‍या समाधान, रचनात्‍मक चिंतन, तार्किक एवं विश्‍लेषणात्‍मक औचित्‍य, आदि जैसे एचओटीएस पर ध्‍यान देना है। इससे विद्यार्थी ‘प्रौद्योगिकी का नया खोजी और डिजाइनर’ बनने के लिये प्रोत्‍साहित होगा। मुझे विश्‍वास है कि यह कोर्सेस 21वीं सदी में अपने करियर को आकार देने में विद्यार्थियों की काफी मदद करेंगे और छोटी उम्र से ही उनमें प्रतिभा का विकास करेंगे।”
स्‍कूली स्‍तर पर नये और समसामयिक विषयों को पेश करने की जरूरत पर जोर देते हुए, श्री ऑरोबिंदो इंस्टिट्यूट ऑफ कल्‍चर के सेक्रेटरी और द फ्यूचर फाउंडेशंस के प्रिंसिपल, रंजन मित्‍तर ने कहा कि, “द फ्यूचर फाउंडेशन स्‍कूल ने हमेशा अपने विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग तरह के विषय लाने का प्रयास किया है, जो उनकी रूचि और क्षमता के अनुरूप हों और समकालीन आवश्‍यकताओं को भी पूरा करें। इसी उद्देश्‍य के साथ हमारा स्‍कूल रोबोटिक्‍स और एआई जैसे विषय प्रस्‍तुत करने की योजना पर काम कर रहा है। मुझे खुशी है कि इन दो विषयों का पाठ्यक्रम इनफिनिटी लर्न द्वारा तैयार किया जा रहा है। उनकी विशेषज्ञता और मार्गदर्शन बेहद प्रशंसनीय हैं।”

इनफिनिटी लर्न के विषय में
एशिया के सबसे बड़े शैक्षिक समूह श्री चैतन्य द्वारा शुरू की गई इनफिनिटी लर्न देश की सबसे तेजी से आगे बढ़ती हुई एडटेक कंपनी है। ‘शिक्षु के प्रगति को गति’ (पावर लर्नर्स प्रोग्रेस) के उद्देश्य से प्रेरित लोगों द्वारा संचालित इस प्लैटफार्म पर, इसके व्यावसायिक लॉन्च के 10 महीने के भीतर 10 लाख से अधिक रजिस्टर्ड यूजर्स और एक लाख से अधिक पेड यूजर्स जुड़ चुके हैं। हमारे प्लैटफॉर्म पर शिक्षुओं द्वारा अभी तक 10 मिलियन से अधिक प्रश्नों के साथ प्रयास किया जा चुका है। हमारे क्वेशचन बैंक में 500 हजार (5 लाख) से ज्यादा सवाल है, जिसके 300 हजार (3 लाख) से ज्यादा सोल्यूशंस बैंक में हैं। (इनमें इन-हाउस बनाया गया प्रादेशिक भाषाओं का कंटेंट भी शामिल है)। इसके चलते कंटेंट निर्माण के क्षेत्र में इस कंपनी के सबसे अग्रणी कंपनियों में से एक होने का दावा मजबूत हुआ है। इनफिनिटी लर्न को अपने कर्मचारियों की प्राथमिकता का आधार तैयार करने में गर्व महसूस होता है और अपनी जॉब के सभी पहलुओं पर एक मालिक की तरह ही विचार कर सकते हैं, जिससे वे सम्मानित औरमहत्वपूर्ण महसूस करते है। बेहतर विश्वास और उच्च प्रदर्शन की यह संस्कृति स्थिरता से कारोबारी नतीजे देने में सक्षम होती है और इस तरह हर कर्मचारी बेहतरीन वर्कप्लेस का हिस्सा बन जाता है। इसलिए वे सभी ‘शिक्षु की प्रगति को गति’ देने के लक्ष्य और इनफिनिटी लर्न बाइ श्री चैतन्य को सभी के लिए एक शानदार कार्यस्थल बनाने के प्रति वचनबद्ध हैं।
द फ्यूचर फाउंडेशन स्‍कूल के विषय में
द फ्यूचर फाउंडेशन स्‍कूल कोलकाता-स्थित के-12 स्‍कूल है, जिसकी संस्‍थापना 1981 में हुई थी। यह श्री ऑरोबिंदो इंस्टिट्यूट ऑफ़ कल्चर की पहल है। यह काउंसिल फॉर द इंडियन स्‍कूल सर्टिफिकेट एक्‍जामिनेशंस (सीआईएससीई) के पाठ्यक्रम का अनुसरण करता है। यह श्री ऑरोबिंदो और माँ (द मदर) के शैक्षणिक सिद्धांतों से निर्देशित होता है। आईएससी स्टार पर मानविकी, वाणिज्य और विज्ञान के विषय पढ़ाए जाते हैं।यह भारत में पहला और एशिया में कुछ ही गिने-चुने स्कूलों में से एक है जिसे लेबलफ्रैंक शिक्षा प्रत्यायन प्रदान किया गया है। यह गुणवत्ता चिन्ह फ्रांस के यूरोप और विदेश मामला मंत्रालय द्वारा वैसे शैक्षणिक संस्थानों को दिया जाता है जो शिक्षुओं को द्विभाषीय अध्यापन की प्रणाली को बढ़ावा देने के लक्ष्य पर कार्य करते हैं। इस स्कूल को एजुकेशन वर्ल्ड द्वारा पिछले कई वर्षों से लगातार पश्चिम बंगाल में दूसरा सर्वश्रेष्ठ सह-शिक्षा विद्यालय का दर्जा दिया गया है। इसने स्कूल्स ऑफ़ एमिनेंस अवार्ड भी प्राप्त किया है। यह “भारत के अग्रणी स्कूल” (लीडिंग स्कूल्स ऑफ़ इंडिया) के सदस्य विद्यालय के रोप में भी चुना गया है।

LEAVE A REPLY