इंश्योरेंसदेखो ने बदली एक किसान के बेटे की जिंदगी, अपनी आमदनी को कई गुना तक बढ़ाने में खुद को कामयाब बनाया

0
720

हरियाणा के नवीन कुमार ने इंश्योरेंसदेखो के साथ अपने सहयोग से अपने परिवार की जिंदगी बदली

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । अजय वर्मा | 27, मार्च, 2023 : भारत की प्रमुख इंश्योरटेक कंपनी इंश्योरेंसदेखो(Insurancedekho) देश भर में बीमा प्रॉडक्ट्स की तुलना करने और खरीद व बिक्री की प्रक्रिया को आसान बनाकर बीमा इंडस्ट्री का लोकतांत्रिकरण कर रही है। आज जब कंपनी बीमा सेक्टर में क्रांतिकारी बदलाव लेकर आई है, इंश्योरेंसदेखो तरह-तरह के अवसरों का निर्माण कर रहा है और अपने पूरी तरह से डिजिटल प्लेटफॉर्म से अपने सलाहकारों और भागीदारों की जिंदगी को बदल रहा है। मौजूदा समय दिल्ली और हरियाणा में कंपनी के 10,000 से ज्यादा सलाहकार और भागीदार हैं। 2023 के अंत तक कंपनी 30 हजार पार्टनर बनाने के लिए अपनी सही राह पर है।

यह कहानी हरियाणा के नवीन कुमार की है। जब से उन्होंने इंश्योरेंसदेखो के साथ बीमा सलाहकार और भागीदार के रूप में काम करना शुरू किया, उनकी जिंदगी में काफी सकारात्मक बदलाव आया।

वह अपने पांच लोगों के परिवार को चलाने के लिये पूरा सहयोग कर रहे हैं। नवीन को अपने परिवार की आर्थिक जरूरतें पूरी करने के लिए काफी मुश्किलें झेलनी पड़ी। नवीन ने अपनी युवावस्था के प्रारंभिक साल अपने पिता के साथ खेत में बिताए। इसके साथ ही वह आउटडोर एडवरटाइजिंग जैसी छोटी-छोटी गतिविधियों से भी जुड़े रहे, पर उनकी आय उनके परिवार का पालन-पोषण करने के लिए पर्याप्त नहीं थी। यह सब 2018 में बदला। अपने पारिवारिक दोस्त से मिलने के बाद उन्होंने एक सलाहकार और भागीदार के रूप में इंश्योरेंसदेखो में शामिल होने का फैसला किया। इसके बाद उनका अपनी कल्पना से ज्यादा तेज रफ्तार से विकास हुआ।

इंश्योरेसदेखो के साथ 6 साल तक जुड़ाव से उनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल गई। उन्होंने अपना विस्तार कर अपनी कल्पना से कहीं ज्यादा चीजों को हासिल किया। इस दौरान उनकी कमाई में कई गुना की बढ़ोतरी हुई। इसका उपयोग उन्होंने अपने परिवार को बेहतर जीवन देने के लिए किया। मशहूर डिजिटल प्लेटफॉर्म इंश्योरेंसदेखो के साथ बीमा सलाहकार होने और काम करने के कारण उन्हें अपने प्रारंभिक जीवन की तुलना में, ज्यादा सम्मान और सफलता मिला। नवीन ने इसी क्रम में अपनी निगरानी में कई अन्य उपसलाहकारों के रूप में कई व्यक्तियों को जोड़कर उनके लिए रोजगार के अवसरों का निर्माण किया। इसमें उन्होंने अपने बड़े भाई को भी अपने साथ जोड़ा।अपने कार्य का विस्तार दिल्ली-एनसीआर में कई नए क्षेत्रों मे भी करना चाहते हैं।

अपने सफर के बारे में बताते हुए नवीन ने कहा, “मैं महेंद्रगढ़ जिले में बैरावास के छोटे से गांव से हूं। मेरे लिए इंश्योरेंसदेखो से जुड़ना अपनी जिंदगी को बदलने वाला कदम था। जब से मैं इस प्लेटफॉर्म से जुड़ा हूं। मेरी कमाई अच्‍छी-खासी कई गुना बढ़ गई है। टेक्‍नोलॉजी से ज्‍यादा परिचित नहीं होने के कारण, मेरे लिए इंश्योरेंस देखो के डिजिटल पोर्टल से परिचित होना आसान नहीं था, लेकिन कंपनी के यूजर फ्रेंडली नेचर और सहयोगी टीम की मदद से मैं आज यह काम आसानी से कर लेता हूं और अपने मोबाइल पर ही इंश्योरेंस पॉलिसी जारी करता हूं। इंश्योरेंसदेखो की टीम ने मेरी डिजिटल और कम्युनिकेशन स्किल सुधारने पर काम किया। मेरे इंश्योरेंस देखो के मैनेजर ने हमेशा मुझे यह सिखाया कि किस तरह बिजनेस को बढ़ाया जा सकता है और किस तरह अपने उपभोक्ताओं से संबंध बनाए जाते हैं। मोटर इंश्योरेंस के अलावा मैंने स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा और दूसरे बीमा प्रॉडक्ट्स के क्षेत्र में काम किया। मेरी कमाई में बढ़ोतरी ने मुझे गुड़गांव में अपना घर खरीदने में सक्षम बनाया। इससे मैं अपने परिवार को बेहतर जिंदगी देने के लिए कुछ पैसे की बचत भी कर पाया और अगले तीन साल में मेरी चाहत है कि मैं अपने परिवार को एक छोटी विदेश यात्रा पर लेकर जाऊं।”

इंश्योरेंसदेखो के विषय में
इंश्योरेंसदेखो की स्थापना भारत के प्रमुख ऑटोटेक और आईपीओ बाउंड यूनिकॉर्न, कारदेखो ग्रुप के सहयोग से की गई। इंश्योरेंसदेखो ब्रैंड का स्वामित्व गिरनार इंश्योरेंस ब्रोकर्स प्राइवेट लिमिटेड (जीआईबीपीएल) के पास है। जीआईबीपीएल को 2016 में शामिल किया गया था। कंपनी को भारतीय बीमा नियामक विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) से डायरेक्ट इंश्योरेंस ब्रोकर के रूप में काम करने का लाइसेंस मिला। कंपनी अपने उपभोक्ताओं को अपनी जरूरतों के अनुसार अलग-अलग बीमा पॉलिसी की तुलना का मौका उन्हें अपने लिए बेस्ट और परफेक्ट प्लान खरीदने में मदद करती है। कंपनी का इस समय 46 इंश्योरेंस कंपनियों से समझौता है, कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर उपभोक्ताओं को 400 से ज्यादा प्लान प्रदानकरती है। हर मिनट 10 भारतीय इंश्योरेंस देखो से बीमा पॉलिसी खरीदते हैं। इंश्योरेंस देखो का हेडक्वॉर्टर बेंगलुरु में है। कंपनी की देश के 1340 से ज्यादा शहरों में मौजूदगी है। प्रतिभाशाली निर्देशक और अभिनेता फरहान अख्तर इंश्योरेंसदेखो के ब्रैंड एंबेसेडर हैं।
www.InsuranceDekho.com

LEAVE A REPLY