ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया ने वित्तीय वर्ष 23 की दूसरी तिमाही एवं पहली छमाही के परिणाम घोषित किये

0
330

• आईस्कूलकनेक्ट स्कॉलरिशप ने 1.2 करोड़ रुपये की स्कॉलरिशप जारी कर कई सारे उम्मीदवारों को नकद पुरस्कार, फ्लाइट की टिकटें और अन्य पुरस्कार प्रदान किए

टुडे एक्सप्रेस न्यूज़ । रिपोर्ट अजय वर्मा । 07 नवंबर, 2022: एआई-बेस्ड एडटेक कंपनी, आईस्कूलकनेक्ट इंक. ने हाल ही विदेशों में पढ़ाई करने वाले 37 उम्मीदवारों को स्कॉलरशिप प्रदान की। यह स्‍कॉलरशिप इनके सबसे बड़े परोपकारी कैम्पेन, आईस्कूलकनेक्ट स्कॉलरशिप के तहत दी गई है।

इनमें से 5,000 से ज्यादा आवेदक दुनिया भर से हैं, जिनमें से आईस्कूलकनेक्ट स्कॉलरशिप प्रदान करने वाली कमिटी ने 37 स्टूडेंट्स को चुना। इन सभी स्टूडेंट्स ने अपने रास्ते में आने वाली मुश्किलों की परवाह किए बिना विदेश में पढ़ाई करने के अद्भत संकल्प का प्रदर्शन किया है।

आशीष फर्नांडो, सीईओ और संस्थापक आईस्कूलकनेक्ट, का कहना है, “अंतरराष्ट्रीय उच्च शिक्षा के क्षेत्र में मिली स्कॉलरशिप ने उम्मीदवारों की काफी मदद की है। हालांकि, कई सारे सुयोग्य प्रोफाइल के साथ, अधिक योग्य छात्रों को विदेश में अध्ययन करने के अपने सपने को पूरा करने में मदद के लिये वित्तीय सहायता प्राप्त करने के अवसरों की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है। मैंने वैश्विक प्रवेश बाजार में ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम के लिये समान अवसर उपलब्ध कराने की सोच के साथ आईस्कूलकनेक्ट की शुरूआत की थी। आईस्कूलकनेक्ट स्कॉलरशिप इसी सोच का हिस्सा है। हम उम्मीदवारों को बताना चाहते थे कि वे इस सफर में अकेले नहीं हैं, इसलिए हमने उनका साथ दिया और उनके खूबसूरत सपनों पर यकीन किया।”

आंकड़े ये बताते हैं कि भारत में टियर 2 और टियर 3 शहरों से विदेश में अध्ययन करने के इच्छुक उम्मीदवारों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। हालांकि, विदेशों में पढ़ाई का खर्च कई छात्रों के लिये एक बड़ी बाधा होती है।

आशीष आगे कहते हैं, “मध्यम वर्गीय और निम्न आय वाले परिवार के छात्रों के लिये अपने खर्चों का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा, विनिमय दर में उतार-चढ़ाव, छात्रों और उनके माता-पिता की चिंताओं को बढ़ा रहा है, जोकि नुकसान की भरपाई करने की कोशिशों में लगे हुए हैं। हम बहुत खुश हैं कि हमारे स्कॉलरशिप के साथ, हम कुछ छात्रों को विदेश में पढ़ाई करने में मदद कर पा रहे हैं।”

आईस्कूलकनेक्ट स्कॉलरशिप का शुरूआती एडिशन, साल 2020 में लॉन्च हुआ था, जिसमें विदेश में पढ़ाई करने के इच्छुक 15 छात्रों को स्कॉलरशिप दी गई थी। उम्मीदवारों से बेहतरीन प्रतिक्रिया मिलते हुए देखकर, आईस्कूलकनेक्ट ने स्कॉलरशिप को सालाना प्रक्रिया बनाने का निर्णय लिया। जहां पूरी दुनिया के स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई का खर्च उठा सकते हैं और विदेश में पढ़ाई करने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। साथ ही, ज्यादा से ज्यादा योग्य छात्रों को मदद करने के लिये सबसे बड़े स्कॉलरशिप अवार्ड के साथ पिछले साल नवंबर महीने में आईस्कूलकनेक्ट स्कॉलरशिप 2.0 शुरू की गई थी।

स्कॉलरिशप विजेताओं को सम्मानित करने के लिये 29 अक्टूबर, 2022 को एक वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया गया था। स्कॉलरिशप के शीर्ष विजेताओं में से एक, शिवांगी टंडन, जिन्होंने डार्टमाउथ कॉलेज, यूएसए में प्रवेश लिया, ने नकद पुरस्कार जीता। अपनी जीत के बारे में विस्तार से बताते हुए, वह कहती हैं, “आईस्कूलकनेक्ट स्कॉलरशिप मिलना, स्कूली सफर में दोबारा लौटने में काफी मददगार रहा! यह प्रक्रिया काफी अच्छी तरह डॉक्यूमेंटेड और सुव्यवस्थित थी, जिससे मुझे सही तरीके से आवेदन करने में मदद मिली। मैं आईस्कूलकनेक्ट टीम की आभारी हूं कि उन्होंने मेरी कोशिशों को पहचाना और मेरे लक्ष्यों को पाने में मेरी सहायता कर रहे हैं।”

आईस्कूल कनेक्ट स्कॉलरशिप: https://ischoolconnect.com/scholarship/2022-winners/

आईस्कूलकनेक्ट इंक. के विषय में: आईस्कूलकनेक्ट एक एआई-आधारित प्लेटफॉर्म है जो छात्रों को हर कदम पर मदद करके विदेश में उच्च शिक्षा की प्रक्रिया में बदलाव ला रहा है। उनके समय और धन की बचत करते हुए, उन्हें बेहतर निर्णय लेने में सक्षम बना रहा है। हम उनकी सेवाओं को बढ़ाने के लिये उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विश्व स्तर पर काम कर रहे संस्थानों और संगठनों के साथ भी साझीदारी करते हैं।

LEAVE A REPLY